होम /न्यूज /व्यवसाय /कोरोना के कारण 60 फीसदी लोगों की घटी हैं इनकम, इसलिए बदल गया है खर्च करने का तरीका

कोरोना के कारण 60 फीसदी लोगों की घटी हैं इनकम, इसलिए बदल गया है खर्च करने का तरीका

कोरोना के कारण 60 फीसदी लोगों की घटी हैं इनकम, बदल गया है खर्च करने का तरीका

कोरोना के कारण 60 फीसदी लोगों की घटी हैं इनकम, बदल गया है खर्च करने का तरीका

कोरोना के कारण करोड़ों लोगों की इनकम पर असर हुआ है. लॉकडाउन का समय जैसे-जैसे बढ़ रहा है, इन लोगों की मुश्किलें भी बढ़ती ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. कोरोना के कारण करोड़ों लोगों की इनकम पर असर हुआ है. लॉकडाउन का समय जैसे-जैसे बढ़ रहा है, इन लोगों की मुश्किलें भी बढ़ती जा रही हैं. ऐसे में 'निल्सन' का एक सर्वे आया है जिसके मुताबिक, कोरोना ने 60 फीसदी हाउसहोल्ड की इनकम को प्रभावित किया है. यह रिपोर्ट 12 शहरों में किए गए सर्वे पर आधारित है. सर्वे में यह भी सामने निकल कर आया है कि 10 में से आठ उत्तरदाताओं को मार्च-जून महीने में बिग टिकट आइटम्स पर खर्च करने थे. मसलन, वे हवाई सफर करने का प्लान बना रहे थे या फिर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की खरीदारी करने के बारे में विचार कर रहे थे. सर्वे में शामिल केवल 28 फीसदी लोगों ने कहा कि लॉकडाउन पूरी तरह खत्म होने के बाद वे अपनी पुरानी योजना के तहत खर्च करेंगे. ज्यादातर लोगों ने अपने प्लान कैंसल कर दिए हैं.

    बदल गया है खर्च करने का तरीका
    कोरोना के कारण लोगों के खर्च करने के तरीके में क्या बदलाव आया है, उसे समझने की कोशिश करते हैं. कोरोना से पहले लोग 20 फीसदी कमाई निवेश करते थे. कोरोना के दौरान यह घटकर 16 फीसदी पर आ गई. कोरोना से पहले 25 फीसदी कमाई लोग कैश या बैंक में रखते थे जो अब बढ़कर 27 फीसदी हो गया.

    ये भी पढ़ें: 200 Special Trains में खाना, बेड शीट, कंबल, लॉगेज के नए रेलवे ने बनाए नए नियम

    34 फीसदी गिरी FMCG प्रोडक्ट्स की बिक्री
    रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल महीने में फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) की बिक्री में 34 फीसदी की गिरावट आई है. इसका सबसे बुरा असर किराना दुकानों पर पड़ा है जो गली-मोहल्ले में चलती है. देश की जीडीपी में कंजप्शन का हिस्सा 60 फीसदी से ज्यादा है और कोरोना के कारण कंजप्शन (डिमांड) में भारी गिरावट आई है.

    ये भी पढ़ें: हवाई यात्रा करने के बाद घर की जगह क्या क्वारंटाइन करना होगा? सरकार ने दिया जवाब

    Tags: Coronavirus, Coronavirus in India, Survey, Survey report

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें