• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • हॉलीवुड की तर्ज पर बनने वाली नोएडा फिल्म सिटी में जानिए आप कैसे कर सकते हैं बिजनेस...!

हॉलीवुड की तर्ज पर बनने वाली नोएडा फिल्म सिटी में जानिए आप कैसे कर सकते हैं बिजनेस...!

फिल्म सिटी में शुरू करें बिजनेस

फिल्म सिटी में शुरू करें बिजनेस

इस फिल्म सिटी की एक ही छत के नीचे 15 से ज़्यादा सुविधाएं होंगी. आप भी इस फिल्म सिटी (Fil City) में रेस्टोरेंट, होटल और दुकान आदि खोलकर बिजनेस करने के साथ ही फिल्मी दुनिया का हिस्सा बन सकते हैं.

  • Share this:

नोएडा. हॉलीवुड की तर्ज पर यूपी सरकार (UP Goverment) नोएडा में फिल्म (Noida) सिटी बनाने जा रही है. इस फिल्म सिटी की लागत करीब 7 हज़ार करोड़ रुपये आएगी. खास बात यह है कि इस फिल्म सिटी की एक ही छत के नीचे 15 से ज़्यादा सुविधाएं होंगी. दुनिया की जानी-मानी सलाहकार कंपनी सीबीआरआई इसकी डीपीआर तैयार कर रही है. आप भी इस फिल्म सिटी (Fil City) में रेस्टोरेंट, होटल और दुकान आदि खोलकर बिजनेस करने के साथ ही फिल्मी दुनिया का हिस्सा बन सकते हैं.

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अफसरों की मानें तो इसी महीने की 10 तारीख तक डीपीआर तैयार हो जाने की उम्मीद है. इसके बाद इसे सरकार के पास भेजा जाएगा. वहां से अनुमति मिलते ही एक बार फिर इसकी फाइनल डीपीआर बनवाई जाएगी. यह फिल्म सिटी यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-21 में करीब 1000 एकड़ में बनाई जाएगी.

सीबीआरआई ने बताया यह होना चाहिए फिल्म सिटी में

जानकारों की मानें तो शुरुआती सलाह में सीबीआरआई ने यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को 15 खास प्रोजेक्ट सुझाए हैं. उसके मुताबिक हॉलीवुड की तर्ज पर बनने वाली फिल्म सिटी के लिए स्टेट ऑफ आर्ट स्टूडियो, आउटडोर सेट और शूटिंग विलेज बनाने होंगे. पोस्ट प्रोडक्शन के क्षेत्र में वीएफएक्स स्टूडियो बनाए जाएंगे.

Helicopter Service: नोएडा से 2 एयरपोर्ट और 36 शहरों को उड़ान भरेंगे Bell-MI हेलीकॉप्टर

एडिटिंग स्टूडियो, म्यूजिक डबिंग स्टूडियो बनेंगे. फिल्म प्रीमियर और फिल्म फेस्टीवल के लिए खास आयोजन स्थल होगा. फिल्म एकेडमी बनाने की भी जरूरत होगी. इसके साथ ही पंचतारा होटल, डारमेट्री, रिटेल शॉप, रेस्टोरेंट और मनोरंजन पार्क भी बनेंगे. साथ ही लोगों को फिल्मों का इतिहास बताने और दिखाने के लिए एक म्यूजियम बनाने की भी जरूरत होगी.

फिल्म सिटी में आप ऐसे कर सकेंगे बिजनेस

सूत्रों की मानें तो फिल्म सिटी बसाने के लिए तीन मॉडल पर काम हो रहा है. पहला पीपीपी मॉडल, दूसरे मॉडल में यमुना प्राधिकरण खुद सीधे तौर पर प्लॉट बेचे और तीसरा मॉडल है यमुना प्रधिकरण को सरकार से सब्सिडी मिले और प्राधिकरण नोडल एजेंसी के तौर पर फिल्म सिटी को बसाए. लेकिन आम लोगों को यहां रेस्टोरेंट, होटल और दुकान आदि के साथ ही एडिटिंग स्टूडियो और म्यूजिक डबिंग स्टूडियो समेत कई तरह के स्टूडियो खोलने का मौका मिलेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज