लाइव टीवी

यहां FD पर मिल रहा 9 फीसदी की दर से ब्याज, आपके पास है मौका

News18Hindi
Updated: November 11, 2019, 1:58 PM IST
यहां FD पर मिल रहा 9 फीसदी की दर से ब्याज, आपके पास है मौका
FD पर 9 फीसदी की दरे से ब्याज मिल रहा है.

RBI द्वारा रेपो रेट में कटौती करने के बाद बैंक भी​ लोन पर ब्याज दरों के साथ डिपॉजिट पर बयाज दरें घटाते जा रहें हैं. ऐसे में फाइनेंस कं​पनियों में FD कराया जा सकता है, जहां 9 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2019, 1:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बीते एक साल से भी अधिक समय से भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) रेपो रेट में लगातार कटौती कर रहा है. RBI द्वारा रेपो रेट (Repo Rate) में कटौती के बाद एक तरफ बैंक लोन के लिए ब्याज दरों में कटौती तो कर ही रहे हैं. साथ ही जमा रकम पर ब्याज दरों में कटौती करते जा रहे हैं. हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने 2 साल से लेकर 10 साल तक के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर 6.25 फीसदी की दर ब्याज दे रहा है. अन्य बैंकों ने भी एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरों को घटाया है. हालांकि, इस बीच कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स हैं जहां आपको सालाना 9 फीसदी की दर से ब्याज मिल सकता है.

यहां एफडी पर मिल रहा बैंकों से अधिक ब्याज
दरअसल, बैंकों के अलावा कुछ वित्तीय कंपनियां भी फिक्स्ड डिपॉजिट प्रोडक्ट्स (Fixed Deposit Products) ऑफर करती हैं. ये कंपनियां ​पूंजी जुटाने के लिए 9 फीसदी की दर पर ब्याज देने की पेशकश कर रही हैं. महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंस सर्विसेज लिमिटेड (Mahindra and Mahindra Finance Services Ltd.) पांच साल के लिए एफडी पर 8.25 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. यह कंपनी 4 साल और 3 साल के लिए भी इसी दर पर ब्याज दे रही है. वहीं, दो साल के लिए यह ब्याज दर 7.6 फीसदी से लेकर 7.9 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं. वहीं, अगर आप यहां से 1 साल के लिए एफडी कराते हैं तो इसपर आपको 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि एफडी के लिए आप कम से कम 10 हजार रुपये का निवेश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' ने कमाई में ताजमहल को पीछे छोड़ा, सालभर में ₹63 करोड़ कमाए


पीएनबी हाउसिंग कॉरपोरेट डिपॉजिट स्कीम 8.45 फीसदी की दर से ब्याज दे रही
पीएनबी हाउसिंग कॉरपोरेट डिपॉजिट स्कीम (PNB Housing Corporate Deposit Scheme) के तहत 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.45 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इसमें आप कम से कम 20,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं. वहीं, 4 साल के लिए यह ब्याज दर 8.35 फीसदी, 3 साल के लिए यह 8.20 फीसदी, 2 साल के लिए यह 8.10 फीसदी और 1 साल के लिए 8 फीसदी है. इसके अलावा पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस भी आपको सामाना अविध के लिए सामान ब्याज दर की पेशकश कर रहा है.
Loading...

ये कंपनी दे रही 9 फीसदी की दर से ब्याज
श्रीराम ट्रांसपोर्ट फइानेंस कंपनी (ShreeRam Transport Finance Company) 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है. यह कंपनी 1 साल के लिए एफडी पर 8 फीसदी की दर से ब्याज, 2 साल के लिए एफडी पर 8.25 फीसदी की दर से ब्याज, 3 साल के लिए एफडी पर 8.75 फीसदी की दर से ब्याज और 4 साल के लिए एफडी पर 8.85 फीसदी की दर से ब्याज मुहैया करा रही है. श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस लिमिटेड भी सामाना अव​धि के लिए इन्ही दरों पर फिक्स्ड​ डिपॉजि​ट के लिए ब्याज दे रहा है.

ये भी पढ़ें: बचत करने के लिए शानदार हैं ये 5 स्कीम्स, मिलेगा डबल फायदा 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 1:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...