हॉन्‍ग कॉन्‍ग ने 13 दिन के लिए Air India की फ्लाइट्स पर लगाई रोक, कोरोना मरीज मिलने पर लिया फैसला

हॉन्‍ग कॉन्‍ग ने एयर इंडिया की उड़ानों के संचालन पर 3 अक्‍टूबर तक की रोक लगा दी है.
हॉन्‍ग कॉन्‍ग ने एयर इंडिया की उड़ानों के संचालन पर 3 अक्‍टूबर तक की रोक लगा दी है.

हॉन्‍ग कॉन्‍ग (Hong Kong) के सिविल एविएशन डिपार्टमेंट (CAD) ने एयर इंडिया (Air India) की उड़ानों को अस्‍थायी तौर पर 3 अक्‍टूबर तक के लिए रद्द कर दिया है. फ्लाइट पर कोरोना पॉजिटिव पैसेंजर्स पाए जाने के बाद हॉन्‍ग कॉन्‍ग ने ये फैसला लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2020, 12:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. हॉन्‍ग कॉन्‍ग ने (Hong Kong) दूसरी बार एयर इंडिया (Air India) की उड़ानों पर रोक लगाने का फैसला लिया है. इस बार हॉन्‍ग कॉन्‍ग के सिविल एविएशन डिपार्टमेंट (CAD) ने 13 दिन यानी 3 अक्‍टूबर 2020 तक के लिए भारत के नेशनल कैरियर की उड़ानों को सस्‍पेंड (Flights Suspended) किया है. दरअसल, एयर इंडिया की उड़ान से हॉन्‍ग कॉन्‍ग जाने वाले कुछ पैसेंजर्स कोविड-19 टेस्‍ट में पॉजिटिव (Corona Positive) पाए गए थे. इससे पहले अगस्‍त में भी हॉन्‍ग कॉन्‍ग ने एयर इंडिया की उड़ानों पर पाबंदी लगाई थी.

कोरोना मरीजों के साथ उड़ान भरने वाली एयरलाइंस के लिए बनाए हैं सख्‍त नियम
दुबई (Dubai) ने इससे पहले 4 सितंबर को जयपुर-दुबई फ्लाइट पर कोरोना संक्रमित यात्री मिलने के बाद 18 सितंबर से 2 अक्‍टूबर तक के लिए एयर इंडिया एक्‍सप्रेस (Air India Express) की सभी उड़ानों को रद्द कर दिया था. हालांकि, 19 सितंबर से दुबई के लिए एयर इंडिया की उड़ानें सशर्त बहाल कर दी गई हैं. बता दें कि हॉन्‍ग कॉन्‍ग की सरकार ने सितंबर में कोविड-19 पॉजिटिव पैसेंजर्स के साथ उड़ान भरने वाली एयरलाइंस के लिए नियम काफी सख्‍त कर दिए हैं. नए नियमों के मुताबिक, अगर कोई एयरलाइन पांच या ज्‍यादा कोविड-19 मरीजों को लेकर उड़ान भरती है तो उस पर हॉन्‍ग कॉन्‍ग में प्रतिबंध लगा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- अप्रैल-जून 2020 में सरकारी बैंकों के साथ हुई 19 हजार करोड़ से ज्‍यादा की धोखाधड़ी, सबसे बड़ा शिकार बना SBI
हॉन्‍ग कॉन्‍ग से रोक के फैसले पर विचार करने का अनुरोध करेगी एयर इंडिया


हॉन्‍ग कॉन्‍ग ने 15 सितंबर को सख्‍त आपात स्‍वास्‍थ्‍य नियम लागू कर दिए हैं. इसके तहत अगर कोई एयरलाइन लगातार दो उड़ानों में तीन या ज्‍यादा कोविड-19 पॉजिटिव यात्रियों को लेकर हॉन्‍ग कॉन्‍ग पहुंचता है तो उस पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. एयर इंडिया के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा कि सरकारी एयरलाइन हॉन्‍ग कॉन्‍ग के सिविल एविएशन डिपार्टमेंट को अपने फैसले पर फिर से विचार करने का अनुरोध करेगी. दुबई ने भी दो दिन पहले दूसरी बार एयर इंडिया की उड़ानों को निलंबित किया है. दुबई सिविल एविएशन अथॉरिटी का कहना है कि एयर इंडिया को ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सुधारात्मक कार्रवाई या प्रक्रिया पेश करनी होगी. इसके बाद ही 15 दिन का निलंबन खत्म होगा. हालांं‍कि, शनिवार यानी 19 सितंबर से दुबई के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट्स कुछ शर्तों के साथ बहाल हो गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज