Home /News /business /

बंगाल-बिहार समेत 13 राज्यों में ऑनलाइन होटल बुकिंग पर रोक, इस वजह से लिया फैसला

बंगाल-बिहार समेत 13 राज्यों में ऑनलाइन होटल बुकिंग पर रोक, इस वजह से लिया फैसला

पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा समेत 13 राज्यों के होटल मालिकों ने ये फैसला लिया है कि 16 जनवरी से मेकमाईट्रिप और गोआईबीबो से होटल बुकिंग बंद कर दी जाएगी.

    अब पूर्वी भारत में मेकमाईट्रिप (makemytrip) और गोआइबिबो (goibibo) से होटल बुकिंग करना मुश्किल हो सकता है. पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा समेत 13 राज्यों के होटल मालिकों ने ये फैसला लिया है कि 16 जनवरी से मेकमाईट्रिप और गोआईबीबो से होटल बुकिंग बंद कर दी जाएगी. बाकी राज्यों के होटल एसोसिएशन भी जल्द इस तरह का फैसला ले सकते हैं.

    ज्यादा कमीशन और डिस्काउंट से परेशान होकर होटल मालिकों ने ये फैसला लिया है. होटल कारोबारी ऑनलाइन पोर्टल्स पर छूट से परेशान हैं. ये पोर्टल बिना होटल से बात किए डिस्काउंट देते हैं. बता दें कि इससे पहले इसी महीने की शुरुआत में अहमदाबाद के होटलों ने गोआइबिबो और मेकमाईट्रिप की बुकिंग कैंसिल कर दी थी.

    ये भी पढ़ें: ऑनलाइन होटल की बुकिंग हो रही है लगातार कैंसल, आप भी चेक करें अपनी बुकिंग

    क्या है मामला? होटल मालिकों और मेकमाईट्रिप, गोआइबिबो के बीच सबसे बड़ा विवाद कमीशन को लेकर है. होटल मालिक 15 फीसदी से ज्यादा कमीशन नहीं देना चाहते हैं, जबकि मेकमाईट्रिप 22 फीसदी से कम नहीं लेना चाहता है. होटल मालिकों का कहना है कि कई मामलों में 40 से 50 फीसदी तक ये पोर्टल कमीशन लेते हैं.

    होटल कारोबारी ऑनलाइन पोर्टल्स पर छूट से परेशान- इस कमीशन के बाद भी वो अपने पोर्टल पर कस्टमर्स को कई लुभावने ऑफर और डिस्काउंट देते हैं जिससे होटल मालिकों का बिजनेस प्रभावित हो रहा है. इसलिए होटल एसोसिएशन इसके विरोध में खड़े हुए हैं.

    ये भी पढ़ें: दिल्लीवालों को मेट्रो का तोहफा, नए साल पर शुरू होगा ये नया रूट

    अभी पूर्वी भारत के होटल के एसोसिएशन ने फैसला किया है, लेकिन जल्द ही उत्तर, पश्चिम और दक्षिण भारत के होटल एसोसिएशन भी इस तरह का फैसला लेने का मन बना रहे हैं. इन एसोसिएशन के अंदर आए होटल्स को एक एडवाइजरी जारी की गई है कि 16 जनवरी के बाद से बुकिंग न लें. हालांकि मेकमाईट्रिप का कहना है कि वे इन एसोसिएशन से अभी भी बात कर रहे हैं.

    Tags: A list of top ten Indian hotels, Business news in hindi, Makemytrip, Odisha, Top 10 hotels in India, West bengal

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर