Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    इस दिवाली पर अपनी कार से जा रहे हैं घर, तो जानिए FASTag से जुड़े नए नियमों के बारे में...

     नया थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस लेते समय वैध फास्टैग होना अनिवार्य कर दिया गया है.
    नया थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस लेते समय वैध फास्टैग होना अनिवार्य कर दिया गया है.

    दिवाली आने वाली है ऐसे में लोग अपने घर जानें की तैयारी में लगे हुए हैं. कोरोना काल में ज्यादातर लोग घर की दूरी 400-500 किलोमीटर होने पर अपने ही वाहन से घर जाना ठीक समझ रहे हैं. अगर आप भी अपने वाहन से घर जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है बेहद जरुरी है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 9, 2020, 10:06 AM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने एक जनवरी 2021 से सभी 4-व्हीलर्स वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. इसमें एक दिसंबर 2017 से पहले बेचे गए 'एम' और 'एन' श्रेणी के मोटर वाहन (चार पहिया) के लिए फास्टैग जरूरी किया गया है. इसके लिए केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम-1989 में संशोधन किया गया है. पहले एक दिसंबर 2017 के बाद पंजीकृत होने वाले सभी नए चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया था. इसके अलावा राष्ट्रीय परमिट वाहनों के लिए भी एक अक्टूबर 2019 से फास्टैग लगाना अनिवार्य किया जा चुका है. इसी के साथ फॉर्म-51 (बीमा प्रमाण पत्र) में संशोधन कर नया थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस लेते समय वैध फास्टैग होना अनिवार्य कर दिया गया है.

    बीमा प्रमाणपत्र में संशोधन का यह नया नियम एक अप्रैल 2021 से प्रभावी होगा. देशभर में टोल बूथ पर इलेक्ट्रॉनिक तरीके से चुंगी कर एकत्रित करने के लिए फास्टैग की व्यवस्था लाई गई है.

    ये FASTag क्या होता है

    आगे पढ़ें
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज