Home /News /business /

PNB घोटाला : मोदी सरकार ने RBI से पूछा- 'घोटाले पर कैसे नहीं पड़ी नजर'?

PNB घोटाला : मोदी सरकार ने RBI से पूछा- 'घोटाले पर कैसे नहीं पड़ी नजर'?

पंजाब नेशनल बैंक के ब्रांडी हाउस ब्रांच को भी सीबीआई ने सील कर दिया है.

पंजाब नेशनल बैंक के ब्रांडी हाउस ब्रांच को भी सीबीआई ने सील कर दिया है.

पंजाब नेशनल बैंक के ब्रांडी हाउस ब्रांच को भी सीबीआई ने सील कर दिया है. इसी बैंक में घोटाला हुआ था. सीबीआई के आदेश में कहा गया, "कोर्ट या सीबीआई की मंजूरी के बिना इस परिसर को न तो खोला जा सकता है और न किसी को एंट्री मिल सकती है."

अधिक पढ़ें ...
    पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में हुए 11, 360 करोड़ रुपये के घोटाले को लेकर केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से जवाब मांगा है. आरबीआई को लिखी चिट्ठी में मोदी सरकार ने सवाल किया कि इस घोटाले पर कैसे आरबीआई की नज़र नहीं पड़ी? केंद्र सरकार ने कहा कि आरबीआई की वर्तमान कार्य प्रणाली की जांच होनी चाहिए.

    पीएनबी फ्रॉड में 'गीतांजलि जेम्स' को चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर और कंपनी सेक्रेटरी के इस्तीफे के बाद केंद्र सरकार ने आरबीआई से जवाब मांगा है. इसके पहले सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (CBI) ने नीरव मोदी के डायमंड ज्वेलरी हाउस के टॉप अफसरों और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर से घंटों पूछताछ की.

    पंजाब नेशनल बैंक के ब्रैडी हाउस ब्रांच को भी सीबीआई ने सील कर दिया है. इसी बैंक में घोटाला हुआ था. सीबीआई के आदेश में कहा गया, "कोर्ट या सीबीआई की मंजूरी के बिना इस परिसर को न तो खोला जा सकता है और न किसी को एंट्री मिल सकती है."

    वहीं, पीएनबी घोटाला मामले में सोमवार को पीएनबी के चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सुनील मेहता और चीफ विजिलेंस ऑफिसर (CVO) को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (CVC) केवी चौधरी के सामने पेश होना है.

    इस पूरे घोटाले में 200 शेल कंपनियां और कई बेनामी संपत्तियां सीबीआई और ईडी की जांच के दायरे में है. पीएनबी घोटाले को लेकर नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कई कंपनियों पर रविवार को ईडी ने छापा मारा. इस दौरान जांच अधिकारियों ने करीब 2 दर्जन अचल संपत्तियां प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत जब्त की हैं.


    ईडी ने रविवार को देशभर में कई शोरूम और वर्कशॉप्स के साथ ही कम से कम 45 ठिकानों पर छापे मारे थे. एक ईडी अधिकारी ने बताया, "इनमें से 29 संपत्तियां नीरव मोदी और उनके परिवार की हैं. आयकर विभाग ने उनकी संपत्तियों को जब्त कर दिया है. एंटी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत नीरव मोदी की कुछ और प्रॉपर्टी जल्द ही जब्त होंगी.

    अधिकारी ने बताया कि ईडी और आयकर विभाग ने देश और विदेश की उन 200 डमी या शेल कंपनियों की पहचान की है, जिनके जरिये फंड रिसीव हुए थे. ऐसी आशंका है कि आरोपियों ने मनी लॉन्ड्रिंग में इन शेल कंपनियों का इस्तेमाल किया और जमीन, सोना या बेशकीमती पत्थरों के रूप में बेनामी संपत्ति बनाई. ये सभी फिलहाल आयकर विभाग की जांच के दायरे में है.


    सूत्रों के मुताबिक, पीएनबी घोटाले की जांच के लिए ईडी और आयकर विभाग ने स्पेशल टीमें बनाई हैं. जांच के दौरान ईडी अब तक कई हीरे, सोने के जेवर और बेशकीमती पत्थर जब्त कर चुकी हैं, जिनकी कुल कीमत 5674 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

    इसके पहले आयकर विभाग ने शनिवार को मेहुल चोकसी के गीतांजलि जेम्स के 9 बैंक अकाउंट्स सीज़ कर दिए थे. मेहुल पर टैक्स चोरी का मामला भी चल रहा है. इसके अलावा ईडी नीरव मोदी और उनके परिवार की 29 प्रॉपर्टी और 105 बैंक अकाउंट भी सीज़ कर चुकी है.

    ये भी पढ़ें:  PNB घोटाला: बैंक के सीईओ और सीवीओ से जवाब मांगेंगे CVC

    PNB स्कैम: बैंक के अफसरों को हर LoU पर मिलता था मोटा कमीशन- CBI

    PNB घोटाला: 5,674 करोड़ रुपये के हीरे-जेवरात और संपत्ति जब्‍त, नौ बैंक खाते सील

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर