EPFO: घर बैठे बैंक अकाउंट नंबर से पता करें अपना PPO नंबर, इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

ऐसे पता करें अपना PPO नंबर

ऐसे पता करें अपना PPO नंबर

EPFO: पीपीओ नंबर (PPO Number) अगर खो जाता है तो बैंक अकाउंट नंबर या फिर PF नंबर की मदद से इसे आसानी से दोबारा हासिल किया जा सकता है. इसके लिए आपको सिर्फ 5 स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. कर्मचारी पेंशन स्कीम के तहत आने वाले किसी पेंशनर का अगर पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) नंबर खो जाता है तो वह अपने बैंक अकाउंट नंबर या फिर PF नंबर की मदद से इसे आसानी से दोबारा प्राप्त कर सकता है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने इसे दोबारा पाने का आसान आ प्रोसेस बताया है. आपको बता दें कि पेंशन वाले लोगों के लिए यह नंबर काफी जरूरी होता है. कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद यह नंबर ईफीएफओ की तरफ से जारी किया जाता है.

EPFO ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. ट्वीट में लिखा है कि आप बैंक अकाउंट नंबर या फिर पीएफ नंबर के जरिए के जरिए अपना पीपीओ नंबर पता कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इसका प्रोसेस


इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो
>> EPFO की वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाएं.

>> लेफ्ट साइड में दिए हुए ‘ऑनलाइन सर्विसेज’ सेक्शन में ‘Pensioners Portal’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा.

>> नए पेज पर आपको लेफ्ट साइड में ‘Know Your PPO No. विकल्प पर क्लिक करना होगा.



>> यहां उस बैंक अकाउंट का नंबर डालना है जो आपके पेंशन फंड से लिंक है. इसके अलावा PF नंबर जिसे मेंबर आईडी भी कहते हैं, को डालकर सर्च कर सकते हैं.

>> डिटेल्स सबमिशन के बाद PPF नंबर स्क्रीन पर शो होने लगेगा.

ये भी पढ़ें: जरूरी खबर! कोरोना काल में देशभर में बैंकों के कामकाजी समय में हुआ बदलाव, अब सिर्फ 4 घंटे होगा काम

जानिए क्या है PPO नंबर

कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद EPFO की ओर से 12 डिजिट का PPO नंबर जारी किया जाता है. इस नंबर की मदद से पेंशनर्स रिटायरमेंट के बाद पेंशन प्राप्त करते हैं. यह एक रेफरेंस नंबर है, जो सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस से कोई भी कम्युनिकेशन करने के लिए होता है.

इस तरह भी आपको मिल सकता है पीपीओ नंबर

इसके अलावा आप https://mis.epfindia.gov.in/PensionPaymentEnquiry/ को नए टैब में खोलकर भी अपना पीपीओ नंबर प्राप्त कर सकते हैं. पीपीओ नंबर संबधित जानकारी प्राप्त करने के लिए ईपीएफओ की अलग वेबसाइट है. यहां आप जीवन प्रमाण पत्र, पीपीओ नंबर, पेमेंट संबंधी जानकारी और अपने पेंशन स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज