अपना शहर चुनें

States

Helicopter Service: नोएडा से 2 एयरपोर्ट और 36 शहरों को उड़ान भरेंगे Bell-MI हेलीकॉप्टर

मुमकिन है कि इसी साल से बेल 412 और एमआई 172 डिजाइन के हेलीकॉप्टर नोएडा से उड़ान भरने लगेंगे.
मुमकिन है कि इसी साल से बेल 412 और एमआई 172 डिजाइन के हेलीकॉप्टर नोएडा से उड़ान भरने लगेंगे.

नोएडा अथॉरिटी के मुताबिक सेक्टर 151A में हेलीपोर्ट (Heliport) बनाया जा रहा है. इसके बराबर से ही करीब 90 एकड़ में गोल्फ कोर्स (Golf) का मैदान भी तैयार कराया जा रहा है. इस सेवा के शुरू होने से नोएडा से 300-400 किलोमीटर के दायरे में आने क्षेत्रों के लिए इसका लाभ लिया जा सकेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2021, 9:11 AM IST
  • Share this:
नोएडा. अगर हेलीपोर्ट (Heliport) का काम इसी रफ्तार से चलता रहा तो नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) इसी साल 2021 से देश के दो बड़े एयरपोर्ट (Airport) और करीब 36 शहरों के लिए हेलीकॉप्टर सर्विस शुरु कर देगी. बेल 412 और एमआई 172 डिजाइन के हेलीकॉप्टर नोएडा से उड़ान भरने लगेंगे. यह सभी शहर पर्यटन और धार्मिक महत्व के हैं. करीब 10 एकड़ ज़मीन का काम पूरा हो चुका है. गौतमबुद्ध नगर में कई बड़े प्रोजेक्ट शुरु होने के चलते इस हेलीकॉप्टर सर्विस (Helicopter) को शुरु होने से पहले ही कामयाब माना जा रहा है.

जानकारों की मानें तो परि चौक से हेलीपोर्ट की दूरी 12 किमी और महामाया फ्लाईओवर से 20 किमी की होगी. बेल-412 और एमआई-172 डिजाइन के 10 हेलीकॉप्टर के साथ यह सर्विस शुरु की जाएगी. जानकारों का कहना है कि इस तरह के हेलीकॉप्टर में 10 लोग एक साथ बैठ सकते हैं.

यहां के लिए सीधे उड़ान भरेंगे हेलीकॉप्टर  
नोएडा अथॉरिटी के जानकारों की मानें तो आईजीआई एयरपोर्ट और जेवर में बनने वाले नए एयरपोर्ट के लिए हेलीकॉप्टर सीधे उड़ान भरेंगे. इसके साथ ही हेलीकॉप्टर मथुरा-आगरा के लिए भी पर्यटकों को लेकर जाएंगे. चर्चा यह भी है कि बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों की मौजूदगी को देखते हुए गुरुग्राम और फरीदाबाद के लिए भी यह सर्विस शुरु की जाएगी.
Budget 2021-22: बजट में फिर खाली हाथ रह गई पोल्ट्री, मांगी थी सब्सिडी मिला कर्ज



इसके साथ ही नोएडा से 200 से 300 किमी के दायरे में आने वाले मसूरी, यमुनोत्री, पंतनगर, नैनीताल, उत्तरकाशी, सहस्त्रधारा, श्रीनगर, गौचर, अल्मोड़ा, नया टिहरी, शिमला, बद्दी, हरिद्वार, जयपुर, चंडीगढ़ और औली के लिए भी सर्विस शुरु होगी. लेकिन चर्चा ऐसी भी है कि उत्तराखंड के शहरों को हेलीकॉप्टर वाया देहरादून उड़ान भरेंगे. क्योंकि देहरादून में पहले से ही हेलीकॉप्टर की सेवाएं चालू हैं.



इसी तरह से वाया वैष्णो देवी (कटरा) के लिए भी हेलीकॉप्टर नोएडा से उड़ेंगे. 300 से 400 किमी के दायरे में आने वाले बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, धारचूला, जोशीमठ, रामपुर, नाथपा झाकरी, मंडी, अजमेर और 400 से 500 किमी के दायरे में आ रहे मनाली, डलहौजी, बीकानेर, जोधपुर और अयोध्या के लिए भी हेलीकॉप्टर सर्विस शुरु की जाएगी.

इसलिए कामयाब होगी हेलीकॉप्टर सर्विस
जानकार बताते हैं कि कई ऐसे बड़े प्रोजेक्ट हैं जो नोएडा और उससे सटे इलाकों में जल्द ही शुरु होने वाले हैं. जैसे जेवर एयरपोर्ट, दिल्ली-मुम्बई रेल कॉरिडोर, गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर के 80 गांवों में बसने वाला नया नोएडा शहर, यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे राया, टप्पल और आगरा में नया शहर बसाना, टप्पल के पास डिफेंस कॉरिडोर के साथ ही ग्रेटर नोएडा, यमुना सिटी और नोएडा में कई बड़े आईटी-आईटीएमएस और टॉय पार्क जैसे प्रोजेक्ट शुरु होने हैं.

नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी का कहना है कि सेक्टर 151ए में हेलीपोर्ट और गोल्फ कोर्स का काम शुरु हो गया है. ज़मीन का काम लगभग पूरा होने को है. डिजाइन और डीपीआर का काम भी चल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज