होम /न्यूज /व्यवसाय /H&M Layoff : दिग्गज फैशन कंपनी H&M करने जा रही 1500 कर्मचारियों की छंटनी, जानें क्या है वजह

H&M Layoff : दिग्गज फैशन कंपनी H&M करने जा रही 1500 कर्मचारियों की छंटनी, जानें क्या है वजह

H&M 1500 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है. (फ़ोटो: H&M Fashion)

H&M 1500 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है. (फ़ोटो: H&M Fashion)

चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही के नतीजे H&M के लिए उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहे थे. इस दौरान कंपनी के उत्पादों की बिक ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

यूक्रेन-रूस युद्ध के कारण उच्च मुद्रास्फीति और बढ़ती लागत के बीच कर्मचारियों की छंटनी हो रही है.
1500 कर्मचारियों की छंटनी से उसे साल में करीब 1,570 करोड़ रुपये बचाने में मदद मिलेगी.
हाल में ही Amazon, Meta और Twitter जैसी कई आईटी कंपनियों ने भी नौकरियों में कटौती की है.

नई दिल्ली. जानी-मानी स्वीडिश फैशन कंपनी H&M वैश्विक स्तर पर अपने 1500 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है. इससे पहले H&M यूरोपीय देशों में कर्मचारियों की छंटनी करके वह ऐसा करने वाली यूरोप की सबसे बड़ी रिटेलर बन गई है. बता दें कि दुनिया का नंबर 2 फैशन रिटेलर यूक्रेन-रूस युद्ध के कारण उच्च मुद्रास्फीति और बढ़ती लागत के बीच कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है.

फिलहाल H&M के पास दुनिया भर में करीब 1,55,000 कर्मचारी है. इनमें से 1500 कर्मचारियों की छंटनी से उसे साल में 2 बिलियन स्वीडिश क्राउन यानी करीब 1,570 करोड़ रुपये बचाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा अमेरिकी फूड डिलीवरी कंपनी DoorDash ने भी अपनी लागत कम करने के लिए 1,250 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें – Google Layoffs : गूगल ने भी बनाया कर्मचारियों की छंटनी का मन, लेकिन तरीका दूसरों से अलग

छंटनी पर कंपनी ने क्या कहा
H&M कंपनी की CEO हेलीना हेल्मर्सन ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि “हमने लागत घटाने और अपनी दक्षता को सुधारने के लिए कुछ कदम उठाए हैं. इसके तहत हम अपने ऑर्गनाइजेशन का रिव्यू कर रहे हैं और हमें इस बात को लेकर जानकारी है कि इससे कुछ कर्मचारी प्रभावित होंगे.”

कंपनी की वित्तीय स्थिति हो रही खराब
चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही के नतीजे H&M के लिए उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहे थे. इस दौरान कंपनी के उत्पादों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई थी. H&M को अपनी प्रतिद्वंदी कंपनी Zara से हाल के दिनों में कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है. इसके अलावा कई सस्ते और ऑनलाइन ब्रांडों ने भी इसके मार्केट शेयर में सेंध लगाई है.

ये भी पढ़ें – India GDP Growth Q2: दूसरी तिमाही में 6.3 फीसदी रही विकास दर, सरकार ने जारी किए आंकड़े

दुनियाभर में हो रही कर्मचारियों की छंटनी
H&M ने नौकरियों में कटौती का यह फैसला ऐसे समय में किया है, जब वैश्विक स्तर पर आईटी कंपनियों से कर्मचारियों को निकाला जा रहा है. इससे पहले हाल में ही दिग्गज कंपनियों Amazon, Meta और Twitter के साथ कई आईटी कंपनियों ने नौकरियों में कटौती की है. बीते 9 नवंबर को मेटा के सीईओ Mark Zuckerberg ने अपने करीब 11,00 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की थी. वहीं Twitter ने भी करीब 50 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है.

ये भी पढ़ें – CNG-PNG Price- आम आदमी को मिलेगी राहत, नेचुरल गैस के दाम में कटौती की सिफारिश

Google और HP भी इसी तैयारी में
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब Google और HP अपने कर्मचारियों की संख्या कम करने की तैयारी कर रही है. अमेरिकी टेक कंपनी HP अगले 3 सालों में करीब 2 हजार कर्मचारियों को कम करने वाली है. HP ने एक बयान में कहा कि यह एक मुश्किल फैसला है, लेकिन कई बार कंपनी के बिजनेस के लिए ऐसा करना पड़ता है. वहीं गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet ने अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले करीब 10 हजार कर्मचारियों को छंटनी करने की तैयारी में है.

Tags: Amazon, Employment, Fashion, Google, IT Companies, Job loss, Twitter

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें