पिछली कंपनी से आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं अपना PF, बेहद सरल है ये प्रोसेस...

जब आप कोई कंपनी छोड़ते हैं तो दूसरी  में नौकरी जॉइन करते हैं, तो पिछली कंपनी से अपना पीएफ ट्रांसफर कर सकते हैं.

जब आप कोई कंपनी छोड़ते हैं तो दूसरी में नौकरी जॉइन करते हैं, तो पिछली कंपनी से अपना पीएफ ट्रांसफर कर सकते हैं.

EPF Online Transfer: कर्मचारी भविष्य निधि (Employees Provident Fund - EPF) सबसे सुरक्षित सेविंग इंस्ट्रूमेंट्स में से एक है. इसमें निवेश करने पर कर्मचारियों को लॉन्ग टर्म में बेहतर रिटर्न मिलने का भरोसा रहता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 10:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. किसी भी प्राइवेट लिमिटेड (Private Limited), सरकारी या अर्ध सरकारी कंपनी में कर्मचारियों के वेतन से पीएफ (PF) कटता है. आप नौकरी बदलने के साथ ही पिछली कंपनी से अपना पीएफ ट्रांसफर कर सकते हैं. बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि (Employees Provident Fund - EPF) सबसे सुरक्षित सेविंग इंस्ट्रूमेंट्स में से एक है. इसमें निवेश करने पर कर्मचारियों को लॉन्ग टर्म में बेहतर रिटर्न मिलने का भरोसा रहता है. EPF अकाउंट को मैनेज करने का काम Employees Provident Fund Organisation (EPFO) करता है. यह एक E-E-E मॉडल के जरिए सेविंग्स को बढ़ावा देता है. EPF में निवेश, ब्याज और पैसे निकालने पर टैक्स में छूट मिलती है. इसमें कर्मचारी की सैलरी (बेसिक+DA) में 12 फीसदी का कंट्रीब्यूशन किया जाता है. इतना ही कंपनी द्वारा कंट्रीब्यूशन किया जाता है.

घर बैठे करें ट्रांसफर

अगर आप अपना EPF किसी दूसरी जगह ट्रांसपर करना चाहते हैं तो कर सकते हैं. यह डिजिटली बेहद आसान है.जब आप कोई कंपनी छोड़ते हैं तो दूसरी में नौकरी जॉइन करते हैं, तो पिछली कंपनी से अपना पीएफ ट्रांसफर कर सकते हैं. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO), मेंबर इंप्लॉइज को PF का पैसा ऑनलाइन ट्रांसफर करने की सहूलियत देता है. यानी बिना कहीं जाए इंप्लॉई घर बैठे पैसा एक पीएफ अकाउंट से दूसरे में ट्रांसफर कर सकता है. इसकी प्रक्रिया भी बेहद सरल है.

ये भी पढ़ें- हले चरण में ये दो सरकारी बैंक होंगे प्राइवेट, आज लगेगी मुहर! सरकार ने इन बैंकों को किया शॉर्टलिस्ट, चेक करें पूरी List
EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) 12 डिजिट का एक नंबर देता है जिसे UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) कहा जाता है, जिसको एक्टिवेट करके आपके अकाउंट पर ऑनलाइन नजर रखी जाती है. UAN आईडी इसके मेंबर्स के लिए एक umbrella की तरह काम करता है.

जानें क्या है प्रोसेस?

-- सबसे पहले आपको Unified Member Portal पर विजिट करना होगा, फिर अपने UAN के साथ इसे लॉग इन करें.



--  ऑनलाइन सर्विस के लिए One Member One EPF पर क्लिक करना होगा.

-- अब आपको मौजूदा कंपनी से जुड़ी जानकारी और पीएफ अकाउंट को वेरिफाई करना होगा.

-- इसके बाद Get Details ऑप्शन पर क्लिक करें.आपको पिछली नियुक्ति की PF अकाउंट डिटेल्स दिखाई देंगी.

-- पिछली कपनी और मौजूदा कंपनी में से किसी एक सेलेक्ट करना होगा. दोनों में से किसी भी कंपनी को सेलेक्टर करके मेंबर आईडी या UAN दें.

-- सबसे आखिर में Get OTP ऑप्शन पर क्लिक करें, जिससे आपके पास UAN में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आ जाएगा. फिर उस OTP को डालकर सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें.

-- आपके EPF अकाउंट का ऑनलाइन ट्रांसफर प्रॉसेस पूरा हो गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज