Home /News /business /

Home Buyers को झटका! साल 2022 में 30 फीसदी बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, CREDAI ने बताई वजह

Home Buyers को झटका! साल 2022 में 30 फीसदी बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, CREDAI ने बताई वजह

CREDAI के मुताबिक, लागत में बढ़ोतरी के कारण मकानों के दाम में उछाल आएगा.

CREDAI के मुताबिक, लागत में बढ़ोतरी के कारण मकानों के दाम में उछाल आएगा.

रियल एस्टेट कंपनियों के संगठन क्रेडाई (CREDAI) के मुताबिक, कंस्‍ट्रक्‍शन मैटेरियल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के कारण लागत में वृद्धि (Cost Hike) हो रही है. इससे होम बायर्स (Home Buyers) के लिए मकानों की कीमत में इजाफा होगा.

नई दिल्ली. कोरोना संकट के बीच पहले ही महंगाई और आर्थिक तंगी की मार झेल रहे लोगों को ये खबर झटका दे सकती है. दरअसल, देश में इस साल मकानों की कीमतों में तेज बढ़ोतरी (Housing Project Price Hike) होने के आसार बन रहे हैं. रियल एस्टेट कंपनियों के संगठन क्रेडाई (CREDAI) की सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, 21 फीसदी डेवलपर्स ने कहा कि इस साल मकानों की कीमतों में 30 फीसदी तक बढ़ोतरी होगी. साथ ही बताया कि करीब 60 फीसदी डेवलपर्स को इस साल प्रॉपर्टी की कीमतों में 20 फीसदी तक उछाल आने की उम्मीद है.

रियल एस्टेट कंपनियों के संगठन का कहना है कि करीब 35 फीसदी डेवलपर्स ने 10-20 फीसदी वृद्धि का अनुमान जताया है. वहीं, 25 फीसदी का मानना है कि मकानों की कीमतें में बढ़ोतरी 10 फीसदी तक रह सकती है. यह सर्वे 30 दिसंबर 2021 से 11 जनवरी 2022 के बीच किया गया है. इसमें देश के 1,322 डेवलपर्स से बातचीत की गई है. क्रेडाई के मुताबिक, भवन कंस्‍ट्रक्‍शन मैटेरियल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के कारण प्रॉपर्टी प्राइस में उछाल आ सकता है.

ये भी पढ़ें – Omicron के बढ़ते खतरे के बीच सरकार का बड़ा फैसला, 28 फरवरी तक जारी रहेगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक

मकानों की कीमत बढ़ने की ये है वजह
क्रेडाई के मुताबिक, सर्वे में शामिल 21 राज्यों के डेवलपर्स ने कहा कि उद्योग महामारी से उबर रहा है. मांग अब भी कोरोना से पहले के स्तर पर नहीं पहुंच पाई है. ऐसे में भवन निर्माण में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों के दाम बढ़ने से मकानों की कीमतें बढ़ाना जरूरी हो गया है. सर्वे में दिल्ली, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्‍नई, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई महानगर क्षेत्र और पुणे के रियल एस्‍टेट डेवलपर्स शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Stock Market में करते हैं निवेश तो इन कंपनियों के शेयर करा सकते हैं बंपर कमाई

नए प्रोजेक्ट लॉन्च करने की है तैयारी
रियल एस्‍टेट कंपनियों के संगठन ने ‘रियल एस्टेट डेवलपर धारणा सर्वे-2022’ रिपोर्ट में कहा कि कारोबारी सुगमता में सुधार होने पर 92 फीसदी डेवलपर्स इस साल नए प्रोजेक्ट करेंगे. सरकार अगर अगले महीने पेश होने वाले बजट 2022 में कारोबारी सुगमता को लेकर सुविधाओं को आसान करती है तो नए साल में रियल एस्टेट डेवलपर्स में सकारात्मक धारणा बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें- Budget 2022 : एनपीएस सब्‍सक्राइबर्स को टैक्स में मिल सकती है बड़ी छूट! फंड पर आपको पूरा अधिकार दे सकती है सरकार

ऑनलाइन बिक्री पर है पूरा जोर
क्रेडाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष हर्षवर्धन पटौदिया ने कहा कि महामारी के दौर में ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने के लिए डेवलपर्स डिजिटल बिक्री पर जोर दे रहे हैं. करीब 39 फीसदी डेवलपर्स अपनी 25 फीसदी बिक्री ऑनलाइन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि महामारी की तीसरी लहर आने के बाद हम सरकार से इसकी रोकथाम के लिए अतिरिक्त कदम उठाने की उम्मीद कर रहे हैं.

Tags: Indian real estate sector, Price Hike, Property market

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर