लाइव टीवी

मोदी सरकार का नया प्लान! बीमारियों के इलाज के लिए 15 लाख रुपए तक की करेगी मदद

News18Hindi
Updated: January 14, 2020, 12:58 PM IST
मोदी सरकार का नया प्लान! बीमारियों के इलाज के लिए 15 लाख रुपए तक की करेगी मदद
इलाज के भारी भरकम खर्च को देखते हुए बनाई गई नई योजना

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने नेशनल पॉलिसी (National Policy) को लेकर एक नया ड्राफ्ट तैयार किया है. इस ड्राफ्ट को दुर्लभ रोग 2020 नाम दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2020, 12:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने नेशनल पॉलिसी (National Policy) को लेकर एक नया ड्राफ्ट तैयार किया है. इस ड्राफ्ट को दुर्लभ रोग 2020 नाम दिया गया है. ये पॉलिसी दुर्लभ बीमारियों से पीड़ित मरीजों की समस्या और इलाज के भारी भरकम खर्च को देखते हुए बनाई गई है. इस ड्राफ्ट में दुर्लभ रोगों से पीड़ितों को वित्तीय सहायता देने का प्रावधान किया गया है. TOI में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार ड्राफ्ट पॉलिसी में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की भी स्थापना करने की बात कही है. यह काउंसिल आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का डाटाबेस तैयार करेगी और इसमें दुर्लभ बीमारियों से पीड़ित लोगों की पहचान कर उन्हें इलाज के लिए 15 लाख रुपए तक की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी.

ये भी पढ़ें: रोजाना 28 रु खर्च कर मिलेंगे 6 फायदे, बड़े काम की है LIC की ये बचत बीमा योजना

डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए की जाएगी क्राउडफंडिंग
>> इसके अलावा ड्राफ्ट में पीड़ितों को वित्तीय सहायता देने के लिए क्राउडफंडिंग के जरिए और दुर्लभ बीमारियों के इलाज के लिए अस्पताल चुनने की भी बात कही गई है. आपको बता दें कि अभी आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त मिलता है.

>> ड्राफ्ट में स्वैच्छिक क्राउडफंडिंग के लिए अलग डिजिटल प्लेटफॉर्म स्थापित करने का प्रस्ताव दिया गया है. ड्राफ्ट में कहा गया है कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के मकसद से सरकार वित्तीय सुविधा उपलब्ध कराने के मकसद से वैकल्पिक मैकेनिज्म तैयार करना चाहती है. इसी के तहत डिजिटल प्लेटफॉर्म का गठन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 25 हजार में शुरू करें ये खास बिजनेस, 1.40 लाख रुपये की कमाई होनी तय

>> इस प्लेटफॉर्म पर व्यक्तिगत और कॉरपोरेट दानदाता दुर्लभ बीमारियों से पीड़ित मरीजों के इलाज के खर्ज के लिए दान कर सकेंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस ड्राफ्ट पर संबंधित पक्षों से 10 फरवरी तक सुझाव मांगे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 12:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर