होली पर घर जाने की नहीं होगी टेंशन, ऐसे मिलेगा ट्रेन का कन्फर्म टिकट

होली पर घर जाने की नहीं होगी टेंशन, ऐसे मिलेगा ट्रेन का कन्फर्म टिकट
ऐसे मिलेगी होली पर कंफर्म सीट

Holi 2020: रेलवे ने होली के मौके पर कई स्पेशल ट्रेनें चलानें की घोषणा की है. अगर आपको इन ट्रेनों में भी टिकट नहीं मिले हैं तो आप रेलवे की प्रीमियम तत्काल सर्विस का फायदा उठा सकते हैं. प्रीमियल तत्काल सेवा का फायदा सफर शुरू होने से 24 घंटे पहले उठाया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2020, 10:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. होली (Hoil 2020) पर आपका भी घर जाने का प्लान है और अगर आपने अभी तक ट्रेन टिकट बुक नहीं कराए हैं तो आपके आपके पास अभी एक विकल्प मौजूद है. रेलवे (Indian Railway) ने होली के मौके पर कई स्पेशल ट्रेनें चलानें की घोषणा की है. अगर आपको इन ट्रेनों में भी टिकट नहीं मिले हैं तो आप रेलवे की प्रीमियम तत्काल सर्विस का फायदा उठा सकते हैं. प्रीमियल तत्काल सेवा का फायदा सफर शुरू होने से 24 घंटे पहले उठाया जा सकता है. तत्काल के मुकाबले इसमें सीट मिलने की संभावना ज्यादा रहती है. आइये जानते हैं इस सर्विस के बारें...

प्रीमियम तत्काल टिकट
तत्काल की तरह एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे इसकी बुकिंग शुरू होती है. इसी तरह नॉन-एसी टिकट के लिए सुबह 11 बजे से बुकिंग की जाती है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के नियम के हिसाब से एजेंट्स को प्रीमियम तत्काल की बुकिंग करने की इजाजत नहीं है. इसके तहत डायनेमिक फेयर वसूला जाता है, यानी यह राशि बढ़ती-घटती रहती है. इसके तहते सिर्फ कंफर्म टिकट ही मिलता है, यानी वेटिंग लिस्ट या आरएसी श्रेणी के टिकट नहीं बुक किए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इस बार होली पर घर जाते वक्त नहीं होगी आपको ID प्रूफ दिखाने की जरूरत
ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं प्रीमियम तत्काल टिकट


सिर्फ इंटरनेट यानी ऑनलाइन माध्यम से ही प्रीमियम तत्काल टिकट बुक किए जा सकते हैं. इसके तहत टिकट बुक कराने वालों को किसी तरह की छूट नहीं मिलती है. बच्चों के लिए भी पूरी राशि देनी पड़ती है. प्रीमियम तत्काल बुक करते समय आईडी की जरूरत होती है. अगर दो या दो से अधिक लोगों ने एक साथ टिकट बुक किया है तो उनमें से कम से कम एक शख्स को ट्रेन में चलते वक्त अपना आइडेंटिटी कार्ड अपने पास रखना होगा.

कैंसिल कराने पर नहीं मिलती कोई रकम
प्रीमियम तत्काल टिकट को कैंसिल कराने पर कोई रकम वापस नहीं मिलती. यानी रिफंड की कोई व्यवस्था नहीं है. इसका सीधा मतलब है कि जब आपका सफर बिल्कुल पक्का हो तभी इसका इस्तेमाल करें, वरना सारे पैसे पानी में मिल जाएंगे. तत्काल टिकट बुक करते वक्त जो भी नियम हैं, वे सारे नियम प्रीमियम तत्काल पर भी लागू होते हैं.

ये भी पढ़ें: रेलवे ने दिव्यांगजनों के लिए शुरू की नई सर्विस, टिकट बुक करने के लिए नहीं जाना पड़ेगा काउंटर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading