Home /News /business /

home loan emi can reduced by up to rs 5000 know how samp

होम लोन पर ऐसे घटाएं EMI का बोझ, 5000 रुपये तक हो सकती है कम, समझें पूरा कैलकुलेशन

होम लोन ग्राहकों के काम की खबर

होम लोन ग्राहकों के काम की खबर

Home Loan EMI Calculator: अगर आप भी होम लोन की EMI से परेशान है तो हम आपके लिए अच्छी खबर और जानकारी लाए हैं. जिसे जानकार आप अपनी EMI से 5,000 रुपये कम कर सकते हैं.

नई दिल्ली. अगर आप भी होम लोन पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं तो तो हम आपके लिए अच्छी खबर और जानकारी लाए हैं. जिसे जानकार आप अपनी EMI से 5,000 रुपये कम कर सकते हैं. ज्यादातर बैंक 8 से 9 फीसदी का लोन दे रहे थे लेकिन अब ज्यादातर बैंक 7 फीसदी पर लोन ऑफर कर रहे हैं. साथ ही होम लोन ग्राहकों को कई ऑफर्स भी दिये जा रहे हैं.

इस स्थिति में आप अपना होम लोन ट्रांसफर करा सकते हैं. जानकारों का कहना है कि यह विकल्प चुनकर न सिर्फ ईएमआई का बोझ घटा सकते हैं बल्कि पुनर्भुगतान अवधि भी बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: झटका : Federal Reserve चार साल बाद बढ़ाएगा ब्‍याज, आपके लोन की EMI पर क्‍या होगा असर

5000 रुपये तक कम हो जाएगी EMI
अगर आप भी अपनी होम लोन EMI 5000 रुपये तक कम करनी है तो उसके लिए थोड़ी प्लानिंग करनी होगी. बैंक लोन सस्ती ब्याज दरों पर ट्रांसफर करने पर आपकी ईएमआई पर काफी अंतर आएगा. जैसे मान लीजिए आपने आज से 5 साल पहले यानी 2016 में होम लोन लिया, तब उस बैंक की होम लोन पर ब्याज दर 9.25 फीसदी थी. अब आप होम लोन को किसी नए बैंक में शिफ्ट करते हैं तो उसे 7 फीसदी की दर पर ले सकते हैं तो आपकी मासिक EMI अपने आप कम हो जाएगी.

समझे पूरा गणित:- 

साल 2016
लोन अमाउंट 30 लाख
ब्याज दर 9.25%
लोन की अवधि 20 साल
EMI 27,476

अब मान लीजिए कि 2022 में आपने अपने होम लोन को किसी नए बैंक में शिफ्ट किया. तो आपका आउटस्टैंडिंग लोन 24 लाख रुपये बचा. यानी, अगर आप इस तरह से अपने होम लोन को शिफ्ट करते हैं तो हर महीने आपकी EMI लगभग 5000 रुपये कम हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Photo Gallery : कौन-से बैंक देते हैं सबसे कम ब्याज दर पर होम लोन? जानिए

नए बैंक की ईएमआई कैलकुलेशन
साल 2022
लोन अमाउंट 25 लाख
ब्याज दर 6.90%
लोन की अवधि 14 साल
EMI 22,000 (करीबन)

सुविधा के लिए जरूरी दस्तावेज
अगर आप होम लोन बैलेंस ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इसके लिए केवाईसी दस्तेवाज जैसे पहचान प्रमाण और एड्रेस प्रूफ की जरूरत पड़ेगी. इसके अलावा, खुद का कारोबार करने वालों को अपने बिजनेस के पिछले दो वर्षों का वित्तीय स्टेटमेंट और पांच वर्षों तक बिजनेस की निरंतरता का दस्तावेज देना होगा. नौकरीपेशा आवेदकों के लिए मौजूदा सैलरी स्लिप और छह महीनों का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट देना जरूरी है.

Tags: Home loan EMI, How to take a cheap home loan, How to take home loan at low interest rate, Taking a home loan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर