लाइव टीवी

क्या आपको लोन की EMI पर छूट मिलेगी, जानिए कितना फायदेमंद?

News18Hindi
Updated: April 15, 2020, 4:54 PM IST
क्या आपको लोन की EMI पर छूट मिलेगी, जानिए कितना फायदेमंद?
बैंकों ने लोन की EMI पर छूट देने से जुड़ी गााइडलाइंस की घोषणा कर दी है.

RBI की ओर से लोन की EMI पर छूट देने के फैसले के बाद अब बैंकों ने इससे जुड़ी गाइडलाइंस जारी करना शुरू किया है. अब तक कई सरकारी बैंकों ने गाइडलाइंस जारी की है. आइए जानें इससे जुड़ी सभी बातें

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2020, 4:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus Impact on India) की वजह से भारत में हुए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते लोग घरों में कैद है. ऐसे में आम लोगों को राहत देने के लिए RBI ने बैंकों से ग्राहकों की तीन महीने की EMI में छूट देने को कहा है. इसीलिए बैंकों ने लोन की EMI नहीं देने की सुविधा सभी ग्राहकों को देने का फैसला लिया है. एक एक कर बैंकों ने गाइडलाइंस जारी करना शुरू कर दिया है. इसके मुताबिक अगर आप मार्च की EMI दे चुके हैं तो सिर्फ दो महीने तक के लिए छूट मिलेगी. आपको बता दें कि RBI ने 3 महीने तक के लिए EMI से छूट का ऐलान किया था.

RBI  की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सभी कॉमर्शियल बैंक (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, छोटे फाइनेंशियल बैंक और स्थानीय क्षेत्र के बैंक सहित), सहकारी बैंक, वित्‍तीय संस्‍थान और एनबीएफसी (हाउसिंग फाइनेंस कंपनी और माइक्रो-फाइनेंस संस्थान सहित) को 1 मार्च, 2020 तक बकाया सभी कर्जों के संबंध में किस्‍तों के भुगतान पर तीन महीने की मोहलत देने की अनुमति दी जा रही है. इसका मतलब यह है कि जिन लोगों ने कर्ज लिए हैं, उनकी ईएमआई बैंक खातों से इतने समय तक नहीं कटेगी. इस अवधि के समाप्त होने के बाद ही कर्ज की ईएमआई का भुगतान दोबारा शुरू होगा.

आइए जानें इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब



  • किस किस लोन पर लागू  होगा?
    हाउसिंल लोन (Housing Loan) लोन एंगेस्ट प्रॉपर्टी (Loan Against Property) ऑटो लोन (Auto Loan), एजुुकेशन लोन (Education Loan) पर्सनल लोन (Personal Loan).
  • EMI पर छूट लेने के लिए बैंक से कहना होगा?
    ये फैसला सभी लोन लेने वालों पर लागू होगा. अगर EMI नहीं देनी है तो कुछ नहीं करना है. अगर EMI देना चाहते हैं तो बैंक को सूचित करें.
  • कब से कब तक छूट मिलेगी?
    1 मार्च 2020 से 31 मई 2020 तक पड़ने वाली EMI से छूट मिलेगी. अगर मार्च में EMI दे चुके हैं तो दो महीने यानी अप्रैल से मई तक छूट मिलेगी.
  • लोन अकाउंट पर क्या असर पड़ेगा?
    लोन की अवधि 3 महीने बढ़ जाएगी. 3 महीने के दौरान लगने वाला ब्याज आगे वसूला जाएगा. आगे की EMI के साथ ब्याज को एडजस्ट किया जाएगा.
  • क्या मेरा सिबिल स्कोर खराब होगा?
    क्रेडिट रेटिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा.
  • पुराने बकाये का क्या होगा?
    1 मार्च से पहले का कोई Default/overdue है तो चुकाना होगा. पुराने बकाये का भुगतान नहीं टाला जाएगा. भुगतान नहीं करने पर पेनाल्टी लगेगी. एक्सपर्ट्स का कहना है कि 30 लाख रुपये का होम लोन लिया है और इसे चुकाने के लिए आपके पास 15 साल है. तो अगर आप छूल लेते है तो आपको 2.24 लाख रुपये के करीब ज्यादा ब्याज देना होगा, ये 8 EMI के बराबर है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 4:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading