PropTiger का दावा, जनवरी-मार्च में घरों की बिक्री 5 फीसदी घटी

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

एनारॉक और नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट में बताया गया था कि जनवरी-मार्च में बिक्री क्रमश: 29 फीसदी और 44 फीसदी बढ़ी.

  • Share this:
नई दिल्ली. रियल एस्टेट ब्रोकरेज कंपनी प्रॉपटाइगर (PropTiger) की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) के कारण देश के आठ बड़े शहरों में जनवरी-मार्च 2021 के दौरान घरों की बिक्री (Housing Sales) 5 फीसदी घटकर 66,176 यूनिट्स रही.

एनरॉक और नाइट फ्रैंक द्वारा जारी रिपोर्ट्स से अलग है प्रॉपटाइगर का डेटा
रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले छह महीनों के दौरान मांग में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है. इससे पहले आई एनारॉक और नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट में बताया गया था कि समीक्षाधीन अवधि (जनवरी-मार्च) में बिक्री क्रमश: 29 फीसदी और 44 फीसदी बढ़ी. इसके विपरीत प्रॉपटाइगर का आंकड़ा काफी कम है.

घरों की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 5 फीसदी गिरी
प्रॉपटाइगर की रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान भवन निर्माताओं ने प्राथमिक बाजार में 66,176 यूनिट्स की बिक्री की, जो एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले पांच फीसदी कम है.



ये भी पढ़ें- IDFC FIRST Millennia Credit Card: कैश निकालने पर नहीं लगेगा ब्याज, जानें अन्य फीचर्स

अगर नियंत्रण में रही महामारी, तो 2019 के स्तर को छू सकती है आवास बिक्री: क्रेडाई
गौरतलब है कि क्रेडाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष हर्षवर्धन पटोदिया ने बुधवार को कहा था कि साल 2021 की जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान आवास बिक्री में वृद्धि हुई है और उम्मीद है कि अगले नौ महीनों में यह प्रवृत्ति जारी रहेगी. उन्होंने कोविड-19 महामारी की दूसरी प्रमुख लहर पर चिंता व्यक्त की और कहा कि इसके प्रभाव का आकलन करने में समय लगेगा.

उन्होंने कहा कि बिक्री फिर से वर्ष 2019 के स्तर तक वापस लौटनी चाहिए, बशर्ते कि महामारी नियंत्रण में रहे और आर्थिक गतिविधियों पर पूर्ण रूप से रोक न लगे, जैसा कि पिछले साल अप्रैल-मई के दौरान देखा गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज