होम /न्यूज /व्यवसाय /फ्री में हांगकांग घूमने का मौका, 5 लाख एयर टिकट मिल रहे मुफ्त, कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

फ्री में हांगकांग घूमने का मौका, 5 लाख एयर टिकट मिल रहे मुफ्त, कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

हांगकांग एयरपोर्ट एडमिनिस्ट्रेश ने दुनिया भर के लोगों को ये टिकट मुफ्त देने की घोषणा की है. (फाइल फोटो)

हांगकांग एयरपोर्ट एडमिनिस्ट्रेश ने दुनिया भर के लोगों को ये टिकट मुफ्त देने की घोषणा की है. (फाइल फोटो)

कोरोना महामारी से पहले हर साल करीब 5 करोड़ लोग हांगकांग घूमने जाते थे, लेकिन, पिछले दो वर्षों के दौरान हांगकांग ने कुछ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मुफ्त टिकटों की कुल कीमत करीब 2,100 करोड़ रुपये है.
पर्यटन को फिर से पटरी पर लाने के लिए यह फैसला लिया है
हवाई टिकट अगले साल कॉम्प्लीमेंट्री रूप से दिए जा सकती हैं.

नई दिल्ली. कोरोना महामारी की वजह से ठप पड़े पर्यटन को फिर से पटरी पर लाने के लिए हांगकांग सरकार ने पर्यटकों को मुफ्त हवाई टिकट देने का ऐलान किया है. हांगकांग एयरपोर्ट एडमिनिस्ट्रेश ने दुनिया भर के लोगों को ये टिकट मुफ्त देने की घोषणा की है. एयरपोर्ट एडमिनिस्ट्रेश ने यह टिकट दो साल पहले खरीदे थे. इसका उद्देश्य लोगों को हांगकांग एयरलाइंस की सेवाओं से जोड़ना और पर्यटन के लिए अपने दरवाजे फिर से खोलना है. मुफ्त टिकटों की कुल कीमत करीब 2,100 करोड़ रुपये है.

कोरोना महामारी से पहले हर साल करीब 5 करोड़ लोग हांगकांग घूमने जाते थे, लेकिन, पिछले दो वर्षों के दौरान हांगकांग ने कुछ सख्त नियमों को लागू किया, जिससे उसकी एयरलाइनों को नुकसान हुआ. भले ही हांगकांग सरकार ने सितंबर में विजिटर्स के लिए होटल में क्वारंटाइन के नियम पर रोक दी हो, लेकिन अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के लिए अभी भी नियम मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें- फिजिकल या डिजिटल गोल्ड, त्योहारों में खरीदें कौन सा सोना, कहां से होगी तगड़ी कमाई?

क्या है सरकार का मकसद?
हांगकांग सरकार के मुताबिक, मुफ्त हवाई जहाज के टिकट देने से हांगकांग को एक शीर्ष पर्यटन स्थल के रूप में फिर से स्थापित करने की प्रक्रिया तेज हो जाएगी. मार्केट रिसर्च फर्म यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल के वरिष्ठ विश्लेषक ने बीबीसी को बताया कि हांगकांग की पूर्व कोविड स्थिति पूरी तरह से वापसी की बाजार क्षमता पर निर्भर करती है.

ये भी पढ़ें-  महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें अपने शहर के रेट

मुफ्त टिकट के लिए कैसे करें अप्लाई?
इन मुफ्त टिकटों के लिए आवेदन कैसे करें, इस बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं है. हांगकांग अगले साल कॉम्प्लीमेंट्री टिकट बांटने की योजना बना रहा है. हांगकांग एयरपोर्ट के अधिकारी उन यात्रियों को टिकट प्रदान करेंगे जो इनबाउंड और आउटबाउंड दोनों यात्रा कर रहे हैं. हालांकि अभी इसकी कोई टाइमलाइन नहीं है.

नहीं दिखानी होगी 48 घंटे पहले की कोरोना रिपोर्ट
हाल ही में हांगकांग सरकार ने ऐलान किया था कि अब अन्य स्थानों से आने वाले लोगों के लिए होटल में अनिवार्य क्वारंटाइन का नियम खत्म किया जाएगा. यहां आने वाले सभी यात्रियों को फ्लाइट में बैठने से 48 घंटे पहले की नेगेटिव आरटी पीसीआर रिपोर्ट की जरूरत नहीं होगी, बल्कि अब उन्हें फ्लाइट में बैठने से 24 घंटे पहले की निगेटिव एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट दिखानी होगी.

Tags: Business news, Business news in hindi, Flight, Hong kong

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें