लाइव टीवी

आपकी 15 मिनट की वॉक दूर कर सकती है वैश्विक आर्थिक मंदी


Updated: November 8, 2019, 3:01 PM IST
आपकी 15 मिनट की वॉक दूर कर सकती है वैश्विक आर्थिक मंदी
राजीव त्रिवेदी अपने वर्किंग स्टाइल को लेकर चर्चा में रहते हैं.

एक शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि अगर कंपनियां अपने कर्मचारियों को विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) के निर्देश मुताबिक कसरत करने के लिए प्रोत्साहित करें तो दुनिया की अर्थव्यवस्था में सालाना 7 लाख करोड़ की दर से वृद्धि होगी.

  • Last Updated: November 8, 2019, 3:01 PM IST
  • Share this:
लंदन. कर्मचारियों का बेहतर स्वास्थ्य आर्थिक उन्नति (Better Heath leads to Economic Prosperity) से सीधे जुड़ा हुआ है. एक शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि अगर कंपनियां अपने कर्मचारियों को विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) के निर्देश मुताबिक कसरत करने के लिए प्रोत्साहित करें तो दुनिया की अर्थव्यवस्था में सालाना 7 लाख करोड़ की दर से वृद्धि होगी.

रोजाना 15 मिनट अतिरिक्त पैदल चलना या कम से कम एक किलोमीटर जॉगिंग काम में आपकी क्षमता बढ़ाता है. इसके साथ ही इससे आपकी उम्र में भी अच्छा खासा असर पड़ता है. हेल्थ इंश्योरेन्स देने वाली कंपनी वायेटैलिटी और यूरोप के थिंक टैक RAND के एक अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई है.

अध्ययन के करने वालों ने बताया कि कसरत करने से लोग बीमार कम पड़ते हैं. इससे मृत्यु दर में कमी आती है. दूसरे शब्दों में कहें तो तो अधिक उम्र तक जीवित रहते हैं और उनके काम करने की क्षमता बेहतर होने से उनका अर्थव्यवस्था में योगदान भी बढ़ जाता है.

रैंड यूरोप के अध्यक्ष हैंस पुंग ने कहा कि अध्ययन में "निष्क्रियता और उत्पादकता में कमी के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध" पर प्रकाश डाला गया है. नीति निर्माताओं और नियोक्ताओं को "अपनी आबादी की उत्पादकता बढ़ाने के लिए नए दृष्टिकोण" अपनाना चाहिए.

20 मिनट की जॉगिंग करके अपनी उम्र साव तीन साल तक बढ़ा सकते हैं.


नियमित शारीरिक व्यायाम और स्वास्थ्य लाभ एक दूसरे के पूरक हैं. इससे ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहने के साथ-साथ चिंता और अवसाद का जोखिम भी घट जडाता है.

डब्ल्यूएचओ की सलाह है कि सभी वयस्क हफ्ते में कम से कम 150 मिनट का मध्यम व्यायाम, या 75 मिनट का अधिक तीव्रता वाला व्यायाम करें. पिछले साल एक अध्ययन में यह पाया गया कि अमेरिका में लगभग 40% वयस्कों, ब्रिटेन में 36% और चीन में 14% लोगों ने स्वस्थ रहने के हिसाब से बेहद कम व्यायाम किया.
Loading...

वर्तमान वैश्विक आबादी का 30% शारीरिक रूप से निष्क्रिय माना जाता है. दुनिया भर में और शारीरिक निष्क्रियता से जुड़ी बीमारियों के चलते हर साल 50 लाख लोगों की मौत हो जाती है.

अधिक से अधिक हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें.
सिर्फ बाहरी शरीर को साफ करने से ही काम नहीं चलता बल्कि शरीर के अंदर की सफाई भी बहुत जरूरी होती है.


सात देशों के एक लाख बीस हजार लोगों पर किए गए अध्ययन के आधार पर व्यायाम के संभावित आर्थिक लाभ का नमूना तैयार किया गया. यह नमूना 23 देशों की अर्थव्यवस्था हिसाब से जांचे गए.
इसमें पाया गया कि अगर 18 से 64 वर्ष की आयु के सभी वयस्क प्रतिदिन 15 और मिनट चलते हैं, तो विश्व भर में प्रतिवर्ष $ 100 बिलियन यानी सात लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का आर्थिक उत्पादन बढ़ सकता है.

अध्ययन में यह भी पाया गया कि शिथिल जीवन शैली वाले 40 वर्षीय लोग दन में 20 मिनट की जॉगिंग करके अपनी उम्र साव तीन साल तक बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

यहां मौत का ट्रायल होता है ताकि लोग जिंदगी का सबक सीख सकें 

चीन ने बच्चों में ऑनलाइन गेमिंग की लत छुड़ाने के लिए उठाया ये कदम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 2:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...