Home /News /business /

Hero Cycles भी लाएगी IPO, पंकज मुंजाल ने शेयर किया कंपनी का एक्सटेंशन प्लान

Hero Cycles भी लाएगी IPO, पंकज मुंजाल ने शेयर किया कंपनी का एक्सटेंशन प्लान

Pankaj Munjal के नेतृत्व वाली हीरो साइकिल्स विश्व स्तर पर अपना विस्तार कर रही है. (File Image)

Pankaj Munjal के नेतृत्व वाली हीरो साइकिल्स विश्व स्तर पर अपना विस्तार कर रही है. (File Image)

इस समय Hero Cycles के टर्नओवर का 50 प्रतिशत भारत के बाहर से मिलता है. कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में Hero International के माध्यम से यूरोप में अपनी उपस्थिति मजबूत की है.

    Hero Cycles News: दुनिया की सबसे बड़ी साइकिल निर्माता कंपनी हीरो साइकिल्स ने अगले दो वर्षों के लिए अपने कारोबार के विस्तार योजनाएं तैयार की हैं. इन विस्तार योजनाओं में हीरो साइकिल्स समूह की कंपनियों में हिस्सेदारी की बिक्री, अन्य कंपनियों का अधिग्रहण और प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) शामिल है.

    पंकज मुंजाल (Pankaj Munjal) के नेतृत्व वाली कंपनी हीरो साइकिल्स, एचएमसी समूह (HMC Group- Hero Motors Company) का हिस्सा है. अब यह कंपनी विश्व स्तर पर अपना विस्तार करने की दिशा में आगे बढ़ रही है. खासतौर से कंपनी यूरोपीय बाजार में अपनी पैठ जमाना चाहती है. हीरो साइकिल्स यूरोपीय बाजार की शीर्ष पांच साइकिल उत्पादक कंपनियों में ग्रुप प्रवेश करना चाहती है.

    इंटरनेशनल स्तर पर अपनी साइकिलों की पैठ बनाने और कारोबार को विस्तार देने के लिए हीरो साइकिल्स भारत के बाहर दो कंपनियों की खरीद को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है.

    हीरो साइकिल्स के प्रमुख पंकज मुंजाल ने हमारे सहयोगी मनीकंट्रोल (Moneycontrol) को बताया कि वे इस महीने में कुछ और नवंबर में फिर से कुछ की घोषणा करेंगे. उन्होंने बताया कि वे जापान और यूरोप के बाजार की दो प्रमुख कंपनियों के साथ सौदा कर रहे हैं. लेकिन इस सौदे के बारे में खुलासा बाद में ही किया जाएगा.

    एक बार इन दो कंपनियों का अधिग्रहण हो जाने के बाद, हीरो साइकिल समूह अपनी संस्थाओं में हिस्सेदारी बिक्री के माध्यम से 200 मिलियन डॉलर जुटाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

    मिलेगा शानदार कमाई का मौका, आ रहे हैं Nykaa और Fino Payments Bank के IPO

    पंकज मुंजाल ने बताया कि वे हीरो इंटरनेशनल (Hero International), फायरफॉक्स (Firefox) और हीरो मोटर्स (Hero Motors) को आपस में मिलाने की संभावनाएं तलाश रहे हैं. यह विलय 20-25 प्रतिशत से अधिक नहीं होगा.

    उन्होंने बताया कि वे वैश्विक स्तर पर साइकिल बाजार(Hero Cycle) में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की ओर बढ़ रहे हैं और हम 2024 तक यूरोप की टॉप पांच साइकिल निर्माता कंपनियों होना चाहते हैं.

    उन्होंने बताया कि इस समय हीरो साइकिल के टर्नओवर का 50 प्रतिशत भारत के बाहर से मिलता है. उनकी कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में हीरो इंटरनेशनल के माध्यम से यूरोप में अपनी उपस्थिति मजबूत की है. 2015 में हीरो ने मैनचेस्टर (Manchester) स्थित इनसिंक बाइक्स ( Insync Bikes) का अधिग्रहण किया था. इसके बाद कंपनी ने वर्ष 2020 में जर्मन की ई-बाइक निर्माता कंपनी एचएनएफ निकोलाई (HNF Nicolai) का अधिग्रहण किया था. HNF Nicolai की हीरो साइकिल्स ने 48 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी.

    पंकज मुंजाल ने बताया कि इंटरनेशनल मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए उन्होंने इस वर्ष मई में ही साइकिल उद्योग के दिग्गज जेफ वीस (Jeff Weiss) को यूरोप में कमान संभालने के लिए लंदन स्थित हीरो इंटरनेशनल के सीईओ के रूप में नियुक्त किया.

    यूरोपीय साइकिल, ई-बाइक, पार्ट्स और एक्सेसरीज़ इंडस्ट्रीज (CONEBI) के संघ के अनुसार, पिछले साल 2020 में यूरोपीय साइकिल बाजार 18.3 बिलियन यूरो का था.

    उन्होंने बताया कि हीरो साइकिल्स ने इंग्लैंड, जर्मनी और स्लोवाकिया में निवेश किया है. पंकज मुंजाल ने बताया कि दुनिया की कई बड़ी साइकिल निर्माता कंपनियां उनसे संपर्क में हैं.

    आईपीओ लाने का प्लान (Hero Cycles IPO)
    हीरो ब्रांड में अभी तक पंकज मुंजाल के चचेरे भाई पवन मुंजाल की कंपनी हीरो मोटोकॉर्प स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिट है. हीरो मोटोकॉर्प देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी है. हीरो साइकिल के आईपीओ के सवाल पर पंकज मुंजाल ने बताया कि इसके बारे में अभी कोई समयसीमा के बारे में नहीं बताया जा सकता, लेकिन 2024 तक इस मामले में काफी कुछ हो सकता है.

    पंकज मुंजाल ने बताया कि वे अब हीरो साइकिल को पब्लिक कंपनी बनाने का प्लान कर रहे हैं.

    Tags: Cycle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर