मार्च में 5 कामों को करने से मिलेंगे यह फायदे, जाने सब कुछ

आयकर विभाग ने प्रत्यक्ष कर (डायरेक्ट टैक्स) विवाद समाधान योजना ‘विवाद से विश्वास’ की डिटेल देने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है

आयकर विभाग ने प्रत्यक्ष कर (डायरेक्ट टैक्स) विवाद समाधान योजना ‘विवाद से विश्वास’ की डिटेल देने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है

31 मार्च वित्त वर्ष का आखिरी दिन होता है. लिहाजा इस तारीख तक इनकम टैक्स से छूट पाने के लिए निवेश करने जैसे कई काम कर लेंगे तो फायदे में रहेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 6:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एक अप्रैल से नए वित्त वर्ष (Financial Year) शुरू हो जाएगा. इस नए साल में कई बदलाव होंगे. लिहाजा 31 मार्च 2021 तक पुराने वित्त वर्ष में कुछ जरूरी काम निपटा लेने चाहिए. इससे आपको इनकम टैक्स (Income Tax) में छूट, सस्ती होम लोन (Home Loan) दरें, एफडी पर ज्यादा ब्याज (Interest) जैसे कई फायदे मिल सकेंगे.

आज हम आपको ऐसे ही कामों के बारे में बता रहे हैं जो आपको इस महीने करने हैं. इनमें कुछ काम तो ऐसे जिन्हें न करने पर नुकसान हो सकता है. जैसे यदि आपने अब तक पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो 31 मार्च तक करा लीजिए. इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च ही है. इसी तरह, यदि होम लोन लेने का विचार है तो मार्च में ही आवेदन कर दीजिए.

यह भी पढें : भैंस के दूध से बनने वाला इटली का फेमस मॉत्सरेला चीज का भारत में होगा उत्पादन 

इनकम टैक्स छूट पाने के लिए निवेश का है मौका
इनकम टैक्स छूट का फायदा लेने के लिए 31 मार्च तक निवेश करना जरूरी है. सरकार इनकम टैक्स एक्ट के कई सेक्शन जैसे 80C और 80D के तहत किए गए निवेश पर टैक्स छूट देती है.

डिटेल देने की आखिरी तारीख

आयकर विभाग ने प्रत्यक्ष कर (डायरेक्ट टैक्स) विवाद समाधान योजना ‘विवाद से विश्वास’ की डिटेल देने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 मार्च कर दी गई है. इसी तरह भुगतान के लिए बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया है.



यह भी पढें : नौकरी की बात : सीखने, भूलने और फिर से सीखने के लिए रहें तैयार, जॉब पाने के लिए जानिए ऐसे ही जरूरी मंत्र



पैन को आधार से नहीं जोड़ा तो यह अवैध हो जाएगा

पैनकार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च है. जिनके पैन आधार से लिंक नहीं हैं उनके लिए दिक्कत हो सकती है. यदि आपने 31 मार्च तक अपने पैन को आधार से नहीं जोड़ा तो यह अवैध (डिएक्टिवेट) हो जाएगा.

सस्ते होम लोन का मिल सकता है फायदा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) समेत अधिकांश बैंकों ने होम लोन की ब्याज दरें बहुत कम कर दी हैं. आप कम ब्याज दर पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च 2021 तक अप्लाई करना होगा. इस स्कीम के तहत SBI, HDFC और ICICI 6.70 % ब्याज पर लोन दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें : रेलवे को ट्रेवल टाइम कम करने की नई तकनीक से हुआ बड़ा फायदा, जानिए किन ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी

31 मार्च तक FD कराने पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

SBI, HDFC, बैंक ऑफ बड़ौदा और ICICI बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम चला रहे हैं. इन स्कीम्स के तहत वरिष्ठ नागरिकों को नॉर्मल FD की तुलना में ज्यादा ब्याज मिल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज