Gold Price Today: खरीदने जा रहे हैं सस्ता सोना तो जान लें ये जरूरी बात, मिलेगा डबल फायदा!

सोने की कीमतों में आज बड़ी गिरावट

सोने की कीमतों में आज बड़ी गिरावट

इस समय सोना अपने रिकॉर्ड लेवल से करीब 11000 रुपये तक सस्ता हो गया है. ऐसे में काफी लोग गोल्ड को निवेश के तौर पर भी खरीद रहे हैं तो उससे पहले यह जान लें कि असली और नकली गोल्ड की पहचान किस तरह करें. आइए आपको बताते हैं-

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 8:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: शादी के (Gold price today) सीजन में अगर आप गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो उससे पहले आपको कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाहिए, जिससे दुकानदार आपको किसी भी तरह से पागल न बना सकें. इस समय सोना अपने रिकॉर्ड लेवल से करीब 11000 रुपये तक सस्ता हो गया है. ऐसे में काफी लोग गोल्ड को निवेश के तौर पर भी खरीद रहे हैं तो उससे पहले यह जान लें कि असली और नकली गोल्ड की पहचान किस तरह करें. आइए आपको बताते हैं-

1. हॉलमार्क चेक करें

गोल्ड खरीदते समय आपको हॉलमार्क जरूर देखना चाहिए. हॉलमार्क सर्टिफिकेशन अगर आपके गोल्ड पर है तो इसका मतलब होता है कि सोना असली है. यह सर्टिफिकेशन ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड की ओर से दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: होली से पहले रेलवे ने कैंसिल कर दीं कई ट्रेनें, आपने भी कराया है रिजर्वेशन तो चेक करें ये लिस्ट!
2. विनेगर टेस्ट

इसके अलावा आप विनेगर टेस्ट के जरिए भी पता लगा सकते हैं कि सोना असली है या फिर नकली. अगर आप असली सोने पर एख बूंद विनेगर डालेंगे तो उस पर कोई असर नहीं होगा. वहीं अगर आप नकली सोने पर डालेगें तो वह जिस जगह गिरेगा वहां सोने का रंग बदल जाएगा.

3. चुंबक के जरिए भी कर सकते हैं चेक



इसके अलावा आप चुंबक के जरिए भी चेक कर सकते हैं. सोने में चुंबकीय गुण नहीं होते हैं. अगल सोना नकली होगा तो वह चुंबक लगाने पर उसे अपनी ओर आकर्षित करेगा. वहीं, असली सोने पर उसका कुछ भी असर नहीं दिखेगा.

आपको बता दें ज्वैलर्स 22 कैरेट यानी 91.6 फीसदी शुद्धता वाली गोल्ड ज्वैलरी की बिक्री करता है. 22 कैरेट वाली ज्वैलरी पर 915 हॉलमार्क का चिह्न अंकित रहता है. 18 कैरेट की ज्वैलरी का सोना 75 फीसदी शुद्ध होता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today: पेट्रोल भरवाने से पहले चेक कर लें आज के भाव, जानें कितनी मिली राहत?

एक्सपर्ट ने कहा कीमतों में आएगी तेजी

जानकारों की मानें तो एक बार फिर पीली धातु में तेजी हो सकती है. भारत में शादी-ब्‍याह के सीजन के चलते होने वाली खरीदारी से अब सोना-चांदी की कीमतों को समर्थन मिलेगा. इससे अगर मौजूदा कीमतों पर गोल्‍ड में निवेश किया जाए तो ये लंबी अवधि में बड़ा मुनाफा दे सकता है. विशेषज्ञों का मानना है कि 2021 में गोल्‍ड की कीमतें निश्चित तौर पर बढ़ेंगी. अनुमान है कि सोने की कीमतें इस साल 63,000 रुपये के स्‍तर को पार कर जाएगी. अगर ऐसा हुआ तो निवेशकों को तगड़ा मुनाफा मिलना तय है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज