Home /News /business /

home loan banks and housing finance companies that offer the cheapest home loans rrmb

Home Loan : इन बैकों से लेंगे होम लोन तो देना पड़ेगा कम ब्‍याज, चेक करें लेटेस्‍ट इंटेरेस्‍ट रेट

रेपो रेट में बढ़ोतरी से होम लोन की दरें भी महंगी हो गई हैं.

रेपो रेट में बढ़ोतरी से होम लोन की दरें भी महंगी हो गई हैं.

होम लोन (Home loan) घर का सपना साकार करने में बहुत सहायता करता है. लेकिन अब रिजर्व बैंक (RBI) के रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद होम लोन महंगे हो गए हैं. लगभग हर बैंक ने पिछले कुछ दिनों में होम लोन की ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी किया है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

हर बैंक और वित्‍तीय संस्‍थान की होम लोन की ब्‍याज दरें अलग-अलग होती हैं.
होम लोन लेने से पहले अलग-अलग बैंकों की ब्‍याज दरों के बारे में जानना जरूरी है.
रेपो रेट में बढ़ोतरी से होम लोन की दरें भी महंगी हो गई हैं.

नई दिल्‍ली.  होम लोन (Home loan)  की दरों में पिछले कुछ समय से भारी बढ़ोतरी हुई है. यह हुआ है भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मई से अब तक तीन बार रेपो रेट (Rapo Rate) में बढ़ोतरी करने के कारण. अब रेपो रेट बढ़कर 5.40% हो चुका है. एक अक्‍टूबर 2019 के बाद लिए गए ज्‍यादातर होम लोन एक्‍सटर्नल बेंचमार्क से लिंक्‍ड है, जो अधिकतर मामलों में रेपो रेट ही है.

यही कारण है कि रेपो रेट में बढ़ोतरी से होम लोन की दरें भी महंगी हो गई हैं. हर बैंक और वित्‍तीय संस्‍थान की होम लोन की ब्‍याज दरें अलग-अलग होती हैं. इसीलिए होम लोन लेने से पहले अलग-अलग बैंकों की ब्‍याज दरों के बारे में जानना जरूरी है. आज हम आपको  20 साल की अवधि के लिए 75 लाख रुपये का लोन कौन सा बैंक कम ब्‍याज पर दे रहा है, उसके बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़ें-  अब ट्रेन टिकट और होटल बुकिंग कैंसिल करने पर देना होगा ज्‍यादा चार्ज, बुकिंग कैंसिल करने पर भी लगेगा जीएसटी

इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank)

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार देश में फिलहाल सबसे कम ब्‍याज दरों पर 20 साल के लिए 75 लाख रुपये का होम लोन इंडियन ओवरसीज बैंक दे रहा है. बैंक होम लोन पर 7.15 फीसदी की वार्षिक दर से ब्‍याज ले रहा है.

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India)

अगर आपको सस्‍ते होम लोन की तलाश है तो आपको सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से संपर्क करना चाहिए. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 20 साल की अवधि के 75 लाख रुपये के होम लोन पर वर्तमान में 7.2 फीसदी ब्‍याज ले रहा है. इस लोन की ईएमआई 59,051 रुपये बनेगी.

ये भी पढ़ें-  इंडियन बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक ने एफडी पर ब्याज दर बढ़ाई, चेक करें नए रेट

बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र (Bank of Maharashtra) व बैंक ऑफ इंडिया

ये दोनों बैंक ही 75 लाख रुपये के का होम लोन 20 साल के लिए 7.3 फीसदी की वार्षिक ब्‍याज दर पर ऑफर कर रहे हैं. अगर आप इन दोनों बैंकों से होम लोन लेते हैं तो आपको 59,506 रुपये ईएमआई चुकानी होगी.

पंजाब नेशनल बैंक, पीएनबी, यूनियन बैंक और यूको बैंक

इन सभी बैंकों की ब्‍याज दर 7.4 फीसदी है. यह दर 75 लाख रुपये के 20 साल की अवधि के होम लोन की है. इस लोन की ईएमआई 59,962 रुपये बनेगी.

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda)

अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा से 75 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए लेते हैं तो आपको 7.45 फीसदी वार्षिक की दर से ब्‍याज चुकाना होगा. बैंक ऑफ बड़ौदा से लिए लोन के लिए आपको 60,190 रुपये ईएमआई चुकानी होगी.

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance)

20 साल की अवधि के 75 लाख रुपये के होम लोन पर एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस वर्तमान में 7.5 फीसदी ब्‍याज ले रहा है. इस लोन की ईएमआई 60,419  रुपये बनेगी. आईडीबीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक भी इस लोन पर 7.5 फीसदी की वार्षिक दर से ब्‍याज ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  Loan EMI : आपकी टेक होम सैलरी पर कितना मिल सकता है लोन, कितनी होगी ईएमआई, क्‍या कहती है RBI की गाइडलाइन

भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI)

भारत के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्‍टेट बैंक की 75 लाख के 20 साल की अवधि के होम लोन की ब्‍याज दर 7.55 फीसदी है. इस लोन की ईएमआई की राशि 60,649 रुपये होगी.

Tags: Bank Loan, Business news in hindi, Home loan EMI, How to take a cheap home loan

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर