लॉकडाउन के बीच बड़ी राहत! हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने वालों को प्रीमियम चुकाने के लिए मिली बड़ी राहत

लॉकडाउन के बीच बड़ी राहत! हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने वालों को प्रीमियम चुकाने के लिए मिली बड़ी राहत
करोड़ों पॉलिसीधारकों को झटका! इस वजह से लगभग डबल हो सकता है इश्योरेंस प्रीमियम

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health Insurance Policy) लेने वालों को पर बड़ी राहत मिली है. कोरोना (Covid19) और लॉकडाउन (Lockdown) को देखते हुए प्रीमियम भरने के लिए अगले साल 31 मार्च तक का वक्त दिया है. आइए जानें और क्या छूट मिली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 24, 2020, 9:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  इंश्योरेंस रेग्युलेटर आईआरडीएआई (IRDAI) ने कोरोना वायरस (Covid19) की वजह से जारी लॉकडाउन के बीच आम लोगों को बड़ी राहत दी है. नए निर्देश के तहत अब आपको अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के  प्रीमीयम भरने या रिन्यू कराने के लिए एक साल तक का वक्त मिलेगा और आप इसे किश्तों में भी चुका सकते हैं. इसके लिए कोई अतिरिक्त फी नहीं देनी होगी. आमतौर पर हेल्थ इंश्योरेंश का प्रीमियम सालाना जमा होता है. पहले 15 मई तक रिन्यूअल या प्रीमीयम भरने की छूट दी गई थी.

हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम चुकाने के लिए मिली एक साल की राहत

>> IRDAI ने ये भी निर्देश दिया है कि सभी बीमा कंपनियां बीमा धारकों को दें इसकी जानकारी दें. अब प्रीमियम भरने के लिए अगले साल 31 मार्च तक का वक्त मिला है.



>> रिन्यू करने पर किश्तों में पेमेंट चुकाने की भी रियायत मिली है. कोरोना और लॉकडाउन को देखते हुए IRDAI का ये बड़ा निर्देश आया है.



>> रिन्यूअल या प्रीमियम की रकम को किश्तों में भरने की सुविधा भी मिली है. इसके तहत प्रीमियम की फ्रीक्वेंसी बदलने समेत दूसरे विकल्प भी मिलेंगे.

>> हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां बीमा धारकों को इसकी जानकारी देंगी और पॉलिसी होल्डर्स से सहमति लेकर कंपनियां फैसला करेंगी.

>> IRDAI ने साफ किया है कि इससे मूल प्रीमियम और शुल्क ढांचे में कोई बदलाव नहीं होगा. प्रीमियम भुगतान मासिक, तिमाही या छमाही हो सकता है.

>> बीमा नियामक ने यह भी कहा है कि किस्तों में प्रीमियम भुगतान की सुविधा एक स्थायी व्यवस्था के तौर पर दी जा सकती है या फिर अस्थायी तौर पर 12 महीने के लिये. यानी 31 मार्च 2021 तक रिन्यु वाली स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए यह सुविधा दी जा सकती है.

>> IRDAI ने बीमा कंपनियों से अपनी वेबसाइट पर उन उत्पादों के नाम बताने को कहा है जिनपर किस्तों में प्रीमियम भुगतान की सुविधा की पेशकश की जा रही है.

ये भी पढ़ें-म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर, बंद हो जाएंगी ये 6 स्कीम, अब क्या करें निवेशक

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading