होली से पहले Train Ticket Reservation का ये नियम बदला, आसानी से मिलेगी सीट

होली से पहले Train Ticket Reservation का ये नियम बदला, आसानी से मिलेगी सीट
रेलवे कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कई ट्रेनें रद्द कर दी हैं.

ट्रेन में यात्रीगण बिना परेशानी के यात्रा कर सकें इसके लिए रेलवे ने एक नई पहल शुरू की है. इस खास सर्विस के जरिए अब यात्री ट्रेन में मनचाहे कोच और सीट पर यात्रा कर सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. ट्रेन में यात्रीगण बिना परेशानी के यात्रा कर सकें इसके लिए रेलवे (Railway New Service) ने एक नई पहल शुरू की है. इस खास सर्विस के जरिए अब यात्री ट्रेन में मनचाहे कोच और सीट पर यात्रा कर सकते हैं. हर श्रेणी के कोच में कितनी सीटें खाली हैं ये सब जान सकते हैं. इतना ही नहीं आपका कोच इंजन से कितना दूर है, इसकी जानकारी भी मिल जाएगी. इस कोशिश में इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन कर दिया है.

अब यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप पर बुकिंग और खाली सीटों को ऑनलाइन देख सकते हैं. ट्रेन में जितने कोच लगे हैं, सबका विवरण इसमें मिल जाएगा. जिस कोच में सीट खाली है, उसे बुक करा सकते हैं. पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले ऑनलाइन देखा जा सकता है, जबकि दूसरे चार्ट को ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले देखा जा सकता है. दूसरे चार्ट में सीटों के आवंटन में बदलाव दिखेगा.

ये भी पढ़ें: टिकट कैंसिल कराते वक्त रहें सावधान, नहीं तो खाली हो सकता है बैंक अकाउंट



ग्रुप में यात्रा करते समय सहायक
अगर कोई आपके घर से या परिचित यात्री ट्रेन में सफर कर रहे हैं, तो ऑनलाइन आरक्षण चार्ट से यह जानकारी हो जाएगी कि उस कोच में बर्थ खाली है कि नहीं. अभी तक सिर्फ श्रेणीवार सीट की उपलब्धता की जानकारी होती थी. टिकट बुक कराने पर दूसरे कोच में भी रिजर्वेशन हो जाता था.

चार्ट चेक करने का तरीका
आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर क्लिक करते ही चार्ट्स, वेकेंसी का ऑप्शन आएगा. इस ऑप्शन को खोलने पर आपको यात्रा की तिथि और बोर्डिंग स्टेशन दर्ज करना होगा, जिसके बाद आरक्षण चार्ट पूरा दिखेगा. यही नहीं, एप के जरिए यह भी जान सकते हैं कि ट्रेन में टीटीई ने खाली बर्थ को कहां आवंटित किया है.

ये भी पढ़ें: 31 मार्च तक नहीं कराया PAN से Aadhaar लिंक तो लगेगा 10,000 रुपए का जुर्माना
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading