होम /न्यूज /व्यवसाय /Health Insurance में डॉक्टर विजिट भी जल्द होगी कैशलेस, परामर्श के लिए नहीं देनी होगी फीस, जानें क्या है IRDAI की तैयारी

Health Insurance में डॉक्टर विजिट भी जल्द होगी कैशलेस, परामर्श के लिए नहीं देनी होगी फीस, जानें क्या है IRDAI की तैयारी

हॉस्पिटलाइजेशन के अलावा अब डॉक्टर्स से किए जाने वाले परामर्श को भी कैशलेस करने की तैयारी है.

हॉस्पिटलाइजेशन के अलावा अब डॉक्टर्स से किए जाने वाले परामर्श को भी कैशलेस करने की तैयारी है.

IRDAI ने डॉक्टरों और हेल्थ केयर प्रोफेशनल के नेटवर्क के निर्माण के लिए एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल रजिस्ट्री बनाने की सलाह द ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसियों में ओपीडी कवर के लाभ को शामिल करना आसान होगा.
IRDAI ने बीमाकर्ताओं को हेल्थकेयर प्रोफेशनल रजिस्ट्री बनाने का सुझाव दिया है.
इस सुविधा के लाभ के लिए पॉलिसी में ओपीडी बेनिफिट शामिल होना जरूरी है. 

नई दिल्ली. बीमा नियामक संस्था IRDAI हेल्थ इंश्योरेंस धारकों को एक और बड़ी राहत देने जा रही है. हॉस्पिटलाइजेशन के अलावा अब डॉक्टर्स से किए जाने वाले परामर्श को भी कैशलेस करने की तैयारी है या फिर डॉक्टर की फीस को रिम्बरस किया जाएगा. दरअसल डॉक्टरों द्वारा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) अपनाने पर भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण के हालिया निर्देश से बीमा कंपनियों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसियों में ओपीडी कवर के लाभ को शामिल करना आसान हो जाएगा.

ABDM के एक हिस्से के तहत, IRDAI ने डॉक्टरों और हेल्थ केयर प्रोफेशनल के नेटवर्क के निर्माण के लिए एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल रजिस्ट्री बनाने की सलाह दी है. एचपीआर बीमाकर्ताओं को सूचीबद्ध डॉक्टरों का एक नेटवर्क विकसित करने की सुविधा प्रदान करेगा, जिनके पास या तो कैशलेस सुविधा होगी, या ऐसे डॉक्टरों को भुगतान की गई फीस की प्रतिपूर्ति बीमाकृत व्यक्तियों को रिम्बरसमेंट के माध्यम से की जाएगी.

ये भी पढ़ें- महंगे होंगे इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स! एजेंटों की होगी बंपर कमाई, जानिए क्या हैं IRDAI के नए नियम और कब से होंगे लागू?

ग्राहकों समेत सभी हितधारकों को होगा फायदा
फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, हेल्थ इंश्योरेंस इंडस्ट्री से जुड़े जानकार ने कहा कि हेल्थकेयर प्रोफेशनल आईडी की शुरुआत से हेल्थकेयर इकोसिस्टम बीमाकर्ताओं, टीपीए, डॉक्टरों और यहां तक ​​कि पॉलिसीधारकों जैसे सभी हितधारकों के बीच बेहतर पारदर्शिता आएगी. बीमा नियामक ने हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में व्यापक ओपीडी कवरेज को सक्षम करने के लिए डॉक्टरों, चिकित्सकों और हेल्थकेयर प्रोफेशनल के नेटवर्क के निर्माण के लिए हेल्थकेयर प्रोफेशनल रजिस्ट्री का सर्वोत्तम उपयोग करने की सलाह दी है. इस मिशन की परिकल्पना ग्राहकों की उम्मीदों को पूरा करने की प्रभावी कोशिश और व्यापक ग्राहक आधार तक पहुंचने के लिए की गई है.

इसके अलावा, इससे चिकित्सकों के लिए अपने लिए पेशेवर क्षतिपूर्ति कवर खरीदना भी आसान हो जाएगा, जिससे उन्हें गलत उपचार, लापरवाहीपूर्ण गलत निदान आदि के मामलों से बचाया जा सकेगा. अब जब भी आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीधारक के रूप में अगली बार किसी बाह्य रोगी विभाग (OPD) में डॉक्टर के पास जाते हैं, तो आपको फीस का भुगतान नहीं करना होगा, बशर्ते आपकी पॉलिसी में ओपीडी बेनिफिट शामिल हो, जो पॉलिसी खरीदते समय लिया जाता है.

Tags: Ayushman Bharat-National Health Protection Mission, Health Insurance, Insurance Regulatory and Development Authority

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें