होम /न्यूज /व्यवसाय /घर के लिए होम इंश्योरेंस कैसे होता है फायदेमंद, सही प्लान कैसे चुनें और क्या-क्या कवर होता है?

घर के लिए होम इंश्योरेंस कैसे होता है फायदेमंद, सही प्लान कैसे चुनें और क्या-क्या कवर होता है?

 आग, दंगे, चोरी, घरेलू सामान को नुकसान और घरेलू दुर्घटना पर भी कवर मिलता है.

आग, दंगे, चोरी, घरेलू सामान को नुकसान और घरेलू दुर्घटना पर भी कवर मिलता है.

सपनों के घर को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी उपाय काफी अहम है. इंडस्ट्री के जानकार लोगों के मुताबिक, होम और प्रॉपर्टी इंश् ...अधिक पढ़ें

Home Insurance: घर आदमी का सपना होता है और आदमी बड़े अरमानों के साथ इसे बनवाता है. लिहाजा सपनों के घर को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी उपाय काफी अहम है. इन्हीं उपायों में से एक है होम इंश्योरेंस. अगर आप समय रहते उचित होम इंश्योरेंस कवर नहीं लेते हैं तो बाद में आपको अपनी जेब कुछ ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है. इसलिए स्वास्थ्य के साथ-साथ घर की सुरक्षा को लेकर भी सजग रहना जरूरी है.

इंडस्ट्री के जानकार लोगों के मुताबिक, होम और प्रॉपर्टी इंश्योरेंस को बहुत ज्यादा वैल्युएबल प्रोडक्ट के रूप में देखना महत्वपूर्ण है. एक कॉम्प्रेहेंसिव होम इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत, इंश्योरेंस कंपनी बाढ़ सहित प्राकृतिक आपदा से होने वाले किसी भी नुकसान के लिए कवरेज प्रदान करती है.

यह भी पढ़ें- Motor Floater Policy: एक ही बीमा पॉलिसी में कवर होंगी एक से ज्‍यादा गाड़ियां, कम देना होगा प्रीमियम

क्या क्या कवर होता है
हमारा घर सबसे मूल्यवान एसेट्स में से एक है. होम इंश्योरेंस होने से किसी बुरी दुर्घटना के होने पर यह वित्तीय तनाव को कम करता है. एक मजबूत होम इंश्योरेंस प्लान की मदद से आप खुद को ज्यादातर प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप, तूफान, बाढ़, भूस्खलन आदि के लिए सुरक्षा दिला सकते हैं. इसके साथ आग, धमाका आदि पर भी कवर मिलता है.

होम इंश्योरेंस पॉलिसी में पॉलिसी के तहत कवर होने वाली किसी घटना से नुकसान होने पर घर की मरम्मत या दोबारा बनाने के लिए भुगतान किया जाता है. घर के ढांचे के लिए इंश्योरेंस खरीदते समय व्यक्ति को उसे बनाने के लिए पर्याप्त कवर लेने की सोचना चाहिए.

यह भी पढ़ें- सैलरी प्रोटेक्शन इंश्योरेंस क्या आपकी मदद कर सकता है? समझिए इसका पूरा नफा-नुकसान

घर का सामान भी होता है कवर
आग या चोरी या किसी दूसरी आपदा से बर्बाद होने पर आपके फर्नीचर, कपड़ों, घरेलू सामान को कवर किया जाता है. महंगे सामान जैसे ज्वैलरी, आर्ट आदि पर भी कुछ सीमा तक कवर मिलता है. भारत में होम पॉलिसी पैकेज पॉलिसी होती हैं जिसमें कई संख्या में सेक्शन होते हैं जो कई कवर देते हैं.

होम इंश्योरेंस पैकेज 
आग, दंगे, चोरी, घरेलू सामान को नुकसान और घरेलू दुर्घटना पर भी कवर मिलता है. लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कैसी पॉलिसी लेते हैं. होम इंश्योरेंस पैकेज के तहत आप निजी दुर्घटना के लिए क्लेम कर सकते हैं. इसके साथ आप दुर्घटना की वजह से आंशिक या स्थाई अक्षमता के लिए भुगतान ले सकते हैं.

अगर आप होम इंश्योरेंस लेने जा रहे हैं तो सबसे पहले यह लिख लें कि आपको क्या क्या कवर चाहिए. फिर इंश्योरेंस कंपनी से उन उन चीजों के कवर पर विस्तार से पूछ-ताछ कर लें. फिर उस हिसाब से सही होम इंश्योरेंस प्लान का चुनाव करें.

Tags: Insurance, Insurance Policy, Insurance scheme, Trip insurance

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें