लाइव टीवी

खुशखबरी! SBI से लोन लेना हुआ सस्ता, 10 फरवरी से इतनी कम हो जाएगी आपकी होम लोन EMI

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 4:50 PM IST
खुशखबरी! SBI से लोन लेना हुआ सस्ता, 10 फरवरी से इतनी कम हो जाएगी आपकी होम लोन EMI
आईबीपीएस एसबीआई क्‍लर्क परीक्षा के ल‍िये एडम‍िट कार्ड डाउनलोड करें

SBI ने अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) को कम कर दिया है. इस दर को बैंक ने नौवीं बार घटाया है. अब MCLR की दर घटकर 0.05% घटकर 7.85% प्रति वर्ष हो गई है. ये दरें 10 फरवरी से लागू होंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 4:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई से लोन लेना और भी सस्ता हो गया है क्योंकि बैंक ने अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) को कम कर दिया है. इस दर को बैंक ने नौवीं बार घटाया है. अब MCLR की दर 0.05% घटकर 7.85% प्रति वर्ष हो गई है. ये दरें 10 फरवरी से लागू होंगी.

पहले भी घट चुकी हैं दरें-
इसके पहले दिसंबर में भी एसबीआई ने एमसीएलआर में बदलाव किया था. तब एसबीआई ने एक साल के एमसीएलआर में 0.10% की कटौती की थी. जिसके बाद यह दर 8.0 फीसदी से कम होकर 7.90 फीसदी हो गई थी. बता दें कि रिजर्व बैंक ने इस साल रेपो रेट में अब तक 1.35 फीसदी की कटौती की है. SBI ने इसका फायदा ग्राहकों को देने के लिए ब्याज दर में कमी की है.

क्या होता है एमसीएलआर-

एमसीएलआर वह दर होती है जिससे नीचे पर बैंक लोन नहीं दे सकता. जाहिर है इसके कम हो जाने से अब कम दर पर बैंक लोन देने में सक्षम हो जाएगा जिससे हाउस लोन से लेकर वीकल लोन तक आपके लिए सब के सब सस्ते हो सकते हैं.

लेकिन यह फायदा नए ग्राहकों के साथ साथ सिर्फ उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा जिन्होंने अप्रैल 2016 के बाद लोन लिया है क्योंकि उसके पहले लोन देने के लिए तय मिनिमम रेट बेस रेट कहलाती थी. यानी इससे कम दर पर बैंक वोन नहीं दे सकते थे.

रिटेल टर्म डिपॉज़िट में भी हुई कमी-सिस्टम में सरप्लस लिक्विडिटी होने के कारण एसबीआई ने रिटेल टर्म डिपॉज़िट और बल्क टर्म डिपॉजिट की भी दरों में परिवर्तन किया है. बैंक ने रिटेल सेगमेंट में 10-50 बीपीएस और बल्क सेगमेंट में 25-50 बीपीएस की कटौती की है. बता दें कि इस साल के डिपॉज़िट रेट की कमी का असर अगले एमसीएलआर में दिखेगा. दिसंबर 2019 तक बैंक की डिपॉज़िट में 9.9 प्रतिशत बढ़कर 31,11, 229 हो गई है. इनमें चालू खाता और बचत खाता जैसे लो कास्ट डिपॉज़िट का शेयर घटा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 10:42 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर