Home /News /business /

headcount grows in many sectors led by hospitality and energy but e commerce healthcare shrink

हॉस्पिटैलिटी, एनर्जी सेक्टर्स में रोजगार बढ़े, ई-कॉमर्स और हेल्थकेयर क्षेत्र पिछड़े

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना महामारी के कारण ट्रैवल, हॉस्पिटैलिटी सेक्टर्स जॉब के संदर्भ में मार्च 2020 की तुलना में मार्च 2021 में 48.7 फीसदी पिछड़ गया था. ऐसे हालात में जॉब मामले में 47.6 फीसदी की वृद्धि उत्साहजनक है.

    नई दिल्ली. पिछले साल मार्च की तुलना में मार्च 2022 में भारतीय जॉब मार्केट में 18.4 फीसदी की शानदार उछाल दर्ज की गई. ट्रैवल, हॉस्पिटैलिटी और एनर्जी जैसे सेक्टर्स में जॉब में तेजी रही, तो हेल्थकेयर और ई-कॉमर्स में कर्मचारियों की संख्या में कुछ कमी दिखी. पिछले 2 वर्षों में कोरोना महामारी से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन और अन्य प्रतिबंधों के कारण ट्रैवल, हॉस्पिटैलिटी सेक्टर्स बुरी तरह प्रभावित हुए थे. क्वचेस कॉर्प की सब्सिडियरी कंपनी ऑलसेक टेक्नोलॉजीज (Allsec Technologies) के अनुसार इन सेक्टर्स ने शानदार रिकवरी करते हुए जॉब मामले में 47.6 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है.

    क्वचेस कॉर्प (Quess Corp) के अनुसार, कोरोना महामारी के कारण ट्रैवल, हॉस्पिटैलिटी सेक्टर्स जॉब के संदर्भ में मार्च 2020 की तुलना में मार्च 2021 में 48.7 फीसदी पिछड़ गया था. ऐसे हालात में जॉब मामले में 47.6 फीसदी की वृद्धि उत्साहजनक है. हालांकि ये सेक्टर्स अभी भी कोरोना से पहले की स्थिति में नहीं पहुंचे हैं. हेल्थकेयर सेक्टर जॉब मामले में 8.3 फीसदी पिछड़ गया, जबकि ई-कॉमर्स में मार्च 2021 की तुलना में मार्च 2022 में 1.5 फीसदी की कमी आई है.

    ये भी पढ़ें- Inflation Era : आसमान पर भाव-किलो की जगह पाव, जानें महंगाई ने कैसे किया भारतीयों का जीना मुहाल

    पहले के आंकड़े से दूर
    बावजूद इसके ​मार्च 2021 की तुलना में मार्च 2022 में जॉब मार्केट में 18.4 फीसदी का विकास संतोषजनक है. महामारी से पहले की स्थिति की तुलना करने से पता चलता है कि इंडस्ट्री 24.3 फीसदी विकास दर के आंकड़े को नहीं छू पाई है, लेकिन यह अब सही दिशा में जा रही है. बेंगलुरु की कंपनी क्वेश कॉर्प देश की दिग्गज कंपनियों को स्टाफिंग और मानव संसाधन सॉल्यूशंस प्रदान करती है.

    ये भी पढ़ें- Gold Rate Today: सोना हुआ सस्ता, चांदी की कीमतों में उछाल, जानिए लेटेस्ट गोल्ड रेट

    आईटी और लॉजिस्टिक्स दिखा रहे दमखम
    ऑलसेक के आंकड़ों के अनुसार ट्रैवल, हॉस्पिटैलिटी और एनर्जी के अलावा आईटी और लॉजिस्टिक्स जैसे सेक्टर्स भी जॉब मामले में दमखम दिखा रहे हैं. कंस्ट्रक्शन, कंज्यूमर गुड्स, मैनुफैक्चरिंग आदि सेक्टर्स ने मार्च 2022 में मामूली सुधार दर्ज किया है. ऑलसेक विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के रुझान को ट्रैक करती है. उसके अनुसार एनर्जी सेक्टर 41.5 फीसदी विकास के साथ कोरोनाकाल से पहले 42 फीसदी विकास दर के करीब पहुंच गया है.

    Tags: Business news in hindi, Development, Healthcare workers, Job news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर