होम /न्यूज /व्यवसाय /Investment Tips : रियल एस्टेट में अपने छोटे निवेश को भी बड़ी रकम में बदल सकते हैं आप, समझें कैसे?

Investment Tips : रियल एस्टेट में अपने छोटे निवेश को भी बड़ी रकम में बदल सकते हैं आप, समझें कैसे?

रियल एस्टेट में कई तरह से निवेश कर आप अपनी संपत्ति बढ़ा सकते हैं.

रियल एस्टेट में कई तरह से निवेश कर आप अपनी संपत्ति बढ़ा सकते हैं.

वैसे तो रियल एस्टेट से पैसा कमाने के कई तरीके हो सकते हैं लेकिन हम आपको तीन ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप कम ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. पैसा कमाने के कई तरीके हो सकते हैं. रियल एस्टेट भी उनमें से एक है. रियल एस्टेट में स्मार्ट टूल्स और इंस्ट्रूमेंट्स के जरिए पैसा कमाना संभव है. इसके लिए आप सीधे भी संपत्ति खरीद-बेच सकते हैं. लेकिन बड़े स्तर पर मुनाफा कमाने के लिए आपको अपना निवेश पटल भी बड़ा होना चाहिए.

इसके भी कुछ तरीकें है जिनके बारे में हम आपको बताएंगे. रियल एस्टेट से पैसा कमाने के लिए आप रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (आरईआईटी) इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट्स और रियल एस्टेट स्टॉक्स में निवेश कर सकते हैं. मिंट में छपे एक लेख के हवाले से हम इन्हीं तीनों निवेश विकल्पों के बारे में विस्तार से आपको बताएंगे.

ये भी पढ़ें- Investment Tips : क्‍या होता है एसेट एलोकेटर फंड, बाजार के उतार-चढ़ाव से बचाकर कैसे तगड़ा रिटर्न देता है यह विकल्‍प

रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (आरईआईटी)
यह भारतीय उपमहाद्वीप में भले ही एक चलन हो लेकिन आरईआईटी लंबे समय से बाजार में हैं. आप इन आरईआईटी में एक छोटी राशि के साथ निवेश कर सकते हैं और इन्हें मैनेज करने वाले संस्थानों द्वारा उत्पन्न रेन्टल इनकम से कमा सकते हैं. यहां प्रत्येक निवेशक को उसके निवेश के आधार पर रिटर्न मिलता है. अवंता इंडिया के एमडी नकुल माथुर बताते हैं कि आरईआईटी आमतौर पर एक बड़ी कंपनी होती है जो बड़ी आय देने वाले रियल एस्टेट की मालिक होती हैं और उन्हें प्रबंधित करती हैं. ये संपत्तियां अस्पताल, गोदाम, बड़े कार्यालय स्थान, शॉपिंग मॉल, होटल और विभिन्न प्रकार की वाणिज्यिक संपत्तियां हो सकती हैं. इसके अलावा, कंपनी के हर दूसरे इक्विटी शेयर की तरह शेयर बाजार में आरईआईटी का कारोबार किया जा सकता है.

इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट्स
एआरईटीई समूह के वीरेंद्र कुमार कहते हैं कि आरईआईटी के समान ही, खुदरा निवेशक इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट या इनविट्स में भी निवेश कर सकते हैं. इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट बड़ी कंपनियां हैं जिनका ऑपरेशनल इंफ्रा प्रोजेक्ट्स पर मालिकाना हक होता है और इनसे मिलने वाली आय उनकी कमाई होती है. सरल शब्दों में, इनविट्स म्यूचुअल फंड की तरह जमा निवेश वाहन हैं. वे अर्जित राशि को राजमार्ग परियोजनाओं, बिजली संयंत्रों, हवाई अड्डों, ट्रांसमिशन लाइनों और बड़े पैमाने की पाइपलाइन परियोजनाओं आदि में निवेश करते हैं. इसके अलावा, इनविट्स को इस तरह से डिज़ाइन और प्रबंधित किया जाता है कि निवेशकों के पैसे का 80 प्रतिशत हिस्सा ऐसे प्रोजेक्ट में लगाया जाता है जहां से आय मिल रही हो और प्रोजेक्ट पूरा हो चुका हो. इससे निर्माणाधीन परियोजनाओं से जुड़ा जोखिम कम होता है.

ये भी पढ़ें- 5 बैंक दे रहे सबसे सस्ता पर्सनल लोन! देखें इंटरस्ट रेट समेत अन्य डिटेल्स

रियल एस्टेट स्टॉक में निवेश
इस क्षेत्र में लाभ कमाने के सबसे प्रसिद्ध तरीकों में से एक है रियल एस्टेट स्टॉक्स में निवेश करना. हालांकि, स्टॉक में निवेश उच्च जोखिम वाला सौदा है लेकिन एक बढ़ते बाजार में इससे मोटी कमाई भी की जा सकती है. गोयल गंगा समूह के एमडी अतुल गोयल के अनुसार, यदि आप सीधे शेयरों में निवेश नहीं करना चाहते तो एक ऐसा म्यूचुअल फंड चुन सकते हैं जो रियल एस्टेट बाजार पर केंद्रित हो. वह कहते हैं कि यहां बड़ी रियल एस्टेट कंपनियों के एक पूल में आपका पास लगाया जाएगा. म्यूचुअल फंड में निवेश आपके वित्तीय जोखिम को थोड़ा कम कर देता हैं क्योंकि कई शेयरों में पैसा लगा होने के कारण अगर कोई स्टॉक खराब प्रदर्शन भी करता है तो दूसरा स्टॉक बेहतर प्रदर्शन कर उसकी भरपाई कर देता है.

Tags: Indian real estate sector, Investment tips, Mutual funds

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें