• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • HEAVY RAINS TOMATO PRICES SOAR TO R 80 PER KG IN HARYANA AND PUNJAB

भारी बारिश का असर! यहां 100 रुपये के करीब पहुंचा टमाटर का भाव

बारिश ने चढ़ाया टमाटर का भाव

बरसात की वजह से आपूर्ति प्रभावित होने के कारण इस सप्ताह पंजाब और हरियाणा में टमाटर और प्याज के दाम दोगुना हो गए.

  • Share this:
    देश के कई हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rain) से सब्जियों (Vegetables) की महंगाई (Inflation) भड़क रही है. सबसे तगड़ा असर प्याज (Onion), टमाटर (Tomato) की कीमतों पर देखने को मिल रहा है. इसके अलावा, मटर, फूलगोभी और फलियों (बीन्स) के दाम भी तेजी से बढ़े हैं. बरसात की वजह से आपूर्ति प्रभावित होने के कारण इस सप्ताह पंजाब और हरियाणा में टमाटर और प्याज के दाम दोगुना हो गए. टमाटर की कीमत उछलकर 80 रुपये और प्याज के भाव बढ़कर 50 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गए. व्यापारियों ने यह जानकारी दी है. इन दो राज्यों के साथ-साथ पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में भारी बरसात के कारण फसलों को काफी नुकसान हुआ है. मटर, फूलगोभी और फलियों (बीन्स) जैसी अन्य प्रमुख सब्जियों की कीमतों में भी भारी वृद्धि हुई है.

    महाराष्ट्र से प्याज की आपूर्ति घटी
    पंजाब और हरियाणा तथा उनकी राजधानी चंडीगढ़ में प्याज का खुदरा दाम 50 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. व्यापारियों ने बृहस्पतिवार को कहा, सिर्फ एक हफ्ते पहले, प्याज 20-25 रुपये प्रति किलो बिक रहा था और अब कीमतें दोगुनी हो गई हैं. महाराष्ट्र, जहां से बहुतायत मात्रा में प्याज की आपूर्ति होती है, वहां से देश के उत्तरी भागों में प्याज की आपूर्ति में कमी आई है.

    ये भी पढ़ें: EPFO ने 6.3 लाख लोगों को दिया तोहफा, अब एक साथ निकाल सकते हैं सारा पैसा

    बाढ़ से सैकड़ों एकड़ खेत डूबे
    पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हाल में बाढ़ आई है. इससे सैकड़ों एकड़ फसल वाले खेतों को जलमग्न होते देखा गया. व्यापारियों ने कहा कि टमाटर के दाम 40 रुपये से बढ़कर 80 रुपये प्रति किलो, मटर 90 रुपये किलो से बढकर 120 रुपये किलो, फूलगोभी 60-70 रुपये से बढ़कर 100 रुपये किलो, फली की कीमत 50 रुपये किलो से बढ़कर 90 रुपये किलो हो गई.

    उन्होंने कहा कि लौकी पहले 40 रुपये किलो थी जो बढ़कर 50 रुपये किलो हो गई. जबकि गाजर का भाव 40 रुपये से बढ़कर 60 रुपये किलो हो गया. भिंडी की कीमत पहले के 40 रुपये की जगह अब 60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई.

    ये भी पढ़ें:अगर मोदी सरकार लागू कर दे ये नियम तो आपके खाते में देरी से ट्रांसफर होंगे पैसे, जानें क्या है मामला!
    First published: