• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • आज से महंगा हुआ हार्ट स्टंट डलवाना, इतने रुपए बढ़ेगा खर्च

आज से महंगा हुआ हार्ट स्टंट डलवाना, इतने रुपए बढ़ेगा खर्च

फाइल फोटो

फाइल फोटो

अब आपके लिए दिल का इलाज कराना भी महंगा हो जाएगा. अब स्टेंट 1 अप्रैल (सोमवार) से करीब 2 हजार रुपये महंगी कीमत पर मिलेगा.

  • Share this:
    अब आपके लिए दिल का इलाज कराना भी महंगा हो जाएगा. आपको बता दें कि सरकार ने स्टेंट की अधिकतम कीमत में बदलाव किया है, जिसके कारण अब स्टेंट 1 अप्रैल (सोमवार) से करीब 2 हजार रुपये महंगी कीमत पर मिलेगा. राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने सभी स्टेंट निर्माता कंपनियों के साथ बैठक के बाद स्टेंट की नई कीमतें तय कर थोड़ी राहत जरूर दी है. बताया जा रहा है कि सरकार लंबे समय से विदेशी कंपनियों का दबाव झेल रही है. नियमानुसार करीब 10 फीसदी की बढ़त कंपनियों को राहत दे सकती है. (ये भी पढ़ें: सस्ते AC-फ्रिज खरीदने का शानदार मौका, मिल रही इतने रुपये की छूट)

    इसलिए किया जाता है स्टंट का इस्तेमाल
    दिल की धमनियों में ब्लॉकेज को दूर करने के लिए कोरोनरी स्टेंट का इस्तेमाल किया जाता है. एंजियोप्लास्टि प्रक्रिया के तहत डॉक्टर स्टेंट डालता है. ज्यादात्तर डीईएस स्टेंट का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा इन स्टेंट का इस्तेमाल आर्टरी यानि धमनियों के कमजोर पडने पर भी किया जाता है. ताकि इनकी मदद से रक्त प्रवाह में मदद मिल सके. जिन स्टेंट पर दवाओं का लेपन नहीं होता है, उन्हें बीएमएस कहते हैं. डॉक्टरों के अनुसार भारत में डीईएस और बीएमएस स्टेंट का सर्वाधिक इस्तेमाल होता है.

    ये भी पढ़ें: अब टैक्स चोरों की खैर नहीं! इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने आज से शुरू किया नया सिस्टम

    इतने रुपए बड़ी कीमत
    एनपीपीए के अनुसार दवा छोड़ने वाले स्टेंट यानी डीईएस की नई कीमत में 2190 और बीएमएस स्टेंट पर करीब 601 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है. डीईएस स्टेंट की कीमत 27,890 से बढ़ाकर 30,080 रुपये की गई है. जबकि बेयर मेटल स्टेंट (बीएमएस) की कीमत 7660 से बढ़ाकर 8261 रुपये कर दी गई है. 1 अप्रैल 2019 से ये नई कीमतें लागू होंगी.

    ये भी पढ़ें: बदल गया इन सरकारी बैंकों का नाम, ग्राहकों को करना होगा ये काम वरना खड़ी हो जाएंगी मुश्किलें

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज