सस्ती प्रॉपर्टी खरीदने का मौका, नोएडा-गुरुग्राम में 5 साल में इतने सस्ते हो गए फ्लैट

सस्ती प्रॉपर्टी खरीदने का मौका, नोएडा-गुरुग्राम में 5 साल में इतने सस्ते हो गए फ्लैट
आवास कीमतें पिछले पांच साल में गुरुगाम में 7, नोएडा में 4% घटीं

गुरुग्राम (Gurugram) और नोएडा (Noida) में पिछले 5 साल में आवास की कीमतें क्रमश: 7 और 4 फीसदी घट गयी हैं. इसकी प्रमुख वजह आवासीय परियोजनाओं की डिलिवरी में देरी, मांग का नरम रहना और कई बड़े बिल्डरों का दिवालिया हो जाना है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली से सटे गुरुग्राम (Gurugram) और नोएडा (Noida) में पिछले 5 साल में आवास की कीमतें क्रमश: 7 और 4 फीसदी घट गयी हैं. इसकी प्रमुख वजह आवासीय परियोजनाओं की डिलिवरी में देरी, मांग का नरम रहना और कई बड़े बिल्डरों का दिवालिया हो जाना है. न्यूज कॉर्प के वित्तीय समर्थन वाले रियल्टी पोर्टल प्रॉपटाइगर के अनुसार गुरुग्राम में आवासीय इकाइयों की कीमत मार्च 2015 के मुकाबले मौजूदा समय में 7 फीसदी घटकर 5,236 रुपये प्रति वर्गफुट पर आ गयी है. वहीं उत्तर प्रदेश के नोएडा में इसमें 4 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी है और यह 3,922 रुपये प्रति वर्गफुट पर आ गयी है.

इन शहरों में बढ़े दाम
वहीं हैदराबाद में आवासों की औसत कीमत में 40 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गयी. यह 5,318 रुपये प्रति वर्गफुट पर पहुंच गयी है. इसी तरह मुंबई में यह 15 फीसदी बढ़कर 9,446 रुपये प्रति वर्गफुट और बेंगलुरू में 11 फीसदीबढ़कर 5,194 रुपये प्रति वर्गफुट पर पहंच गयी है. अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता और पुणे में भी आवास कीमतों में 2 से 4 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गयी है.

ये भी पढ़ें: SBI ने करोड़ों ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, बचत खाते में नहीं रखना होगा मिनिमम बैलेंस
रियल एस्टेट बाजार में मांग में नरम बनी की वजह


प्रॉपटाइगर डॉट कॉम, हाउसिंग डॉट कॉम और मकान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (समूह) ध्रुव अग्रवाल ने कहा, भारतीय रियल एस्टेट बाजार में मांग में नरम बनी हुई है और इसी वजह से कीमतों की वृद्धि सीमित दायरे में है. यही वजह है कि अधिकतर बाजारों में कीमतों में वृद्धि बहुत नगण्य है.

उन्होंने कहा कि हैदराबाद इसमें मुख्य अपवाद इसलिए है क्योंकि 2015 में वहां आवासीय इकाइयों की शुरुआती दरें बहुत नीचे थीं. दिल्ली-एनसीआर के गुरुग्राम और नोएडा में आवास कीमतें घटने की प्रमुख वजह रियल एस्टेट परियोजनों की डिलिवरी में देरी होना है.

ये भी पढ़ें: फ्री में बदलवाएं Aadhaar Card में अपनी जरूरी जानकारी, यहां मिल रही है सुविधा, आप भी उठा सकते हैं फायदा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज