घर खरीदने का शानदार मौका! होम लोन पहुंचा 15 साल के सबसे निचले स्तर पर, यहां चेक करें डिटेल्स..

cheapest home loan

cheapest home loan

cheapest home loan rate: अगर आप घर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह शानदार मौका है. रियल एस्टेट (Real Estate) में निवेश के लिए इससे अच्छा मौका शायद आपको ना मिलें. दरअसल, इस समय घर खरीदने के लिए सस्ते ब्याज दर पर आपको होम लोन मिल जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 4, 2021, 12:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप घर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह शानदार मौका है. रियल एस्टेट (Real Estate) में निवेश के लिए इससे अच्छा मौका शायद आपको ना मिलें. दरअसल, इस समय घर खरीदने के लिए सस्ते ब्याज दर पर आपको होम लोन मिल जाएगा. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के 10 आधार अंकों की कटौती के बाद कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने अपनी होम लोन दरों (Home Loan Intrest Rate) में 6.65 प्रतिशत की कटौती की है. एसबीआई और कोटक के बाद एचडीएफसी (HDFC) ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत देने वाला कदम उठाया है. बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए होम लोन पर ब्याज दर में 5 बेसिस प्वाइंट यानी 0.05 प्रतिशत की कटौती की है. मतलब अब आप SBI, कोटक महिन्द्रा और HDFC से से होम लोन लेकर घर खरीदने वाले लोगों को घर सस्ता पड़ेगा, क्योंकि होम लोन पर ब्याज कम चुकाना होगा. कोटक का होम लोन बाजार में सबसे कम ब्याज दर पर है और सामान्य तौर पर होम लोन की दरें 15 साल के निचले स्तर पर हैं. होम लोन की ब्याज दरें वहां पहुंच गई हैं जहां पर उन्हे नजरअंदाज करना मुश्किल हो चला है. तो क्या अब घर खरीदने का सही वक्त आ गया है.

आइए जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट-

प्रॉपर्टी में निवेश का बेहतर समय
कोटक महिंद्रा बैंक के प्रेसिडेंट-कंज्यूमर असेट्स अंबुज चांदना और CBRE साउथ एशिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अंशुमान मैगजीन के मुताबिक, हाउसिंग मार्केट में काफी तेजी देखने को मिली है. अंतिम तिमाही में घरों की बिक्री में पिक-अप देखा गया है. आने वाले समय में यह और तेजी से आगे बढ़ेगा. इस समय ब्याज दरें सबसे कम स्तर पर है, सरकारें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही हैं, स्टैंप ड्यूटी प्रभाव समेत काराणों के चलते घर खरीदने का यह उत्तम समय है. अंबुज चांदना के मुताबिक, इस समय होम लोन के लिए 6.65 प्रतिशत एक बहुत अच्छी दर है. मार्च में घर की बिक्री चरम पर है. ऐसे में सस्ते ब्याज दर लोगों को घर लेने के लिए प्रेरित करेगा. अर्फोडबल हाउसिंग की डिमांड में तेजी की उम्मीद है.
ये भी पढ़ें- COVID 19 के बाद घर खरीदने के मामले में पुरुषों से आगे निकलीं महिलाएं, उठाना चाहती हैं ये लाभ, पढ़ें पूरी खबर



दो तरह की हैं ब्याज दरें
बैंकिंग जानकारों की मानें तो बैंक इस समय होम लोन पर जो ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं, उसमें भी दो तरह की ब्याज दरें हैं. एक फिक्स दर है दूसरी फ्लोटिंग दर है. फ्लोटिंग दर में जब भी ब्याज दरें घटेंगी या बढ़ेंगी आपके लोन पर इसका असर दिखेगा, जबकि फिक्स दरों में वह उसी स्तर पर रहेंगी. बैंकिंग जानकारों का कहना है कि यह लोगों की प्रोफाइल पर निर्भर करता है कि वे किस तरह की दर पर कर्ज लेना चाहते हैं.

जानें , SBI होम लोन की डिटेल..
>> SBI ने भी 1 मार्च को ब्याज दरों में कटौती की थी.
>>SBI ने 31 मार्च तक 100% प्रोसेसिंग फीस माफ करने की घोषणा की है. यानी आपके कुल लोन पर करीबन 1% की और बचत होगी. आम तौर पर प्रोसेसिंग फीस 0.8% से 1% के बीच होती है.
>> SBI 75 लाख तक लोन के लिए 6.70 फीसदी ब्याज ले रहा है.
>> 75 लाख से ज्यादा के लिए 6.75 फीसदी ब्याज देना होगा.
>> इसमें अच्छे CIBIL स्कोर पर प्राथमिकता मिलेगी.

ये भी पढ़ें- पॉड टैक्सी के लिए 60 करोड़ में तैयार होता है एक किमी तक का ट्रैक, जानिए क्या है यह

जानें , कोटक होम लोन की डिटेल..
>> इस बैंक में सबसे न्यूनतम होम लोन की दर सालाना 6.65 फीसदी की है. सैलरी और नॉन-सैलरीड लोगों के लिए यह ब्याज दर लागू होगी. अपने सेगमेंट में यह सबसे आकर्षक होम लोन में से एक है.
>> इस बैंक से होम लोन लेने के लिए Kotak Digi Home Loans के माध्यम से होम लोन की प्रोसेसिंग बेहद जल्दी होगी.
>> कोटक बैंक की तरफ से होम लोन ब्याज दरों में तब कटौती की गई, जब देश के सबसे बड़े बैंक यानी एसबीआई ने भी होम लोन ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया. एसबीआई में होम लोन दरें अब 6.70 फीसदी पर आ गई हैं.
>> बैंकों के बीच प्रतिस्पर्धा और आरबीआई द्वारा नीतिगत ब्याज दरों को कम रखने की वजह से होम लोन दरें पहले से ही बीते 15 साल के न्यूनतम स्तर पर हैं. बैंक अब बाजार में कम क्रेडिट डिमांड से निपटने के लि​ए ब्याज दरें घटा रहे हैं.
>> कोटक महिंद्रा बैंक ने बताया कि ब्याज दरें उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर और लोन टू वैल्यू यानी एलटीवी रेशियो से लिंक्ड होगा.
>> बैंक ने यह भी कहा कि 6.65 फीसदी की यह दर होम लोन और बैलेंस ट्रांसफर लोन्स पर लागू होगी.

ये भी पढ़ें-  पॉलिसीधारकों के लिए जरुरी खबर! सरकार ने बनाए बीमा से जुड़े नए नियम, ग्राहकों को मिलेगी ये सुविधा

जानें, HDFC होम लोन डिटेल्स..
>> HDFC ने होम लोन पर इंट्रेस्ट रेट में 5 बेसिस प्वॉइंट्स की कटौती की है. कटौती का फायदा वर्तमान लोन धारकों को भी मिलेगा.
>> इंट्रेस्ट रेट में कटौती को 4 मार्च से लागू किया जाएगा.
>> इससे पहले स्टेट बैंक ने इंट्रेस्ट रेट में कटौती की थी. उसका इंट्रेस्ट रेट मिनिमम 6.70 फीसदी पर पहुंच गया है.

ये बैंक भी कम ब्याज दर पर दे रहे होम लोन-
>>सिटी बैंक- ब्याज दर 6.75%
>>यूनियन बैंक ऑफ इंडिया - ब्याज दर 6.80 %
>>पंजाब नेशनल बैंक - ब्याज दर 6.80%
>>बैंक ऑफ बड़ौदा - ब्याज दर 6.85
>> बैंक ऑफ इंडिया - ब्याज दर 6.85
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज