अपना शहर चुनें

States

खुलवा रखा है सुकन्या समृद्धि अकाउंट तो इस तरह चेक करें बैलेंस, मिलता है बड़ा फायदा...!

सुकन्या समृद्धि अकाउंट का बैलेंस चेक करें
सुकन्या समृद्धि अकाउंट का बैलेंस चेक करें

केंद्र सरकार की ओर से बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने...उनकी पढ़ाई और शादी के लिए ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ (Sukanya Samriddhi Account) की शुरुआत की गई थी. अगर आपने भी ये खाता खुलवा रखा है और बैलेंस चेक करना है तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन आसानी से चेक कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 3:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार की ओर से बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने...उनकी पढ़ाई और शादी के लिए ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ (Sukanya Samriddhi Account) की शुरुआत की गई थी. अगर आपने भी ये खाता खुलवा रखा है और अपने खाते का बैलेंस चेक करना है तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन आसानी से चेक कर सकते हैं. इस योजना के जरिए आप अपनी बेटियों के आने वाले कल को सुरक्षित बना सकते हैं. इस योजना में एक माता-पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं और दो अलग-अलग बेटियों के नाम पर अधिकतम दो अकाउंट खोल सकते हैं. पंजाब नेशनल बैंक ने इस खाते के बारे में ट्वीट करके अपने ग्राहकों को जानकारी दी है.

ऑफलाइन भी चेक कर सकते हैं बैलेंस
आपको बता दें इस समय 25 से ज्यादा बैंक ग्राहकों को सुकन्या समृद्धि खाता खोलने की सुविधा दे रहे हैं. जब आप ये अकाउंट ओपन कराते हैं तो आपको बैंक की ओर से पासबुक मिलती है, जिसके जरिए आप अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं. आपको बैंक में जाकर पासबुक को अपडेट कराना होता है, जिसके बाद आपको अपने खाते के बैलेंस के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस की इन 4 स्कीमों में लगाएं पैसा और बनें लखपति, जानें कितना मिलता है ब्याज
ऑनलाइन बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं?


डिजिटलाइजेशन के इस समय में आप घर बैठे अपने सुकन्या समृद्धि अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आपके पास अपने खाते से जुड़ी पूरी जानकारी होनी चाहिए. आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से लॉगइन करके इस सुविधा का फायदा ले सकते हैं.

आपको बता दें अभी ये सुविधा सभी बैंकों में शुरू नहीं हुई है तो इसके लिए आपको बैंक के इंटरनेट बैंकिग पोर्टल को चेक करना होगा कि आपका बैंक ये सुविधा दे रहा है या नहीं. अगर ये सुविधा आपके बैंक की ओर से दी जा रही है तो आप नेटबैंकिग को लॉग इन करने के बाद आप होम पेज पर जाकर बैलेंस चेक कर सकते हैं. यह बैलेंस आपको सुकन्या अकाउंट के डैशबोर्ड पर ही दिखेगा. आपको यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि आप इस लॉगइन संबंधी जानकारी से इस अकाउंट में कोई और सुविधा हासिल नहीं कर पाएंगे. आप सिर्फ अपने अकाउंट में मौजूद बैलेंस को ही चेक कर पाएंगे.

कितना करना होता है डिपॉजिट
इसमें मिनिमम 250 रुपये डिपॉजिट करना होता है. इसके अलावा अधिकतम आप 1,50,000 रुपये तक का डिपॉजिट कर सकते हैं.

कितना मिलता है ब्याज
अभी एसएसवाई (Sukanya Samriddhi Account) में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स छूट के साथ है. इससे पहले इसमें 9.2 फीसदी तक ब्याज भी मिला है.

कहां खुलवा सकते हैं खाता
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत इस अकाउंट को आप किसी पोस्ट ऑफिस या कामर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Budget 21 : किसानों के जख्म पर मलहम के साथ बजट में लगेगा बंगाल का चुनावी तड़का, इन क्षेत्रों में दिखेगी सरकार की दरियादिली

कब तक चलाया जा सकता है ये खाता
सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद यह गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है. यदि हर साल न्यूनतम 250 रुपये जमा नहीं किया जाता है, तो अकाउंट बंद हो जाएगा और उस वर्ष के लिए जमा राशि के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि के साथ 50 रुपये प्रति वर्ष के पेनल्टी के साथ रिवाईव किया जा सकता है. अकाउंट खोलने से 15 साल बाद तक रिएक्टिवेशन हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज