• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 15 अगस्त से पहले सैनिकों के​ लिए HDFC Bank ने दिया तोहफा, मिलेंगे कई फायदे

15 अगस्त से पहले सैनिकों के​ लिए HDFC Bank ने दिया तोहफा, मिलेंगे कई फायदे

एचडीएफसी बैंक ने शौर्य केजीसी कार्ड लॉन्च कर दिया है.

एचडीएफसी बैंक ने शौर्य केजीसी कार्ड लॉन्च कर दिया है.

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर HDFC Bank ने सैनिकों के लिए 'शौर्य केजीसी कार्ड' (Shaurya KGC Card) लॉन्च किया है. इससे 45 लाख सैनिको को 12 लाख रुपये का लाइफ कवर मिलेगा. इसके साथ ही कृषि जरूरी के लिए भी लोन ले सकते हैं.

  • Share this:
    मुंबई. प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सेना के लिए 'शौर्य केजीसी कार्ड' (Shaurya KGC Card) लॉन्च किया है. यह किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के गाइडलाइंस पर ही आधारित है जिसमें सेना में काम करने वाले लोगों के लिए कई तरह के खास फीचर्स हैं. बैंक ने कहा है कि शौर्य केजीसी कार्ड से करीब 45 लाख सैनिकों को लाभ मिल सकेगा. शौर्य केजीसी कार्ड में सैनिकों को 12 लाख रुपये का लाइफ कवर मिलेगा. आम कार्ड में औसतन यह लिमिट 2 लाख रुपये तक ही होती है.

    सैनिकों के काम को देखते हुए इस कार्ड के लिए डॉक्युमेंटेशन प्रोसेस बेहद सहूलियत भरा और आसान बनाया गया है. इसमें ​सैनिकों को फिजिकल तौर पर डॉक्युमेंटेशन के लिए मौजूद रहना जरूरी भी नहीं है. आर्मी, नेवी और एयर फोर्स के सभी सैनिकों के लिए बनाये गए ब्रांच के साथ-साथ पैरा मिलिट्री फोर्स में काम करने वाले भी शौर्य केजीसी कार्ड का लाभ ले सकते हैं.

    कृषि जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा यह कार्ड
    इस लॉन्च के बाद एचडीएफसी बैंक ने एक बयान जारी कर कहा कि शौर्य केजीसी कार्ड की मदद सैनिकों को कृषि जरूरतों के लिए वित्तीय सहायता मिल सकती है. इसके तहत वो फसल, फसल की कटाई के बाद प्रबंधन या खपत की जरूरत के लिए इस कार्ड से वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं. वो कृषि से जुड़े किसी मशनरी या अन्य उपकरण खरीद या स्टोरेज कंस्ट्रक्शन पर खर्च कर सकते हैं. लोन की यह सुविधा एचडीएफसी बैंक के ब्रांच या e-Kisan Dhan ऐप से प्राप्त किया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: अब मिडिल क्लास भी उठा पाएंगे Ayushman Bharat का फायदा, मिलेगा 5 लाख का कवर

    एचडीएसफसी बैंक ने शौर्य केजीसी कार्ड को 'हर गांव हमारा' पहल के तहत लॉन्च किया है. यह पहल अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से सेना में नौकरी करने वाले लोगों पर केंद्रित है. इस पहल के तहत एचडीएफसी बैंक देश के ग्रामीण और सुदुर इलाकों में बैंकिंग सुविधा को पहुंचाने का काम करता है.

    एचडीएफसी बैंक के इस प्रोडक्ट को मुंबई में प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी ने लॉन्च किया है. इस पुरी ने कहा, 'इसके साथ ही किसानों के साथ-साथ हमने सैनिकों के लिए भी एक समान प्रोडक्ट को लॉन्च किया है. हमारी रक्षा करने वाले वीर सैनिकों के लिए यह हमारी तरह स्वतंत्रता दिवस का गिफ्ट है.'

    यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है नकली Taxpayers Charter, जान लें सच

    प्राइवेट क्षेत्र के इस बैंक ने अब तक किसानों को 5 लाख कृषि लोन जारी कर दिया है. देशभर में इस बैंक ने 12 कृषि धन विकास केंद्र खोला है जिससे किसानों को मिट्टी की टेस्टिंग से लेकर खेती-किसानी से जुड़े सभी तकनीकी जानकारियां मिल सके.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज