• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सरकार-RBI के बीच चल रहे 'गतिरोध' पर उर्जित पटेल से सवाल कर सकती है संसदीय समिति

सरकार-RBI के बीच चल रहे 'गतिरोध' पर उर्जित पटेल से सवाल कर सकती है संसदीय समिति

फाइल फोटो

फाइल फोटो

उर्जित पटेल को पहले समिति के समक्ष 12 नवंबर को उपस्थित होना था. इससे पहले मोइली ने कहा था कि सदस्य नोटबंदी पर कुछ और जानकारी चाहते हैं, विशेषरूप से इसके प्रभाव के बारे में.

  • Share this:
    भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल 27 नवंबर को एक संसदीय समिति के समक्ष उपस्थित होंगे. सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने कहा कि गवर्नर समिति के समक्ष सरकार के साथ गतिरोध, अर्थव्यवस्था और नोटबंदी से संबंधित मुद्दों पर जानकारी देंगे.

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली 31 सदस्यीय संसद की वित्त पर स्थायी समिति में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी हैं. इस बारे में संपर्क करने पर मोइली ने पुष्टि कि पटेल समिति के समक्ष 27 नवंबर को उपस्थित होंगे.

    यह भी पढ़ें:  सरकार की हर मांग मान ली जाए तो फिर रिजर्व बैंक की जरूरत क्या है: पूर्व डिप्टी गवर्नर आर गांधी

    मोइली ने कहा, ‘रिजर्व बैंक गवर्नर समिति को अर्थव्यवस्था, केंद्रीय बैंक में सुधारों तथा नोटबंदी पर स्थिति की जानकारी देंगे.’ हालांकि, सूत्रों ने कहा कि सदस्य इस दौरान केंद्रीय बैंक और सरकार के बीच हालिया गतिरोध का मुद्दा भी उठाएंगे.

    यह भी पढ़ें:  RSS विचारक गुरुमूर्ति ने RBI को लिया आड़े हाथों, कहा- क्यों 2014 के बाद बदली लोन पॉलिसी

    रिजर्व बैंक और सरकार के बीच हाल के समय में तनाव बढ़ा है. वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक अधिनियम की धारा सात के तहत विचार विमर्श की प्रक्रिया शुरू की है. इस धारा का पहले कभी इस्तेमाल नहीं हुआ है. इस धारा के तहत सरकार को रिजर्व बैंक को निर्देश देने का अधिकार है.

    पटेल को पहले समिति के समक्ष 12 नवंबर को उपस्थित होना था. इससे पहले मोइली ने कहा था कि सदस्य नोटबंदी पर कुछ और जानकारी चाहते हैं, विशेषरूप से इसके प्रभाव के बारे में.

    यह भी पढ़ें:  RBI vs केंद्र: उर्जित पटेल से मिले PM मोदी, विवाद सुलझाने के फॉर्मूले पर बनी सहमति- सूत्र

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज