Holi 2020: चलती ट्रेन में बुक कर सकेंगे अपनी सीट, जानिए पूरा प्रोसेस

Holi 2020: चलती ट्रेन में बुक कर सकेंगे अपनी सीट, जानिए पूरा प्रोसेस
..तो क्या 4 मई से चलने लगेगी ट्रेन! Rail मंत्रालय बनाया रहा स्पेशल प्लान

IRCTC की इस सुविधा के जरिए आप किसी ट्रेन में चार्ट बनने के बाद कोई सीट खाली है या नहीं इसका पता लगा सकते हैं. इस सुविधा का उपयोग कर आप करेंट बुकिंग में ट्रेन में बैठकर भी ऑनलाइन सीट बुक करा सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. होली (Holi 2020) पर घर जाने के लिए आपके पास कंफर्म टिकट नहीं है तो आप चलती ट्रेन में भी सीट बुक कर सकते हैं. आप भारतीय रेलवे (Indian Railway) की खास सर्विस का फायदा उठा सकते हैं. इस सुविधा के जरिए आप किसी ट्रेन में चार्ट बनने के बाद कोई सीट खाली है या नहीं इसका पता लगा सकते हैं. इस सुविधा का उपयोग कर आप करेंट बुकिंग में ट्रेन में बैठकर भी ऑनलाइन सीट बुक करा सकते हैं.

पिछले साल IRCTC ने अपनी वेबसाइट पर नया ऑप्शन ‘CHARTS/VACANCY’ पेश किया था. ट्रेन चलने से चार घंटे पहले जब पहला चार्ट तैयार हो जाता है और उसके बाद अगर कोई यात्री अपना टिकट रद्द कराता है, तो अब तक ऐसी व्यवस्था नहीं थी कि लोग वेबसाइट पर इसकी जानकारी ले सकें, लेकिन नये ऑप्शन में यही किया गया है. रेलवे ने फिल्टर की भी व्यवस्था की है जिससे यह पता चल सकेगा कि कौन-कौन सी सीटें आंशिक रूप से खाली हैं.

ये भी पढ़ें: Holi 2020: टिकट नहीं हुआ कंफर्म तो दूसरी ट्रेन में सफर कराएगा रेलवे, जानें इसके बारे में सबकुछ



इस तरह बुक कर सकते हैं टिकट
>> टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले IRCTC की बेवसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाएं. स्क्रीन पर आपको ‘Book Your Ticket’ का विकल्प दिखेगा.

>> इसी विकल्प पर नीचे दाएं तरफ ‘CHARTS/VACANCY’ के विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद ‘JOURNEY DETAILS’ में आपको ट्रेन नंबर या नाम, और बोर्डिंग स्टेशन डालकर ‘GET TRAIN CHART’ पर क्लिक करना है.

>> इसके बाद आपको किस क्लास यानी फर्स्ट एसी, सेकंड एसी, थर्ड एसी या स्लीपर क्लास में खाली सीट पता करना चाहते हैं, यह चुनना होगा. विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अलग-अलग कोच में खाली सीटों की जानकारी मिल जाएगी. इसके बाद वहीं आपको बुकिंग का विकल्प भी मिलेगा और आप अपनी मर्जी से कोई भी खाली सीट बुक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: तत्काल टिकट बुकिंग के नए नियमों को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी

रेलवे की योजना है कि भविष्य में टीटीई के पास भी चार्ट की कॉपी न हो बल्कि वह ऑनलाइन लिस्ट से ही टिकट चेकिंग का काम कर ले.

ये भी पढ़ें: 

8 दिन में जरूर कर लें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगी डेबिट और क्रेडिट कार्ड की यह सुविधा

यस बैंक मामले में राणा कपूर की बेटियों पर भी ED का शिकंजा! 600 करोड़ के लेनदेन की जांच शुरू
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading