लाइव टीवी

HDFC ने अपने ग्राहकों को नए साल पर दिया बड़ा तोहफा! अब हर महीने होगी इतने रुपये की बचत

News18Hindi
Updated: January 4, 2020, 12:12 PM IST
HDFC ने अपने ग्राहकों को नए साल पर दिया बड़ा तोहफा! अब हर महीने होगी इतने रुपये की बचत
HDFC ने अपने ग्राहकों को दिया नए साल पर बड़ा तोहफा!

एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Limited) ने अपने ग्राहकों को नए साल का तोहफा देते हुए ब्याज दरें (HDFC cut down loan interest rates ) घटाने का फैसला किया है. ब्याज दरें 0.05 फीसदी तक घटा दी है. इस फैसले के बाद होम, ऑटो और पर्सनल लोन की EMI घट जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2020, 12:12 PM IST
  • Share this:
मुंबई. देश की सबसे बड़ी फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Limited) ने अपने ग्राहकों को नए साल का तोहफा देते हुए ब्याज दरें (HDFC cut down loan interest rates ) घटाने का ऐलान किया है. ब्याज दरें 0.05 फीसदी तक घटा दी है. इस फैसले के बाद होम, ऑटो और पर्सनल लोन की EMI घट जाएगी. वहीं नए कस्टमर्स के लिए लोन लेना सस्ता हो जाएगा. आपको बता दें कि हाल में SBI और ICICI बैंक ने भी कर्ज की ब्याज दरों में कटौती करने का ऐलान किया था.

ग्राहकों को मिला नए साल का तोहफा- HDFC लिमिटेड ने सभी अवधि के लिए ब्याज दरें 0.05 फीसदी तक घटाने का फैसला किया है. इससे ग्राहकों की लोन ईएमआई में 0.05 फीसदी की कमी आएगी यानी हर महीने करीब 0.05 फीसदी की बचत होगी. नई दरें 6 जनवरी से 2020 से लागू होंगी.

HDFC की नई दरें- 6 जनवरी 2020 से अगर कोई महिला ग्राहक 30 लाख रुपये का होम लोन लेती है तो उसके लिए दरें अब घटकर 8.05 फीसदी पर आ गई है. वहीं महिलाओं के लिए 30-75 लाख रुपये तक के होम लोन की दरें 8.3 फीसदी है. इसके अलावा, 75 लाख रुपये से ज्यादा के होम लोन की दरें 8.4 फीसदी है. आपको बता दें कि महिलाओं के लिए मुकाबले पुरुषों के लिए होम लोन की दरें 0.05 फीसदी अधिक है.



ये भी पढ़ें-अमेरिका-ईरान की टेंशन से भारत में महंगा हुआ पेट्रोल, तनाव और बढ़ने पर 90 रु/लीटर तक जा सकती हैं कीमतें



इससे पहले ICICI बैंक ने सभी अवधि के लिए ब्याज दरें 0.05 फीसदी तक घटाने का फैसला किया है. इससे ग्राहकों की लोन ईएमआई में 0.05 फीसदी की कमी आएगी यानी हर महीने करीब 0.05 फीसदी की बचत होगी.


वहीं भारतीय स्टेट बैंक ने भी अपने करोड़ों ग्राहकों को नए साल का तोहफा दिया है. बैंक ने अपने एक्सटर्नल बेंचमार्क रेट में 0.25 फीसदी की कटौती कर दी है. इससे होम लोन और ऑटो लोन सस्ते हो जाएंगे. यह कटौती 1 जनवरी से लागू होगी. बैंक के नए और पुराने सभी तरह के ग्राहकों को इसका फायदा मिलेगा.

अब नए मकान खरीदने वालों को बैंक 7.90 फीसदी की ब्याज दर पर लोन देगा. पहले ब्याज दर 8.15 फीसदी थी. बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड रेट (EBR) को 8.05 फीसदी से घटाकर 7.80 फीसदी कर दिया है.

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कहा कि नए होम लोन ग्राहकों को सिर्फ 7.90 फीसदी की ब्याज दर से लोन मिलेगा. पहले होम लोन का रेट 8.15 फीसदी था.

दिसंबर महीने में स्टेट बैंक ने अपने एक साल के मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 10 बेसिस पॉइंट की कटौती की थी.

मौजूदा वित्तीय वर्ष में बैंक ने आठवीं बार एमसीएलआर में कटौती की है. एसबीआई भारत का सबसे बड़ा बैंक है जिसकी होम लोन और ऑटो लोन में करीब 25 फीसदी की हिस्सेदारी है. अधिकतर बैंकों के होम लोन की ब्‍याज दर 8 से 9 फीसदी के बीच है.

 भी पढ़ें- ईरान और अमेरिका की लड़ाई में भारत को कितना होगा नुकसान! इससे आपका क्या बिगड़ेगा, फटाफट जानिए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 4, 2020, 10:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading