लाइव टीवी

अंडर कंस्ट्रक्शन घर पर टैक्स छूट देने की तैयारी! बजट में होम बायर्स को मिल सकती हैं 3 सौगात

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 11:51 AM IST

पहली फरवरी को पेश होने वाले बजट में सरकार घर खरीदारों के लिए टैक्स में ज्यादा छूट देने का ऐलान कर सकती है. सीएनबीसी आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सरकार ऐसे कई प्रस्तावों पर विचार कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 11:51 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट (Budget) में घर खरीदारों को इनकम टैक्स में बड़ी छूट मिल सकती है. रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए बजट में इससे जुड़े कई ऐलान हो सकते हैं. सीएनबीसी आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, होम लोन के ब्याज पर इनकम टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने पर विचार जारी है. सेक्शन 24 के तहत अभी ब्याज पर 2 लाख रुपये की छूट मिलती है. हाउसिंग मिनिस्ट्री इसे बढ़ाकर 5 लाख रुपये करना चाहती है. इसके अलावा अंडर कंस्ट्रक्शन मकान पर भी टैक्स छूट देने की तैयारी हो रही है.

रियल एस्टेट सेक्टर के लिए बजट में कई प्रस्ताव पर विचार जारी
(1) होम लोन के ब्याज पर इनकम टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने पर विचार जारी है. सेक्शन 24 के तहत अभी ब्याज पर 2 लाख रुपये की छूट मिलती है. हाउसिंग मिनिस्ट्री ने ब्याज छूट को बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने को कहा है.

(2) कंस्ट्रक्शन पीरियड (अंडर कंस्ट्रक्शन घर) के दौरान भी ब्याज पर छूट देने पर विचार जारी है.

होम लोन के प्रिंसिपल पर भी छूट की सीमा बढ़ाई जा सकती है.

होम लोन के प्रिंसिपल पर अलग से छूट देने के विकल्प पर चर्चा हो रही है. सेक्शन 80 सी के तहत होम लोन के प्रिंसिपल पर छूट मिलती है.

(3) सेक्शन 80 सी के तहत रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट में निवेश पर छूट पर विचार जारी है. सेक्शन 54 के तहत कैपिटल गेंस की शर्तों में ढील दी जा सकती है.अभी कैपिटल गेंस टैक्स में छूट दो घरों तक ही सीमित है. दो घरों की सीमा और निवेश की अवधि बढ़ाई जा सकती है. हाउसिंग मिनिस्ट्री और वित्त मंत्रालय के बीच प्रस्ताव पर कई दौर की बैठकें हुई हैं.

होम लोन पर मिलने वाली छूट के बारे में जानिए...
इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत होम लोन के प्रिंसिपल अमाउंट पर सालाना 1.5 लाख रुपये तक डिडक्शन की सुविधा मिलती है, यानी इतनी रकम को आप अपनी टैक्सेबल इनकम से घटा सकते हैं.

इसी तरह इनकम टैक्स की धारा 24 बी के तहत होम लोन के ब्याज पर सालाना 2 लाख रुपये तक की रकम पर टैक्स छूट मिलती है. पिछले साल के बजट में वित्त मंत्री ने कहा कि एक अलग धारा 80EEA तहत 45 लाख रुपये तक के मकान पर 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त छूट होम लोन के ब्याज अदायगी पर मिलेगी.

इस तरह साल में आप को 3.5 लाख रुपये तक के चुकाए हुए होम लोन ब्याज के बदले टैक्स छूट मिल रही है, लेकिन यह सिर्फ इसी वित्त वर्ष के लिए है. इसलिए इस बार के बजट पर सबकी नजर होगी कि इस मामले में वित्त मंत्री आगे क्या करती हैं.

(लक्ष्मण रॉय, इकॉनोमिक पॉलिसी एडिटर, CNBC Awaaz)

यह भी पढ़ें :-

नौकरी वाले टैक्सपेयर्स को Budget में मिल सकती है खुशखबरी, Income Tax में राहत
NSC-PPF में पैसा लगाने वालों को होगा फायदा! बजट में हो सकता है इससे जुड़ा ऐलान
मोदी सरकार का नया प्लान! बीमारियों के इलाज के लिए 15 लाख रुपए तक की करेगी मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 11:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर