• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Health Insurance लेते वक्त 5 प्रमुख गलतियों से बचें, उठाना पड़ सकता है नुकसान

Health Insurance लेते वक्त 5 प्रमुख गलतियों से बचें, उठाना पड़ सकता है नुकसान

  health insurance को लेने में सावधानी बरतें

health insurance को लेने में सावधानी बरतें

ज्यादातर लोग बिना अपनी जरूरतों को समझें हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद लेते हैं. जिसकी वजह से कभी उन्हें ज्यादा कवरेज मिलता है तो कभी कम कवरेज मिलता है. ऐसे में आपको पॉलिसी लेते वक्त कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए.

  • Share this:

    नई दिल्ली . कोरोना महामारी ने Health Insurance की जरूरत को बड़ी संख्या मे बढ़ा दिया है. अब Insurance सबकी जरूरत बनने लगा है. मार्केट सैकड़ों पॉलिसी मौजूद हैं. इनमें से सही का चुनाव करना बेहद महत्वपूर्ण है.

    ज्यादातर लोग बिना अपनी जरूरतों को समझें हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद लेते हैं. जिसकी वजह से कभी उन्हें ज्यादा कवरेज मिलता है तो कभी कम कवरेज मिलता है. ऐसे में आपको पॉलिसी लेते वक्त कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए.

    कवरेज का समझें गणित

    ज्यादातर लोग बिना अपनी जरूरतों को समझें हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद लेते हैं. जिसकी वजह से कभी उन्हें ज्यादा कवरेज मिलता है तो कभी कम कवरेज मिलता है. पालिसी क्लेम के वक़्त कवरेज पर मिलने वाली रकम की वैल्यू सबसे ज्यादा प्रीमियम के मूल्य पर निर्भर करती है, इसलिए अगर आप ज्यादा कवरेज इंश्योरेंस वाला पॉलिसी लेते हैं तो कई बार आप अनावश्यक रूप से ज्यादा पैसे खर्च करते हैं.

    यह भी पढ़ें – Mutual Fund Investment: SBI के चिल्ड्रेन फंड प्लान ने एक साल में 100% से ज्यादा का रिटर्न दिया, जानिए डिटेल

    वहीं, दूसरी ओर अगर आप कम कवरेज वाली पॉलिसी लेते हैं तो आप को कम कवरेज मिलेगा इससे इलाज के दौरान आपका फाइनेंसियल बजट बिगड़ सकता है.

    सही जानकारी होना जरूरी
    हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि अपनी मेडिकल हिस्ट्री और करंट हेल्थ स्टेटस का ब्योरा जरूर दें.

    यह भी पढ़ें – Fino Payments Bank IPO: मुनाफे वाली फिनटेक कंपनी ला रही 1300 करोड़ रुपये का आईपीओ

    इंश्योरेंस के लिए प्रपोजल फॉर्म लेते समय अपनी किसी भी बीमारी के बारे में छुपाए नहीं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको मेडिकल कवरेज में ज्यादा फायदा नहीं होगा.

    जरूरत के हिसाब से लें हेल्थ इंश्योरेंस

    हेल्थ इंश्योरेंस हमेशा अपनी जरूरतों के आधार पर ले इसलिए सबसे पहले अपनी हेल्थ स्टेटस और हिस्ट्री की डिटेल इकट्ठा करें इसके बाद ही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए अप्लाई करें.इस प्रक्रिया से इंश्योरेंस क्लेम के समय आपको ज्यादा फायदा मिलेगा.
    इस बात को न करें नजरअंदाज
    हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय जिस तरह कवरेज में मिलने वाली चीजों की जानकारी जरूरी है. इसी तरह इसमें कौन सी चीजें शामिल नहीं है इस बात की दी इंफॉर्मेशन रखना जरूरी है क्योंकि ज्यादातर लोग इन बातों को नजरअंदाज कर देते हैं मगर क्लेम के वक्त यह डिटेल्स काम आ सकती है.

    तुलना है जरूरी
    मार्केट में मौजूद हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां पॉलिसी में ग्राहकों को कई सारे ऑफर देती हैं. लेकिन ज्यादातर यह देखने को मिलता है कि लोग अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर को जल्दी बदलना नहीं चाहते हैं.

    लेकिन बेहतर ऑफर हासिल करने के लिए अलग-अलग हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों की तरफ से दिए जाने वाले ऑफरों की तुलना जरूर करनी चाहिए.

    इससे आपको ज्यादा फीचर्स और फायदे मिलेंगे. इसके अलावा अलग-अलग कंपनियों की शर्तें और उनके डिटेल्स के बारे में भी आपको जानकारी हासिल होगी. इससे आपको हेल्थ insurance पालिसी चुनने में आसानी होगी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज