लाइव टीवी

बड़ी खबर! फैमिली के साथ अब दोस्तों को भी कर सकेंगे अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल

News18Hindi
Updated: January 27, 2020, 10:27 AM IST
बड़ी खबर! फैमिली के साथ अब दोस्तों को भी कर सकेंगे अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल
इस तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी में 5 से 30 लोग तक शामिल हो सकेंगे

रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस, मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस और कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस की तरफ से 'फ्रेंड एश्योरेंस' पॉलिसी का नया प्रस्ताव पेश किया गया है. अंग्रेजी के अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, इंश्योरेंस रेग्युलेटर IRDAI ने इसे मंजूरी दे दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2020, 10:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में अब आप अपनी फैमिली के साथ-साथ अपने दोस्तों को भी शामिल कर सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी में 5 से 30 लोग तक शामिल हो सकेंगे. पॉलिसी में कई ओर सुविधाएं देने की तैयारी हैं यानी कितनी बार डॉक्टर से संपर्क किया गया, कितनी बार हेल्थ चेकअप करवाया गया. इसी आधार पर ही ग्रुप के स्कोर तय किए जाएंगे. इसी स्कोर के आधार पर किसी ग्रुप का नया प्रीमियम तय किया जाएगा. आपको बता दें कि रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस, मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस और कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस की तरफ से 'Friend Assurance' पॉलिसी का नया प्रस्ताव पेश किया गया है. अंग्रेजी के अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, इंश्योरेंस रेग्युलेटर IRDAI ने इसे मंजूरी दे दी है. इस पॉलिसी का पायलट प्रोजेक्टएक फरवरी से शुरू हो रहा है.

आपको बता दें कि फ्रेंड इंश्योरेंस का ये नया प्रस्ताव यूरोपीय देशों में होने वाली पॉलिसी से बिल्कुल अलग है. यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जर्मनी जैसे देशों में इसका जो आधार है वह यहां प्रस्तावित पॉलिसी से बिल्कुल अलग है.

ये भी पढ़ें-चीन के जानलेवा वायरस से अब तक हुई सैकड़ों मौत, क्या आपकी पॉलिसी में मिलेगी कोरोना वायरस से सुरक्षा?

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी ला रही हैं नया प्रोडक्ट



पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू हो रही है पॉलिसी

छह महीने के लिए कंपनियां इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू कर रही हैं. अखबार को रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस ने बताया हैं कि अगर पूरे साल में कोई क्लेम नहीं किया जाता है तो अगले प्रीमियम पर 15 फीसदी की छूट देगी.वहीं, एक और इंश्योरेंस कंपनी मैक्स बूपा की तरफ से कहा गया कि अगर किसी ग्रुप का स्कोर अच्छा होता है तो उसे 5-10 फीसदी की छूट मिलेगी.

Arogya Sanjeevani Policy
हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी


बहुत जल्द एक ऐसी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आने वाली है, जिसमें परिवार के साथ-साथ दोस्त भी इंश्योर्ड होंगे. इस पॉलिसी में सभी मेंबर के लिए एक जैसी सुविधा उपलब्ध होगी.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत! बजट में इसीलिए इनकम टैक्स दरें घटा सकती है सरकार
यह भी पढ़ें: बाबा रामदेव ने बताया पतंजलि को 1 लाख करोड़ की कंपनी बनाने का प्लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 10:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर