EPFO: पेंशन पाने वालों के लिए जरूरी खबर, अब सिर्फ इन 5 स्टेप्स को फॉलो करके पता लगाएं PPO नंबर

पेंशन पाने वालों के लिए जरूरी खबर

पेंशन पाने वालों के लिए जरूरी खबर

EPFO ने ट्वीट में लिखा है कि आप आसानी से अपना पीपीओ नंबर पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 5 स्टेप्स को फॉलो करना होगा. आप बैंक अकाउंट नंबर या फिर पीएफ नंबर के जरिए के जरिए अपना पीपीओ नंबर पता कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 10:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आपके पास भी आपका पीपीओ नंबर (PPO Number) नहीं है तो अब बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. EPFO ने देश के करोड़ों लोगों को बड़ी राहत दी है. अब आप अपने बैंक अकाउंट नंबर और पीएफ नंबर के जरिए भी PPO Number के बारे में पता कर सकते हैं. पेंशन वाले लोगों के लिए यह नंबर काफी जरूरी होता है. कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद यह नंबर ईफीएफओ की तरफ से जारी किया जाता है.

EPFO ने ट्वीट में लिखा है कि आप आसानी से अपना पीपीओ नंबर पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 5 स्टेप्स को फॉलो करना होगा. आप बैंक अकाउंट नंबर या फिर पीएफ नंबर के जरिए के जरिए अपना पीपीओ नंबर पता कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे-

यह भी पढ़ें: PNB ने करोड़ों ग्राहकों को दी ये जरूरी जानकारी, आपका भी है खाता तो हो जाएं अलर्ट, वरना...!

PPO नंबर पाने के लिए आपको 5 स्टेप्स को फॉलो करना होगा-
1. आपको सबसे पहले PPO की वेबसाइट पर जाना होगा.

2. अब यहां आपको पेंशनर्स पोर्टल पर क्लिक करना होगा.

3. अब आपको Know your PPO Number पर क्लिक करना होगा.



4. अब आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर या फिर मैंबर आईडी (PF नंबर) सब्मिट करना होगा.

5. सक्सेसफुल सब्मिशन के बाद PPO नंबर आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे जाएगा



इस तरह भी आपको मिल सकता है पीपीओ नंबर

इसके अलावा आप https://mis.epfindia.gov.in/PensionPaymentEnquiry/ को नए टैब में खोलकर भी अपना पीपीओ नंबर प्राप्त कर सकते हैं. पीपीओ नंबर संबधित जानकारी प्राप्त करने के लिए ईपीएफओ की अलग वेबसाइट है. यहां आप जीवन प्रमाण पत्र, पीपीओ नंबर, पेमेंट संबंधी जानकारी और अपने पेंशन स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

क्या होता है PPO नंबर

ये 12 डिजिट का एक रेफरेंस नंबर होता है. EPFO की तरफ से इस नंबर को कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद जारी किया जाता है. अगर आप पेंशन लेते हैं तो आपके पास ये नंबर होना जरूरी है. पेंशनर की पासबुक में PPO नंबर दर्ज करवाना होता है.

आखिर क्यों जरूरी है ये नंबर

एक पेंशनधारक के तौर पर आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके पासबुक में पेंशन पेमेंट ऑर्डर नंबर दर्ज हो. कई बार ऐसा होता है कि पेंशनधारक के पासबुक में बैंक कर्मचारी पीपीओ नंबर नहीं दर्ज करते हैं. किसी एक ब्रांच से दूसरे ब्रांच में पेंशन अकाउंट ट्रांसफर किए जाने पर जब पासबुक में पीपीओ नंबर नहीं होता है तो इससे परेशानी खड़ी हो सकती है. इसके कारण पेंशन जारी होने भी देर हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: 27 अप्रैल से 12 मई तक कैंसिल रहेंगी ये सभी ट्रेनें, सफर से पहले चेक कर लें लिस्ट!

इसके अलावा, अगर आप अपने पेंशन संबंधी कोई शिकायत ईपीएफओ में दर्ज कराते हैं तो यहां भी आपको पीपीओ नंबर देना अनिवार्य होता है. ऑनलाइन पेंशन स्टेटस जानने के लिए भी पीपीओ नंबर की जरूरत होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज