लाइव टीवी

अब हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना होगा आसान, स्‍टैंडर्ड हेल्‍थ प्रोडक्‍ट के लिए गाइडलाइंस जारी

News18Hindi
Updated: February 20, 2019, 5:13 PM IST
अब हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना होगा आसान, स्‍टैंडर्ड हेल्‍थ प्रोडक्‍ट के लिए गाइडलाइंस जारी
सभी साधारण और हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनियों के लिए स्‍टैंडर्ड हेल्‍थ प्रोडक्‍ट ऑफर करना अनिवार्य होगा.

सभी साधारण और हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनियों के लिए स्‍टैंडर्ड हेल्‍थ प्रोडक्‍ट ऑफर करना अनिवार्य होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2019, 5:13 PM IST
  • Share this:
हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने स्‍टैंडर्ड हेल्‍थ प्रोडक्‍ट (Standard Health Product) के ड्राफ्ट गाइडलाइंस जारी कर दिए हैं. सभी साधारण और हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनियों के लिए स्‍टैंडर्ड हेल्‍थ प्रोडक्‍ट ऑफर करना अनिवार्य होगा. नई गाइडलाइंस से हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना काफी आसाना हो जाएगा.

स्‍टैंडर्ड हेल्‍थ प्रोडक्‍ट की खासियत
स्‍टैंडर्ड हेल्‍थ प्रोडक्‍ट के तहत कोई अतिरिक्‍त एड-ऑन या वैकल्पिक कवर नहीं दिया जाएगा. प्रस्‍तावित स्‍टैंडर्ड हेल्‍थ प्रोडक्‍ट इंडेम्निटी के आधार पर दिया जाएगा. मतलब, पॉलिसी धारक को इलाज पर हुए खर्च की भरपाई सम इंश्‍योर्ड की सीमा तक की जाएगी. बेस कवर के साथ किसी तरह के डिडक्टिबल फीचर की अनुमति नहीं होगी. हालांकि को-पेमेंट प्रणाली की अनुमति होगी. 5 फीसदी तक का को-पेमेंट प्रोडक्‍ट फीचर का हिस्‍सा हो सकता है. इस प्‍लान का कोई वेरिएंट नहीं होगा. वर्तमान में बाजार में तमाम बीमा कंपनियों के अलग-अलग तरह के प्रोडक्‍ट्स और उनके वेरिएंट्स उपलब्‍ध हैं जो उलझन भरे हैं.
इन चीजों पर नहीं चुकाना होता GST, यहां चेक करें पूरी लिस्ट



50 हजार रुपये होगा मिनिमम सम इंश्‍योर्ड
स्‍टैंडर्ड हेल्‍थ प्रोडक्‍ट का मिनिमम सम इंश्‍योर्ड 50,000 रुपये होगी और इसकी अधिकतम सीमा 10 लाख रुपये होगी. यह प्रोडक्‍ट फैमिली फ्लोटर प्रोडक्‍ट के तौर पर भी उपलब्‍ध होगा जिसमें 0 से 25 वर्ष तक के आश्रित बच्‍चों को भी शामिल किया जा सकता है. इसमें क्रिटिकल इलनेस कवर या दूसरे किसी कवर का मिश्रण नहीं होगा.18 से 65 वर्ष तक के लोग ले सकेंगे लाभ
स्‍टैंडर्ड हेल्‍थ प्रोडक्‍ट लेने के लिए न्‍यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष होगी. इसे आजीवन रिन्‍यू करवाया जा सकेगा. प्रीमियम का भुगतान सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक किया जा सकेगा.


इन अनिवार्य खर्चों को किया जाएगा कवर
स्‍टैंडर्ड हेल्‍थ प्रोडक्‍ट के तहत हॉस्पिटलाइजेशन का खर्च, आयुष के तहत कराए गए इलाज का खर्च, प्री और पोस्‍ट-हॉस्पिटलाइजेशन खर्च, हेल्‍थ चेकअप, ओपीडी और संचयी बोनस अनिवार्य रूप से शामिल होंगे.

अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं- https://www.irdai.gov.in/ADMINCMS/cms/frmGeneral_Layout.aspx?page=PageNo3739

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2019, 3:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर