खुशखबरी! आज से इस कंपनी का होम लोन हुआ सस्ता, पुराने ग्राहकों को भी मिलेगा फायदा

खुशखबरी! आज से इस कंपनी का होम लोन हुआ सस्ता, पुराने ग्राहकों को भी मिलेगा फायदा
एचडीएफसी ने होम लोन पर ब्याज दर 0.15 प्रतिशत घटाई

हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी (HDFC) का होम लोन आज से सस्ता हो गया है. HDFC ने मंगलवार को ब्याज दरों में 0.15 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2020, 7:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी (HDFC) का होम लोन आज से सस्ता हो गया है. HDFC ने मंगलवार को ब्याज दरों में 0.15 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की थी. कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा कि HDFC ने हाउसिंग लोन से जुड़े अपने रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) में 0.15 फीसदी की कटौती की है. नई दरें 22 अप्रैल, 2020 से प्रभावी होंगी. इससे पहले देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सहित कई अन्य बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती की है.

बयान में कहा गया है कि इस कटौती का लाभ HDFC के सभी मौजूदा खुदरा होम लोन ग्राहकों को मिलेगा. वेतनभोगी तबके के लिये इस कटौती के बाद बयाज दरें 7.85 प्रतिशत से लेकर 8.15 प्रतिशत के दायरे में रहेंगी. कंपनी ने कहा है कि दरों में बदलाव का लाभ पुराने ग्राहकों को भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Facebook ने Reliance Jio में 9.99% हिस्सेदारी 43,574 करोड़ रुपये में खरीदी



RBI ने रेपो रेट में की थी 0.75% की कटौती



पिछले कुछ माह के दौरान रिजर्व बैंक और सरकार सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं. इससे बैंकिंग प्रणाली में ब्याज दरों में कमी आई है. कोविड-19 महामारी (COVDI-19) के बीच अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए रिजर्व बैंक ने पिछले महीने नीतिगत दर रेपो में 0.75 प्रतिशत की कटौती की थी.

इससे पहले HDFC बैंक ने भी इस महीने की शुरुआत में ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की थी. बैंक ने एक दिन के लोन पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) को घटाकर 7.60 फीसदी कर दिया है. वहीं, बैंक ने एक साल का MCLR 7.95 फीसदी तय किया है. वहीं, तीन साल के MCLR पर बैंक 8.15 फीसदी की दर से ब्याज ले रहा है.

ये भी पढ़ें: Reliance Jio और Facebook मिलकर भारत में लोगों को बिजनेस के नए अवसर दिलाएंगे-मार्क जुकरबर्ग
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading