• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • ऐसे करें बुजुर्गों की मदद और उनका सम्मान

ऐसे करें बुजुर्गों की मदद और उनका सम्मान

HDFC Life Pension Guaranteed Plan

HDFC Life Pension Guaranteed Plan

रिटायरमेंट के बाद बुजुर्गों का खुश रहना सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है. हम बता रहे हैं 9 सबसे बेहतरीन तरीके, जिनसे आप बुजुर्गों को बेहतर महसूस करा सकते हैं. साथ ही उनकी बची हुई जिंदगी को सम्मान और प्रतिष्ठा के साथ जीने में मदद कर सकते हैं.

  • Share this:
    शायद, इस बारे में किसी ने आवाज न उठाई हो, लेकिन पिछले कुछ महीनों में हमारे बुजुर्गों के जीवन में एक नई किरण दिखी है, जिसकी हमें कभी भी उम्मीद नहीं थी. चीजों को देखते हुए हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम यह सुनिश्चित करें कि जो कुछ हमारे बुजुर्गों को चाहिए उसका आनंद वे रिटायरमेंट के वर्षों में ले सकें. इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है कि एक शानदार प्रोजेक्ट के तहत उन्हें लंबे समय तक खुशियां मिलती रहें? यहां 9 सबसे बेहतरीन तरीके दिए गए हैं जिनसे आप बुजुर्गों को अधिक बेहतर महसूस करा सकते हैं और उनकी बची हुई जिंदगी को सम्मान और प्रतिष्ठा के साथ जीने में उनकी मदद कर सकते हैं.

    1 - जैविक बागवानी करना
    कहा जाता है कि हम सभी में एक किसान बसता है. आखिरकार, इसने हजारों साल पहले एक समाज के रूप में हमें एकजुट किया. लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारियों के बढ़ने व अधिक शाकाहारी विकल्पों को अपनाने के साथ ही बुजुर्गों को जैविक बागवानी में शामिल करके, उन्हें अलग अंदाज में सम्मानित किया जा सकता है. अपनी खुद की सब्जियां उगाने में उनकी खुशी, उनके साथ रहने वाले लोगों के लिए एक हेल्दी लाइफ स्टाइल में भी बदल सकती है - यह हर किसी के लिए फायदेमंद है.

    2 - एमेच्योर पायलट बनना
    आपको इसके लिए वास्तविक कॉकपिट में जाने की आवश्यकता नहीं है. वर्चुअल सिमुलेशन की तकनीक आपको ऊंचे आसमान की सैर करा सकती है - यानी - आपके परिवार में बुजुर्ग इस शौक को नए अंदाज में पूरा कर सकते हैं. यह कुछ नया करने और सीखने का एक शानदार तरीका है.

    3 - फूड ब्लॉगर बनना
    हां, किसने कहा कि केवल युवा ही ब्लॉगर हो सकते हैं? वास्तव में, लोग बुजुर्गों के द्वारा विरासती व्यंजनों का शेयर किया जाना और उन्हें प्यार से व्यंजन तैयार करते हुए देखना ज़्यादा पसंद करते हैं. क्यों न इसे खुद आजमाएं?

    4 - रीडिंग क्लब में शामिल होना
    बेहद अफसोस की बात यह है कि सक्रिय वर्षों के दौरान हमारे पास पढ़ने के लिए समय की कमी होती है, जबकि दुनिया के सबसे अमीर लोग जैसे कि एलन मस्क और बिल गेट्स लगातार पढ़ने के महत्व के बारे में बात करते हैं. एक बुक क्लब में रजिस्ट्रेशन कराना और अपने पसंदीदा लेखकों को पढ़ना, बुजुर्गों के लिए समय गुजारने का एक शानदार तरीका साबित हो सकता है.

    5 - आर्ट क्लास से जुड़ना
    रंगों में उपचार करने की शक्तियां होती हैं और जब आप उनसे कोई आर्ट बनाते हैं, तो ये शक्तियां कई गुना बढ़ सकती हैं. अपना खुद का आर्ट बनाने में बुजुर्गों का लिप्त होना उनके लिए उपचार साबित हो सकता है और यह भविष्य में आपके लिए उनकी तरफ से एक शानदार निशानी बन सकता है.

    6 - सक्रिय रूप से पढ़ना/पढ़ाना
    अपने बुजुर्गों की इच्छा जानें और उसके अनुरूप उन्हें, उन कौशलों को सिखाने वाली कक्षाओं में दाखिला दिलाएं. इसके विपरीत, अगर वे वास्तव में किसी चीज के एक्सपर्ट हैं, तो उन्हें एक शिक्षक के रूप में एनरोल करें और देखें कि कैसे वे अन्य छात्र/छात्राओं को अपने ज्ञान से प्रभावित करते हैं.

    7 - स्टॉक ट्रेडिंग करना
    यह मुश्किल भरा हो सकता है. हालांकि, हम सभी इस बात से सहमत हैं कि हमारे सीनियर को पता होता है कि पैसे की देखभाल समझदारी से कैसे की जा सकती है. ऐसे लोग जो जोखिम उठाना पसंद करते हैं और कभी-कभार होने वाले नुकसान की परवाह नहीं करते, उनके लिए स्टॉक ट्रेडिंग अब तक का सबसे लाभदायक पेंशन आइडिया हो सकता है.

    8 - ऑनलाइन गेम खेलना
    हां, कुछ बुजुर्ग प्लेस्टेशन और अन्य ऑनलाइन गेम सक्रिय रूप खेलना पसंद करते हैं. यह मानना सरासर गलत है कि बुजुर्ग आपके खिलाफ खेल नहीं सकते या जीत नहीं सकते हैं. उन्हें एक कंसोल और उनका पसंदीदा खेल दें और देखें कि कैसे वे बेहद कम समय में मास्टर बन जाते हैं, खासकर गेमिंग में.

    9 - पालतू जानवर पालना
    पोते/पोती के बगल में बैठकर, पालतू जानवरों के साथ खेलने और उन्हें लाड़ प्यार करने की खुशी से बढ़कर कोई खुशी नहीं है. अगर आपके पास पालतू जानवर नहीं हैं, तो अपने बुजुर्गों के लिए इन्हें पालें और फिर अंतर देखें.

    अगर आप इन गतिविधियों के लिए, होने वाले खर्च के बारे में चिंतित हैं, तो उनके लिए एक सरल और प्रभावी टूल - HDFC Life Pension Guaranteed Plan खरीदें. यह पेंशन प्लान, एन्युटी प्लान में निवेश करके, आपके या आपके प्रियजनों के लिए नियमित आय का जरिया बनाता है. साथ ही, इसे रिटायरमेंट के बाद ऐक्टिव लाइफ स्टाइल जैसा आनंद लेने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

    HDFC Life Pension Guaranteed Plan में कई सारे लाभ हैं जैसे कि सिंगल या जॉइंट लाइफ के आधार पर प्लान लेने का विकल्प, तुरंत या साल के अलग-अलग समय पर पैसे प्राप्त करने का विकल्प, टॉप-अप के माध्यम से अपने एन्युटी भुगतान को बढ़ाना, अपनी पसंद के अनुसार मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर एन्युटी पाने का विकल्प व और भी बहुत कुछ.

    अपनी रिटायमेंट की लाइफ स्टाइल को कंट्रोल करें या अपने प्रियजन को इस पेंशन प्लान में शामिल करें. यह प्लान किसी भी उम्र में अपने जुनून को पूरा करने की सुविधा देता है, साथ ही, यह बुजुर्गों को व्यस्त रखता है और उन्हें रोमांचित भी करता है. HDFC Life Pension Guaranteed Plan के बारे में अधिक जानकारी, यहां पाई जा सकती है.
    (यह पार्टनर पोस्ट है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज