Home /News /business /

hdfc bank to promote safe banking as part of vigil aunty campaign with lola kutty mlks

HDFC ग्राहकों को अब लोला कुट्टी बताएंगी कैसे करें सुरक्षित बैंकिंग, ये है उनका वॉट्सऐप नंबर!

विजिल आंटी इंस्टाग्राम और फेसबुक पर मौजूदगी के साथ अन्य सोशल मीडिया पर भी मौजूद रहेंगी.

विजिल आंटी इंस्टाग्राम और फेसबुक पर मौजूदगी के साथ अन्य सोशल मीडिया पर भी मौजूद रहेंगी.

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) लोगों को सेफ बैंकिंग के कायदे सिखाने के मकसद से 'विजिल आंटी' (Vigil Aunty) नाम का एक अभियान लॉन्च कर रहा है. इसमें प्रसिद्ध कलाकार लोला कुट्टी विजिल आंटी बनेंगी और लोगों को जरूरी जानकारियां देंगी.

हाइलाइट्स

'लोला कुट्टी' का लोकप्रिय किरदार निभाने वाली अनुराधा मेनन 'विजिल आंटी' अभियान का चेहरा होंगी.
एचडीएफसी बैंक पहले ही एक साइबर सिक्योरिटी अभियान 'मुंह बंद रखो' चला रहा है.
'विजिल आंटी' अभियान में वीडियोज़, रील्स और चैट शोज़ की एक सीरीज चलाई जाएगी.

नई दिल्ली. एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने लोगों में सुरक्षित बैंकिंग की आदतों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक अभियान शुरू करने की घोषणा की है. इस अभियान का नाम होगा ‘विजिल आंटी’ (Vigil Aunty). बैंक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि टेलीविजन पर ‘लोला कुट्टी’ (Lola Kutty) का लोकप्रिय किरदार निभाने वाली अनुराधा मेनन ‘विजिल आंटी’ अभियान का चेहरा होंगी.

एचडीएफसी बैंक पहले ही एक साइबर सिक्योरिटी अभियान ‘मुंह बंद रखो’ चला रहा है. बैंक ने कहा कि विजिट आंटी अभियान लोगों को साइबर सिक्योरिटी के प्रति जागरुक बनाने के लिए पहले से चल रहे अभियान को कम्प्लीमेंट करेगा.

ये भी पढ़ें – क्या सरकार सच में आधार-कार्ड पर दे रही 5 लाख तक लोन? जानिए

वीडियोज़, रील्स और चैट शो होंगे अभियान का हिस्सा
बैंक ने एक कहा कि ‘विजिल आंटी’ अभियान में वीडियोज़, रील्स और चैट शोज़ की एक सीरीज चलाई जाएगी. इस सीरीज के जरिए सुरक्षित बैंकिंग के लिए ‘क्या करें’ और ‘क्या न करें’ के बारे में जागरूकता पैदा की जाएगी.

एचडीएफसी बैंक के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर और कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन्स के हेड रवि संथानम ने कहा कि “ऑनलाइन दुनिया में, ग्राहक भोजन और यात्रा से लेकर मनोरंजन तक विभिन्न विषयों पर जानकारी और गाइडेंस पाने के लिए सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स और कॉन्टेंट क्रिएटर्स के साथ तेजी से जुड़ रहे हैं. इसलिए, हमने ग्राहकों को बैंकिंग से जुड़ी सुरक्षा के बारे में जानकारी देने के लिए अपना खुद का सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ‘विजिल आंटी’ बनाने का फैसला किया है.”

ये भी पढ़ें – बढ़ रही हैं होम लोन की दरें, कम ब्याज वाले बैंक में स्विच करने का सही समय, कैसे उठाएं इसका लाभ?

यह नया अभियान ‘विजिल आंटी’ 4-6 सप्ताह तक चलेगा. यह उपभोक्ताओं को सोशल मीडिया, वॉट्सऐप और अन्य प्लेटफॉर्म पर विजिल आंटी को फॉलो करने के लिए कहेगा. बैंक के अनुसार, चूंकि ‘विजिल आंटी’ एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होंगी, इसलिए वह डिजिटल इकोसिस्टम में निरंतर उपस्थिति बनाए रखेंगी और “ग्राहकों को फाइनेंशियल धोखेबाजों के विभिन्न तौर-तरीकों और उनसे सुरक्षित रहने के तरीके के बारे में सूचित करना जारी रखेगी.”

कहां मिलेंगी विजिल आंटी?
एचडीएफसी बैंक ने बताया है कि विजिल आंटी इंस्टाग्राम और फेसबुक पर मौजूदगी के साथ अन्य सोशल मीडिया पर भी मौजूद रहेंगी. ग्राहकों से जुड़ने के लिए उसका अपना वॉट्सऐप नंबर (+91 72900-30000) भी होगा. बैंक को उम्मीद है कि ‘विजिल आंटी’ नागरिकों को वित्तीय धोखाधड़ी करने वालों के तौर-तरीकों, साइबर धोखाधड़ी के प्रयासों का पता लगाने के तरीकों और उनसे सुरक्षित रहने के तरीके बताकर सतर्क रहने के लिए प्रेरित करेंगी.

क्यों पड़ी इस अभियान को शुरू करने की जरूरत
साइबर सुरक्षा विश्व स्तर पर एक बड़ा मुद्दा है, और हाल ही में बैंकिंग धोखाधड़ी पर आई एक रिपोर्ट के अनुसार, 74 प्रतिशत भारतीयों ने साइबर धोखाधड़ी में खोए अपने पैसे को कभी वापस नहीं पाया है, और इसका सबसे बड़ा कारण असुरक्षित बैंकिंग प्रैक्टिस थीं.

Tags: Banking fraud, Banking scam, Business news, Business news in hindi, Cyber ​​Security, Hdfc bank

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर