Home /News /business /

home loan you can still take home loan at low interest know how rrmb

Home Loan: रेपो रेट बढ़ने से महंगा हुआ लोन, लेकिन अभी भी बचे हैं सस्ता Loan पाने के कई तरीके

रेपो रेट में बढोतरी होने से होम लोन की ब्‍याज दर भी बढ़ चुकी है.

रेपो रेट में बढोतरी होने से होम लोन की ब्‍याज दर भी बढ़ चुकी है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद से ही होम लोन, पर्सनल लोन और ऑटो लोन महंगे हो गए हैं. लेकिन, अब भी कुछ ऐसे तरीके बचे हैं जिनकी सहायता से आपको कुछ कम ब्‍याज दर पर होम लोन (Home Loan) मिल सकता है.

नई दिल्‍ली. रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद से अब बैंकों ने भी होम लोन (Home Loan) महंगा कर दिया है. रिजर्व बैंक ने 2 बार में रेपो रेट में 90 बेसिस प्‍वाइंट्स की बढ़ोतरी की है. यही कारण है कि मई से पहले तक होम लोन की अधिकतम दर 6.80 फीसदी थी, वह अब बढ़कर 7.70 फीसदी वार्षिक हो चुकी है. पहले से चल रहे लोन और नए लोन, दोनों ही स्थितियों में अब ब्‍याज बढ़ गया है.

अगर आप भी होम लोन लेना चाहते हैं या आपके चल रहे होम लोन पर अब भी कम ब्‍याज चुका सकते हैं. नया लोन लेते वक्‍त तो काफी आसानी से ब्‍याज दरों में कुछ छूट प्राप्‍त कर सकते हैं क्‍योंकि बहुत-से बैंक लगातार ऑफर देते रहते हैं. हालांकि, इन ऑफर्स के साथ कुछ शर्तें जुड़ी रहती हैं. अगर आप इन शर्तों को पूरा करते हैं तो औरों के मुकाबले आपको कम ब्‍याज दर पर बैंक लोन दे देगा.

ये भी पढ़ें- काम की बात : कैसे सुरक्षित रखें अपने ऑनलाइन अकाउंट्स और फाइनेंशियल डेटा?

रिफाइनेंसिंग पर छूट का उठाएं लाभ
नए ग्राहकों को रिझाने के लिए बैंक ब्‍याज दरों में छूट देते हैं. रिफाइनेंसिंग के मामलों में ऐसा ज्‍यादा होता है. इसलिए अगर आपको आपके मौजूदा होम लोन की दर बहुत ज्‍यादा लग रही है तो आप रिफाइनेंस के जरिए इसे घटा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको इस संबंध में बैंकों द्वारा दी जा रही छूट के बारे में जानना होगा. ऐसा आप अन्‍य बैंकों से रिफाइनेंसिंग के बारे में बात करके जान सकते हैं. एक बात का हमेशा ध्‍यान रखें कि रिफाइनेंसिंग के मामले में बैंक सभी ग्राहकों को छूट प्रदान नहीं करते हैं. यह छूट कुछ शर्तों के अधीन होती है. इसलिए बैंक के रिफाइनेंसिंग या बैलेंस ट्रांसफर जैसे ऑफर्स के बारे में बहुत अच्‍छी तरह जानकारी प्राप्‍त करने के बाद ही कोई कदम उठाना चाहिए.

क्रेडिट स्कोर सुधारें
सस्‍ता लोन दिलाने में क्रेडिट स्‍कोर बहुत अहत भूमिका निभाता है. इसलिए जरूरी है कि आपकी क्रेडिट हिस्‍ट्री अच्‍छी हो. अगर आपका क्रेडिट स्‍कोर अभी कम है तो एक बार आप होम लोन लेने की योजना को कुछ समय के लिए टाल दें और पहले अपने क्रेडिट स्‍कोर को सुधारें. इससे न केवल आपको कम ब्‍याज दर पर लोन मिलेगा, बल्कि ऋण मिलने में भी सहायता होगी.

अगर आपने किसी भी तरह के लोन न लेने के कारण आपकी क्रेडिट हिस्‍ट्री नहीं बनी है तो पहले क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन लेकर आप क्रेडिट स्‍कोर डेवलप कर सकते हैं. जब आपका क्रेडिट स्‍कोर 750 से ऊपर हो जाए तो फिर आप होम लोन के लिए अप्‍लाई करें.

महिलाओं को मिलती है छूट
बहुत-से बैंक महिलाओं को कम ब्‍याज दर पर होम लोन ऑफर कर सकते हैं. होम लोन लेते वक्‍त इस विषय में भी जांच-पड़ताल जरूर करें. पुरुष भी परिवार की महिलाओं के साथ ज्‍वाइंट लोन ले सकते हैं. पति-पत्‍नी, मां-बेटा और पिता-बेटी भी ज्‍वाइंट होम लोन ले सकते हैं. यह भी कम ब्‍याज दर पर होम लोन लेने का एक अच्‍छा तरीका है. यही महिला के नाम पर घर या जमीन खरीदने पर बहुत से राज्‍य रजिस्‍ट्रेशन फीस पर छूट देते हैं.

लोन राशि कम रखें
होम लोन का अमाउंट जितना ज्‍यादा होगा, ब्‍याज दर भी उतनी ही अधिक होगी. अगर आप 30 लाख रुपये तक का होम लोन लेंगे तो आपको सबसे कम ब्‍याज दर चुकानी होगी. इसके अधिक का लोन लोन लेंगे, वैसे-वैसे ब्‍याज दर बढ़ती जाएगी. इसलिए होम लोन लेते होम लोन की राशि का निर्धारण बहुत सोच-समझकर करना चाहिए. अगर आप रिफाइनेंस करवा रहे हैं तो छोटे लोन पर आपको बेहतर ब्याज दर मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- TDS New Rules : गिफ्ट पर लगेगा 10% टीडीएस, 1 जुलाई से लागू होंगे नए नियम, डॉक्टर और इंफ्लुएंसर भी दायरे में

प्री-अप्रूव्‍ड ऑफर्स के बारे में करें पता 
अगर आप नया लोन ले रहे हैं, तो पहले अपने प्री-अप्रूव्ड ऑफर जरूर देखें जो आपके बैंक ने आपके लिए तैयार किए होंगे. हर बैंक अपने सबसे अच्छे ग्राहकों को अन्‍य ग्राहकों के मुकाबले कुछ छूट पर होम लोन की ब्‍याज दर पर देते हैं. इसके अलावा, अगर आपका होम लोन चल रहा है तो ये पता करें कि आपका लोन रेपो रेट, एमसीएलआर या बेस रेट बेंचमार्क में से किससे जुड़ा है. आज भी सबसे कम दरें रेपो लोन पर हैं. अगर आपका बैंक से लोन है और आप एमसीएलआर या बेस रेट बेंचमार्क पर हैं, तो आप इसे रेपो रेट पर करा लें. बहुत से बैंक कुछ प्रोसेसिंग फीस ले कर आपको रेपो रेट पर लोन दे सकते हैं.

Tags: Personal finance, Taking a home loan, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर