EPFO: आपके पीएफ अकाउंट में कितना है बैलेंस, इस तरह करें चेक, मोबाइल में सेव कर लें ये जरूरी नंबर!

मौजूदा समय में UAN नंबर बहुत जरूरी है

मौजूदा समय में UAN नंबर बहुत जरूरी है

आप घर बैठे 4 तरीकों से अपने पीएफ का बैलेंस चेक कर सकते हैं. EPFO ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. आप अब मोबाइल से एसएमएस भेजकर, मिस्ड कॉल के जरिए और वेबसाइट के जरिए भी अपने खाते का बैलेंस पता लगा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 5:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आप भी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस (EPF Balance) चेक करना चाहते हैं तो अब आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे 4 तरीकों से अपने पीएफ का बैलेंस चेक कर सकते हैं. EPFO ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. आप अब मोबाइल से एसएमएस भेजकर, मिस्ड कॉल के जरिए और वेबसाइट के जरिए भी अपने खाते का बैलेंस पता लगा सकते हैं.

आपको बता दें इसमें कर्मचारी की सैलरी से 12 फीसद ईपीएफ में जमा होता है और नियोक्ता की ओर से 12 फीसद योगदान होता है. इस पैसे पर सरकार की ओर से ब्याज की सुविधा दी जाती है.

यह भी पढ़ें: PNB ने करोड़ों ग्राहकों को दी ये जरूरी जानकारी, आपका भी है खाता तो हो जाएं अलर्ट, वरना...!

घर बैठे EPF बैलेंस कैसे देखें-
>> एसएमएस

>> मिस्ड कॉल

>> वेबसाइट



>> उमंग ऐप

SMS के जरिए इस तरह चेक करें बैलेंसअगर आपका यूएएन ईपीएफओ के पास पंजीकृत है तो आपके लेटेस्ट कॉन्ट्रिब्‍यूशन और पीएफ बैलेंस की जानकारी एक मैसेज से मिल सकती है. इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेजना होगा. आखरी तीन अक्षर भाषा के लिए है. अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर भेज सकते हैं. यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है. यह एसएमएस यूएएन के पंजीकृत मोबाइल नंबर से भेजा जाना चाहिए.मिस्ड कॉल के जरिए इस तरह चेक करें बैलेंसआप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. इसके बाद ईपीएफओ से एक संदेश मिलेगा जिसमें आपके पीएफ खाते की डीटेल आपको मिल जाएगी. बता दें इसके लिए जरूरी है कि यूएएन से बैंक अकाउंट, पैन और आधार लिंक्ड हो. इस सर्विस के लिए कोई चार्ज नहीं वसूले जाते हैं.EPFO के जरिए चेक करें बैलेंसEPFO कर्मचारी उमंग ऐप के जरिए भी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं. ईपीएफ पासबुक देखने के अलावा क्‍लेम कर सकते हैं. यह एक सरकारी ऐप है. इस ऐप की मदद से आप कई तरह की सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं. इसको आपको अपने फोन में डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन कराना होता है.
> आपको इसके लिए EPFO पर जाना है.>> यहां Employee Centric Services पर क्लिक करें.>> अब View Passbook पर क्लिक करें.>> पासबुक देखने के लिए आपको UAN से लॉगइन करें.


यह भी पढ़ें: EPFO: पेंशन पाने वालों के लिए जरूरी खबर, अब सिर्फ इन 5 स्टेप्स को फॉलो करके पता लगाएं PPO नंबर

वेबसाइट के जरिए चेक करें बैलेंस

आप EPFO वेबसाइट के जरिए भी बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको ईपीएफओ पासबुक पोर्टल पर जाना है. अब आपको अपने यूएएन और पासबुक से लॉगइन करना है. इसके बाद में डाउनलोड व्यू पासबुक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज