लाइव टीवी

कोरोना वायरस- घरों की बिक्री में आ सकती है 35 फीसदी की गिरावट: एनरॉक प्रॉपर्टी

भाषा
Updated: April 2, 2020, 5:05 PM IST
कोरोना वायरस- घरों की बिक्री में आ सकती है 35 फीसदी की गिरावट: एनरॉक प्रॉपर्टी
कोरोना वायरस के कारण घट सकती है घरों की बिक्री

एनरॉक के अनुसार कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण इस साल देश के सात बड़े शहरों में घरों की बिक्री में 35 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है. कंपनी ने एक रिपोर्ट में कहा कि व्यावसायिक संपत्तियों की बिक्री पर भी इसका बड़ा असर देखने को मिल सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. संपत्ति को लेकर परामर्श देने वाली कंपनी एनरॉक के अनुसार कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण इस साल देश के सात बड़े शहरों में घरों की बिक्री में 35 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है. कंपनी ने एक रिपोर्ट में कहा कि व्यावसायिक संपत्तियों की बिक्री पर भी इसका बड़ा असर देखने को मिल सकता है. रिपोर्ट के अनुसार पट्टे पर कार्यालय लिये जाने की गतिविधियों में 30 प्रतिशत तक की तथा खुदरा क्षेत्र में 64 प्रतिशत तक की गिरावट आ सकती है.

एनरॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, नरम मांग तथा नकदी की खराब स्थिति से पहले से ही जूझ रहे भारतीय रियल एस्टेट क्षेत्र पर कोविड-19 के कारण भी प्रतिकूल असर देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: फेक न्यूज रोकने के लिए सरकार ने उठाया कदम, जारी किया व्हाट्सएप नंबर और ईमेल ID



चौथी तिमाही में घट जाएगा 8-10% मुनाफा



रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स (India Ratings) ने कहा है कि कोविड-19 (COVID-19) महामारी रोकने के लिए देश भर में की गई बंदी का निर्माण कंपनियों पर बुरा असर पड़ेगा और एक महीने के लॉकडाउन से इनका चौथी तिमाही में मुनाफा 8-10 प्रतिशत घट जाएगा.

इंडिया रेटिंग्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हर वित्तीय वर्ष में निर्माण कंपनियों के वार्षिक राजस्व का 30-35 प्रतिशत हिस्सा चौथी तिमाही से आता है, जिसमें एक महीने की बंदी से 8-10 प्रतिशत की कमी आ सकती है. एजेंसी का मानना ​​है कि मुंबई महानगरीय क्षेत्र, दिल्ली, पुणे और बेंगलुरु जैसे शहरों में निर्माण गतिविधियों के काफी धीमी गति से आगे बढने का अनुमान है और अप्रैल में इसकी गति और धीमी हो सकती है, या पूरी तरह थम सकती है.

ये भी पढ़ें: कोरोना से लड़ने में आम जनता की मदद करने के लिए सरकार ने लांच किया ये खास ऐप, ऐसे करेगा काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 3:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading